अपने एटीएम कार्ड के नंबर पता करने के 2 आसान तरीके | ATM Card Number Kaise Pata Kare

How To Find ATM Card Number – एटीएम कार्ड नंबर ऑनलाइन कैसे मालूम करे, मेरा एटीएम कार्ड खो गया एटीएम कार्ड के नंबर कैसे पता करे। अगर आपका भी इस तरह का सवाल है तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको ATM Card Number Kaise Pata Kare के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। आप भी अपने एटीएम कार्ड नंबर पता करने के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

ATM Card Number Kaise Pata Kare

एटीएम कार्ड नंबर की जरूरत कब पड़ती है ?

जब हम एटीएम मशीन से ATM Card के द्वारा पैसा निकलवाते है तो हमारे को एटीएम कार्ड और 4 अंकों के एटीएम पिन की जरूरत पड़ती है। लेकिन जब हम ऑनलाइन शॉपिंग या कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते है उस समय हमारे ATM Card Number और ATM Expiry Date के साथ ही CVV नंबर की जरूरत पड़ती है। लेकिन कही बार एटीएम कार्ड के कही पर रखकर भूल जाने या खो जाने पर हमारे को एटीएम कार्ड के नंबर मालूम नहीं होते है। ऐसे मे हम बहुत परेशान हो जाते है आगे हम आपको एटीएम कार्ड के नंबर पता करने के 2 आसान तरीके बता रहे है। पहला तरीका ऑफलाइन तरीका है और दूसरा तरीका ऑनलाइन तरीका है।

अपने ATM Card Number और ATM Expiry Number व CVV Number कैसे जाने ?

आपके पास किसी बैंक का एटीएम कार्ड है तो नीचे बताए अनुसार आप आसानी से अपने एटीएम कार्ड के नंबर और एटीएम एक्स्पाइरी डेट व सीवीवी नंबर पता कर सकते है –

आज के समय मे लगभग सभी के पास बैंक अकाउंट और एटीएम होता है। आपके पास जिस भी बैंक का एटीएम कार्ड है। नीचे आप स्क्रीनशॉट मे भारतीय स्टेट बैंक का एटीएम कार्ड देख सकते है।

ATM CARD KE NUMBER KAISE CHECK KARE
  1. एटीएम कार्ड के ऊपर आपको 16 अंकों के एटीएम कार्ड लिखा हुआ दिखाई देगा। यही आपके एटीएम कार्ड के नंबर होते है।
  2. एटीएम कार्ड के नीचे ही आपको आपके एटीएम कार्ड की Expiry Date देखने को मिल जाएगी। इस एटीएम कार्ड पर दिए गए Month और Year को आपका एटीएम कार्ड एक्स्पाइर हो जाएगा। इस Expiry Date के बाद बैंक आपके एड्रैस पर ऑटोमेटिक नया एटीएम भेज देता है।
  3. जिस व्यक्ति के नाम का एटीएम कार्ड है उसका नाम आपको एटीएम पर देखने को मिलेगा।
  4. Debit Card Type देखने को मिलेगा आपका एटीएम कार्ड RuPay Card है या Mastercard है।
atm card ke number online kaise dekhe

5. आपको एटीएम कार्ड के पीछे 3 अंकों के CVV नंबर देखने को मिल जाएंगे। इस तरह से दोस्तों आप अपने एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम कार्ड की एक्स्पाइरी डेट और सीवीवी नंबर पता कर सकते है और आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन आसानी से कर सकते है।

SBI ATM CARD Number Online Kaise Pata Kare ?

आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक मे है और आपके पास भी एसबीआई बैंक का एटीएम कार्ड है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने एटीएम कार्ड के नंबर पता कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन या कंप्युटर मे गूगल ब्राउजर ओपन करने के बाद एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाईट www.sbi.co.in ओपन कर लेना है।
  • आधिकारिक वेबसाईट के ओपन होने के बाद आपको PERSONAL BANKING के नीचे LOGIN के बटन पर क्लिक करना है।
atm card number
  • अब आपको अपने Username और Password को भरने के बाद Image Captcha कोड को भरने के बाद Login के बटन पर क्लिक करना है।
sbi atm card number check
  • लॉगिन करने के बाद आपको e-SERVICES के बटन पर क्लिक करने के बाद ATM Card Services के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
ATM CARD NUMBER CVV NUMBER KAISE PATA KARE
  • इसके बाद आपको View Linked ATM Card के ऊपर क्लिक करना है।
STATE BANK OF INDIA ATM CARD NUMBER KAISE MALUM KARE
  • अब आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर को सिलेक्ट कर लेना है। जिस बैंक अकाउंट नंबर के एटीएम कार्ड के नंबर पता करना चाहते है। अकाउंट को सिलेक्ट करने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करे।
how to search atm card number
  • जैसे ही आप अकाउंट को सिलेक्ट करेंगे आपके सामने आपके ATM Card Number और ATM Card Holder का नाम और एटीएम कार्ड का Status आ जाएगा।
atm card status

इस तरह से आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपने मोबाईल फोन के द्वारा एसबीआई बैंक के एटीएम कार्ड के नंबर पता कर सकते है।

ATM Card Number Kaise Pata Kare से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

डेबिट कार्ड (ATM) के 16 अंकों के नंबर कैसे पता करे ?

अपने डेबिट कार्ड के 16 अंकों के नंबर आप डेबिट कार्ड के ऊपर या अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद अपने अकाउंट नंबर आदि की जानकारी के द्वारा चेक कर सकते है।

एटीएम कार्ड के नंबर ऑनलाइन कैसे पता करे ?

एसबीआई एटीएम कार्ड के नंबर ऑनलाइन पता करने की प्रोसेस आपको इस आर्टिकल मे हमने स्टेप by स्टेप बताई है। आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने एटीएम कार्ड के नंबर ऑनलाइन पता कर सकते है।

एटीएम कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर एटीएम कार्ड नंबर कैसे मालूम करे ?

एटीएम कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने पर आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा या अपनी बैंक ब्रांच मे जाने के बाद अपने एटीएम कार्ड के नंबर मालूम कर सकते है।

SBI ATM Card Customer Care Number क्या है ?

एसबीआई एटीएम कार्ड कस्टमर केयर नंबर 1800 425 3800 और 1800 425 2100 है।

आपको हमारी एटीएम कार्ड नंबर कैसे पता करे की जानकारी पसंद आई है तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर कर सकते है ताकि इस जानकारी के द्वार अधिक से अधिक लोगों की मदद हो सके। एटीएम कार्ड नंबर चेक करने को लेकर अभी भी आपके कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share Now

2 thoughts on “अपने एटीएम कार्ड के नंबर पता करने के 2 आसान तरीके | ATM Card Number Kaise Pata Kare”

    • लोकेश मालवीय जी आप बैंक ऑफ बड़ौदा का आवेदन फॉर्म भरकर एक नए डुप्लिकेट एटीएम कार्ड अप्लाई कर दे।

      Reply

Leave a Comment