भू नक्शा बिहार डाउनलोड ऑनलाइन 2022 | Bhu Naksha Bihar

भू नक्शा बिहार 2022 ऑनलाइन डाउनलोड – बिहार राज्य के लोगों के लिए अपनी खेत या मकान के प्लाट का नक्शा चेक करना व डाउनलोड करना बहुत आसान हो गया है। क्योंकि राजस्व विभाग के द्वारा जमीन का नक्शा चेक करने के साथ ही बिहार भू नक्शा डाउनलोड करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब बिहार राज्य के लॉग ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाईल फोन के द्वारा ही अपने खेत की जमीन, मकान के प्लाट का नक्शा देख पाएंगे। Bhu Naksha Bihar की प्रक्रिया के ऑनलाइन होने से लोगों को अब सरकारी दफ्तरों के जमीन का नक्शा प्राप्त करने के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इससे लोगों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी। अगर आप भी Bhu Naksha Bihar Online Check करना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

Bhu Naksha Bihar

Bhu Naksha Bihar 2022

सरकार के द्वारा समय-समय पर ऐसी बहुत सारी योजनाए किसानों के लिए चलाई जाती है। जिनका लाभ लेने के लिए की बार किसानों को अपनी जमीन के कागजात जैसे जमाबंदी की नकल, जमीन का नक्शा आदि। की बार हमारे की अपनी जमीन पर लोन आदि लेने के लिए भी जमीन के नक्शे आदि की आवश्यकता पड़ती है। लोगों को बिहार भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण वो घर पर भू नक्शा डाउनलोड नहीं कर पाते है। हम आपको आगे Bihar Bhunaksha Online Download करने की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है। ताकि आप भी घर बैठे भू नक्शा चेक कर सके।

लेख मे जानकारी भू नक्शा बिहार डाउनलोड 2022
लेख की भाषा हिन्दी
विभाग का नाम राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
लाभार्थी बिहार के नागरिक
विभाग की आधिकारिक वेबसाईट Click Here

Bhu Naksha Bihar District Wise List 2022

बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा बिहार के सभी जिलों के भू नक्शा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का कार्य किया जा रहा है। अभी तक बिहार राज्य के कुछ ही जिलों के नक्शे ऑनलाइन उपलब्ध है। हम आपको लिस्ट के द्वारा बता रहे है बिहार राज्य के ऐसे कौन-कौनसे जिले है, जिनमे आप ऑनलाइन नक्शा चेक कर सकते है।

बिहार राज्य के जिलों का नाम जिनके भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है –

बिहार के जिन जिलो के भू नक्शा अभी तक ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। उन्हे भू नक्शा प्राप्त करने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय से बिहार भू नक्शा प्राप्त करना होगा।

नालंदा मधेपुरा
सुपौल लखीसराय
बिहार के उन जिलों के नाम जिनका भू नक्शा अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है –
अररिया किशनगंज
अरवल मधुबनी
औरंगाबाद मुंगेर
बाँका मुजफ्फरपुर
बेगूसराय नवादा
भागलपुर पटना
भोजपुर पूर्णिया
बक्सर रोहतास
दरभंगा सहरसा
पूर्वी चम्पारण समस्तीपुर
गया सारन
गोपालगंज शेखपुरा
जमुई शिवहर
जहानाबाद सितागढ़ी
कैमूर सीवान
कटिहार वैशाली
खगड़िया वेस्ट चम्पारण

यह भी जरूर पढे :-

बिहार भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे

बिहार जमीन, मकान, खेत, प्लाट का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे, की पूरी प्रक्रिया आपको हम नीचे विस्तार से बता रहे है। अगर आप भी Bhu Naksha Bihar डाउनलोड करना चाहते है, तो हमारे द्वारा बताए सभी स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन बिहार भू नक्शा चेक और डाउनलोड करके प्रिन्ट निकाल सकते है।

  • बिहार भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार की आधिकारिक वेबसाईट dlrs.bihar.gov.in को ओपन कर लेना है।
bhu naksha bihar check
  • जैसे ही दोस्तों आपके सामने विभाग की आधिकारिक वेबसाईट ओपन हो जाएगी। आपको सबसे ऊपर Bhu Naksha देखने को मिल जाएगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है।
Bhu Naksha Bihar 2021
  • अब आपको अपना State के नीचे District, Sub Divison, Circle और Mauza को सिलेक्ट कर लेना है ।
  • सभी Details को भरने के बाद मैप मे खसरा नंबर पर क्लिक करना है।
भू नक्शा बिहार डाउनलोड 2021
  • जैसे ही आप खसरा नंबर पर क्लिक करेंगे। आपकी जमीन की जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी। रकबा, खसरा नंबर, रेयत का नाम, पिता पति का नाम, जाति, निवास स्थान, भूमि का वर्गीकरण आदि।
bihar jamin ka naksha download
  • अब आपको भूमि का नक्शा निकालने के लिए Map Report पर क्लिक करना है।
bihar land map
  • अब आप Show Report PDF पर क्लिक करके भू नक्शा को डाउनलोड करके प्रिन्ट निकलवा सकते है। इस तरह से आप आसानी से बिहार जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते है।

Bhu Naksha Bihar ( FAQ )

खसरा नंबर से बिहार जमीन का नक्शा कैसे निकाले ?

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा निकालने के लिए आपको सबसे पहले बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाईट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाईट पर आने के बाद आपको Bhu Naksha पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, सब डिवीजन, सर्किल और मौजा को सिलेक्ट करके। जमीन का खसरा नंबर पता करके खसरा नंबर से जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकते है।

बिहार जमीन का नक्शा निकालने की वेबसाईट कौनसी है ?

बिहार जमीन का नक्शा निकालने की राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार की ऑफिसियल वेबसाईट dlrs.bihar.gov.in इस वेबसाईट पर आकर आप बिहार भूमि का नक्शा देखने के साथ ही भूमि का खसरा नंबर भी पता कर सकते है।

प्लाट का नक्शा ऑनलाइन कैसे देख ?

बिहार का प्लाट और जमीन का नक्शा ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर बता दी है। आप लेख को पढ़ कर आसानी से नक्शा देख सकते है।

अगर आपको Bhu Naksha Bihar की जानकारी अच्छी लगी हो, तो हमारी इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। बिहार जमीन नक्शा डाउनलोड को लेकर आपके किसी भी तरह के सवाल है। तो आप हमारे को कमेन्ट करके पुच सकते है। हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देंगे।

Share Now

2 thoughts on “भू नक्शा बिहार डाउनलोड ऑनलाइन 2022 | Bhu Naksha Bihar”

  1. I was searching for a good topic to research and read, I got this article on your blog, Thank you so much.

    Reply
  2. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। जानकारी साझा करने की लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

    Reply

Leave a Comment