आईटीआई रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखे | NCVT ITI Result

ITI Result – आईटीआई के Semester के Exam देने के बाद आईटीआई की सभी Trade के स्टूडेंट को आईटीआई रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है। ITI के बहुत सारे छात्रों को मालूम नहीं होने के कारण वे अपना आईटीआई रिजल्ट पता अपनी आईटीआई कॉलेज मे जाकर ही करते है। लेकिन आपको बता दे की आईटीआई के सभी ट्रैड के स्टूडेंट्स नेशनल काउंसिलिंग ऑफ वोकेशनल ट्रैनिंग (NCVT) की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद आसानी से अपनी ट्रैड का 1st Year & 2nd Year का रिजल्ट चेक कर सकते है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको NCVT ITI Result कैसे देखे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

NCVT ITI Result

अपना आईटीआई का रिजल्ट आप एनसीवीटी की ऑफिसियल साइट पर जाने के बाद रोल नंबर / रजिस्ट्रेशन नंबर और एग्जाम सिस्टम और सेमेस्टर को सिलेक्ट करने के बाद ऑनलाइन चेक कर सकते है। आगे हम आपको ITI Result Check करने की प्रोसेस स्क्रीनशॉट के द्वारा बता रहे है। ताकि आप भी घर बैठे ही अपना आईटीआई रिजल्ट पता कर सके।

ITI Result 2024 Online Check Kaise Kare

ऑनलाइन आईटीआई रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन मे एनसीवीटी की ऑफिसियल वेबसाईट www.ncvtmis.gov.in को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करना है।

  • NCVT की साइट ओपन होने के बाद आपको सबसे ऊपर मेनू बार मे Verification का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आप जैसे ही Verification के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने तीन ऑप्शन आ जाएंगे।
  1. e-Certificate Verification
  2. Certified Trainee Search
  3. Marksheet Verification
  • आपको यहाँ पर आईटीआई रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे लास्ट मे दिख रहे Marksheet Verification के ऊपर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना है।
iti result
  • अब आपके सामने Trainee Marksheet का ऑप्शन आ जाएगा।
  • आपको यहाँ पर सबसे पहले अपने Roll Number / Registration Number को भरना है।
  • इसके बाद आपको Exam System मे Semester या Annual को सिलेक्ट करना है।
  • अगर आपका एग्जाम सिस्टम सेमेस्टर वाइज है तो आपको अपने Semester को सिलेक्ट करने के बाद नीचे दिख रहे Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
ncvt mis iti result
  • जैसे ही आप अपने रोल नंबर / रजिस्ट्रेशन नंबर और एग्जाम सिस्टम और सेमेस्टर को सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आईटीआई रिजल्ट आ जाएगा।
iti semester result kaise nikale

इस तरह से आप ऑनलाइन खुद से अपने फोन से आईटीआई के किसी भी ITI Semester Result या ITI 1st Year Result खुद से ही बिना आईटीआई कॉलेज गए बिना ही ऑनलाइन चेक कर सकते है।

NCVT ITI Result कैसे देखें को लेकर पूछे गए सवाल (FAQ)

आईटीआई रिजल्ट कैसे चेक करे 2024 ?

आईटीआई रिजल्ट 2024 आप ऑनलाइन NCVT की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के Verification के ऑप्शन पर क्लिक करके Marksheet Verification को सिलेक्ट करके रोल नंबर या पंजीकरण नंबर और सेमेस्टर को सिलेक्ट करने के बाद 2024 ITI Result चेक कर सकते है।

आई टी आई रिजल्ट 2024 कब आएगा ?

आईटीआई का एग्जाम देने के बाद आप एनसीवीटी की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद पता कर सकते है।

बिहार आईटीआई का रिजल्ट कैसे देखे ?

Bihar ITI Result आप बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद की ऑफिसियल साइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाने के बाद अपने Roll No की जानकारी भरने के बाद बिहार आईटीआई रिजल्ट मालूम कर सकते है।

यूपी आईटीआई रिजल्ट कैसे देखें ?

UP ITI Result 2024 आप राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाईट www.scvtup.in पर जाने के बाद रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आदि की जानकारी को भरने के बाद आप अपना यूपी आईटीआई का परिणाम चेक कर सकेंगे।

अगर दोस्तों आपके अभी भी NCVT ITI Result को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल आपके दिमाग मे चल रहे है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके द्वारा MIS ITI Result को लेकर पूछे जाने वाले सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

1 thought on “आईटीआई रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखे | NCVT ITI Result”

Leave a Comment