नए एटीएम कार्ड के पिन कैसे बनाए 2 मिनट मे

ATM PIN Generation :- आज के समय मे लगभग सभी बैंक अपने खाताधारकों नया खाता खुलवाते समय एटीएम कार्ड प्रदान करने की सुविधा देते है। एटीएम के द्वारा घर बैठे बैंकिंग के सभी कार्य होने के कारण लगभग सभी खाताधारकों के पास एटीएम कार्ड होता है। आज के इस आर्टिकल मे ATM Pin Kaise Banaye के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

पहले हमारे को नए एटीएम कार्ड प्राप्त होता उस समय हमारे को एटीएम कार्ड के साथ एटीएम कार्ड के पिन भी मिल जाता था। लेकिन अब हमारे को एटीएम कार्ड के साथ पिन नहीं मिलता है। इस कारण हमारे को नेट बैंकिंग या एटीएम मशीन की मदद से नए एटीएम कार्ड के पिन बनाना पड़ता है।

अगर आपने भी एक नया एटीएम कार्ड अप्लाई किया है और आप नए एटीएम कार्ड के पिन बनाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

ATM Pin Kaise Banaye

नेट बैंकिंग से नया एटीएम पिन कैसे बनाए ?

फोन से नए एटीएम पिन बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन मे एचडीएफसी बैंक की ऑफिसियल वेबसाईट www.hdfcbank.com को ओपन कर लेना है। आप इस लिंक पर क्लिक करके ही सीधे ऑफिसियल वेबसाईट को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको नीचे बताए स्टेप को फॉलो करना है –

स्टेप-1. सबसे पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करे

साइट के ओपन होने के बाद आपको LOGIN के बटन पर क्लिक करने के बाद NetBanking के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

hdfc atm pin generate
स्टेप-2. Customer ID / User ID को भरे

यहाँ पर आपको अपनी Customer ID/User ID को भरने के बाद CONTINUE के बटन पर क्लिक करना है।

new atm pin generate kaise kare
स्टेप-3. अपने नेटबैंकिंग पासवर्ड को भरे

इसके बाद आपको नेट बैंकिंग के पासवर्ड को टाइप करने के बाद LOGIN के बटन पर क्लिक करने के बाद नेट बैंकिंग लॉगिन कर लेना है।

pin generation online
स्टेप-4. Cards के ऑप्शन को सिलेक्ट करे

नेट बैंकिंग लॉगिन करने के बाद आपको Cards के ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना है।

atm pin phone se kaise banaye
स्टेप-5. Request के ऑप्शन का चयन करे

आपको Debit Cards के ऑप्शन मे नीचे दिख रहे Request के ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट करना है।

hdfc debit card instant pin generate
स्टेप-6. Instant PIN Generation के ऑप्शन को चुने

जैसे ही आप Request के ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे। आपके सामने Instant PIN Generation का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करके इसका चयन कर लेना है।

nya atm pin kaise banate hai
स्टेप-7. ATM Card को सिलेक्ट करे और PIN टाइप करे

आपको अब Card No. के सामने क्लिक करके उस एटीएम कार्ड नंबर को सिलेक्ट कर लेना है। जिसके आप पिन बनाना चाहते है। इसके बाद Enter 4 Digit Pin के ऑप्शन मे आप अपने एटीएम कार्ड के जो पिन बनाना चाहते है उन 4 अंकों के नंबर को टाइप करे और Re-enter 4 Digit Pin मे एक बार फिर से उसी 4 अंकों के नंबर को टाइप करे और Continue के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

atm pin generation process in hindi
स्टेप-8. Confirm पर क्लिक करे

एटीएम कार्ड सिलेक्ट और 4 डिजिट के पिन को भरने के बाद आप जैसे ही Continue के बटन पर क्लिक करेगे। आपके सामने एटीएम कार्ड नंबर आ जाएगा। इसके नीचे ही दिखे रहे Confirm के बटन पर आपको क्लिक कर देना है।

sbi atm pin kaise banaye
स्टेप -9. रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर OTP सेंड करे

