जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले | Apna Khata Rajasthan

Apna Khata Rajasthan – राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखे, अपना खाता जमाबंदी नकल 2022 कैसे निकाले। अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी है और आप अपनी जमीन की जमाबंदी की नकल या गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन निकालना चाहते है तो आप Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal अब ऑनलाइन अपनी जमीन की जमाबंदी की नकल को घर बैठे ही निकाल सकते है। अब जमीन की नकल आदि को निकलवाने लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आगे हम आपको जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले की पूरी जानकारी देने वाले है। आप हमारे इस लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहे।

Apna Khata Rajasthan

Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal

सभी राज्यों के राजस्व विभाग के द्वारा भूलेख रिकार्ड को ऑनलाइन कर देने के कारण अब आसानी से ऑनलाइन जमीन की खाता संख्या के द्वारा या अपना नाम डालकर भूमि का रिकार्ड निकाला जा सकता है। और अपनी जमीन की जमाबंदी की नकल को देखने के साथ ही डाउनलोड करके प्रिन्ट करवा सकते है। हम आपको इस लेख मे राजस्थान जमाबंदी नकल को ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया आसान भाषा मे बता रहे है। आप हमारे द्वारा बताए सभी स्टेप को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन Rajasthan Jamabandi Nakal निकाल सकते है।

अपना खाता राजस्थान ( Apna Khata ) के लाभ

  • राजस्थान अपना खाता पोर्टल के द्वारा लोगों को बिना सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगे बिना ही घर बैठे ऑनलाइन जमीन की नकल, गिरदावरी रिपोर्ट प्राप्त हो जाती है।
  • राजस्व विभाग के द्वारा जमीन के आवश्यक कागजात जैसे खसरा नक्शा, खतौनी, जमाबंदी की नकल ऑनलाइन निकालने की सुविधा प्रदान कर देने से जमीन के कागज प्राप्त करने मे सुविधा हुई है।
  • apnakhata.raj.nic.in ऑफिसियल वेबसाईट के द्वारा अब कोई भी ऑनलाइन अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले

राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकालने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे। ताकि आप भी घर बैठे ऑनलाइन Rajasthan Jamabandi Nakal Check कर सके।

  • राजस्थान जमाबंदी की नकल घर बैठे अपने मोबाईल फोन के द्वारा निकालने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राजस्व विभग की ऑफिसियल वेबसाईट apnakhata.raj.nic.in को ओपन करना होगा।
Apna Khata Rajasthan
  • ऑफिसियल वेबसाईट के ओपन हो जाने के बाद आपके सामने राजस्थान राज्य का नक्शा आ जाएगा। साइड मे ही आपको जिला चुने पर क्लिक करके आप जिस भी जिले की जमाबंदी नकल देखना चाहते है। आपको उस जिले के नाम पर क्लिक कर देना है।
Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal
  • अपना जिला को चुनने के बाद। आपको तहसील चुने पर क्लिक करके अपनी तहसील को चुन लेना है।
Jamabandi Nakal
  • अब आपको आपका जिला का नाम, तहसील का नाम देखने को मिल जाएगा।
  • आपको जमाबंदी / नामांतरकरण की प्रतिलिपि प्राप्त करने हेतु अपना गाँव चुने के नीचे ही लिस्ट मे से अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना है।
जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले
  • आपको जमाबंदी की प्रतिलिपि को सिलेक्ट कर लेना है।
  • आप यहाँ से जमाबंदी को खाता संख्या, खसरा संख्या, नाम से, USN से और GRN से देख सकते है।
  • अगर आप अपनी जमाबंदी की नकल नाम से देखना चाहते है तो आपको नाम को सिलेक्ट कर लेना है। और अपना नाम दर्ज करे मे अपना नाम भर देना है। इसके बाद ढूँढे पर क्लिक कर देना है।
Rajasthan Jamabandi Nakal Check
  • अब आपके सामने आपकी जमीन का खाता संख्या, खसरा नंबर, रकबा, भूमि वर्गीकरण की जानकारी आ जाएगी।
जमाबंदी नकल ऑनलाइन
  • लिस्ट मे आपको अपने नाम पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको नीचे नकल सूचनार्थ देखने को मिल जाएगा आपको इस पर क्लिक करके नकल को डाउनलोड करके प्रिन्ट निकलवा लेना है।
  • इस तरह से आप Rajasthan Jamabandi Nakal को ऑनलाइन निकाल सकते है। और अपने आवश्यक काम कर सकते है।

जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले ( FAQ )

जमाबंदी नकल कैसे निकालते है ?

राजस्थान राज्य के किसी भी जिले या तहसील की जमाबंदी नकल को आप ऑनलाइन राजस्थान राजस्व मण्डल की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर निकाल सकते है। ऊपर हमने आपको इस लेख मे राजस्थान जमाबंदी नकल कैसे निकाले की प्रक्रिया को विस्तार से बताया है। आप देख सकते है।

जमीन का खसरा नंबर कैसे निकाले ?

जमीन का खसरा नंबर पता करने के लिए आपको राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाईट apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा। इस वेबसाईट पर आने के बाद आप अपना जिले चुनने के बाद, अपनी तहसील को चुनने के बाद, अपने गाँव का नाम सिलेक्ट करने के बाद, नाम के द्वारा अपनी जमीन का खसरा नंबर पता कर सकते है।

नाम से जमीन की नकल कैसे निकाले ?

अपने नाम के द्वारा नकल निकालने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको ऊपर आर्टिकल मे विस्तार से बता दी है। आप सबसे पहले इस लेख को पढे। इसके बाद राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर। हमारे द्वारा बताए सभी स्टेप को फॉलो करते हुए जमीन की नकल को निकाले।

apna khata क्या है ?

अपना खाता के द्वारा राजस्थान सरकार के द्वारा जमीन का रिकार्ड देखने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। इसके द्वारा आप अपनी जमीन की जमाबंदी की नकल, जमीन का खसरा नंबर आदि का ऑनलाइन पता कर सकते है।

आपको हमारी राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले की जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। ताकि यह जानकारी सभी लोगों तक पहुँच सके। जमाबंदी नकल कैसे निकाले को लेकर आपके किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Share Now

1 thought on “जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले | Apna Khata Rajasthan”

Leave a Comment