इसके बाद आपके बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी सेंड करना। आपको Mobile No. के आगे टिक करने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है।

nye atm card ke pin kaise banate hai
स्टेप-10. मोबाईल नंबर पर प्राप्त OTP को भरे

अपने मोबाईल नंबर पर प्राप्त OTP को आपको भरने के बाद आपको Continue पर क्लिक कर देना है।

sms se atm pin kaise banaye
स्टेप-11. एटीएम पिन बनाने की प्रोसेस Successfully मैसेज चेक करे

जैसे ही आप ओटीपी को भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने स्क्रीन पर एटीएम पिन Successfully मैसेज शो हो जाएगा। और आपके एटीएम कार्ड के 4 अंकों के पिन बन जाएंगे।

atm ke pin phone se kaise banaye

इस तरह से आप घर बैठे ही अपने फोन से HDFC ATM PIN Generate कर सकते है। और एटीएम कार्ड का इस्तेमाल इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग व एटीएम मशीन से पैसा निकालने व जमा करने मे आदि कामों मे ले सकते है।

ATM Pin Kaise Banaye से सम्बन्धित पूछे गए सभी सवाल ( FAQ )

बिना बैंक जाए एटीएम कार्ड कार्ड के पिन कैसे बनाए ?

बैंक ब्रांच मे गए बिना ही एटीएम कार्ड के पिन बनाने के लिए आपको अपने नजदीकी सम्बन्धित बैंक के एटीएम मशीन पर जाने के बाद एटीएम मशीन मे एटीएम कार्ड लगाए और PIN GENERATION के ऑप्शन को Select करे। इसके बाद अपने Account Number और बैंक अकाउंटमे रजिस्टर्ड Mobile Number को टाइप करे और Confirm के बटन पर क्लिक करे। आपके मोबाईल नंबर पर एक 4 अंकों का OTP प्राप्त होगा। आपको अब फिर से एटीएम मशीन मे अपने एटीएम कार्ड को लगाना है। इसके बाद Change PIN के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद फोन नंबर पर प्राप्त OTP को भरे और इसके बाद आप जो एटीएम पिन सेट करना चाहते है। उसे टाइप करे ऐस्के बाद आपके एटीएम कार्ड के पिन बिना बैंक मे जाए बगैर ही बन जाएंगे।

मोबाईल से एटीएम कार्ड के पिन कैसे बनाए ?

अगर आप फोन से एटीएम कार्ड के पिन बनाना चाहते है तो आप नेट बैंकिंग की मदद से नए एटीएम कार्ड के पिन बना सकते है।

SBI ATM PIN एसएमएस से जनरेट कैसे करते है ?

एसबीआई एटीएम कार्ड पिन जनरेट करने के लिए आपको अपने बैंक खाता मे रजिस्टर मोबाईल नंबर से 567676 नंबर पर PIN<Space>ATM Card Number Last 4 Digit<Space>Bank Account Number Last 4 Digit टाइप करने के बाद एसएमएस को सेंड करे। इसके बाद आपको एक 4 Digit का One Time PIN प्राप्त होगा। जिसकी मदद से आप नया एटीएम पिन बना सकते है।

अगर आपके दोस्तों आपके दिमाग मे अभी भी ATM Pin Kaise Banaye को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके द्वारा डेबिट कार्ड पिन जनरेट कैसे करे को लेकर पूछे जाने वाले सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। अगर आपको हमारे द्वारा डि गई यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी को आप अपने सोशल-मीडिया ग्रुप व्हाट्सप्प और फ़ेसबुक पर जरूर शेयर करे।

Share Now

1 thought on “नए एटीएम कार्ड के पिन कैसे बनाए 2 मिनट मे”

Leave a Comment