राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे | Bhu Naksha Rajasthan

Rajasthan Bhu Naksha Online Check 2022 – राजस्थान राज्य के सभी निवासी अब अपनी किसी भी जमीन या खेत का नक्शा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कर सकते है। राजस्व विभाग राजस्थान के द्वारा भूमि की जानकारी ऑनलाइन करने से अब भूमि का नक्शा निकालना बहुत आसान हो गया है। पहले के समय मे हमारे को अपनी जमीन या खेत का नक्शा प्राप्त करने के लिए तहसील कार्यालय या पटवारी के पास जाना पड़ता था। लेकिन अब आप Bhu Naksha Rajasthan ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाईल फोन से डाउनलोड कर सकते है। बहुत से लोगों को राजस्थान जमीन का नक्शा ऑनलाइन निकालने की जानकारी नहीं हो पाने के कारण वे घर बैठे अपने फोन से जमीन का नक्शा नहीं निकाल पाते है। लेकिन आज के इस लेख मे हम आपको राजस्थान भू नक्शा निकालने की जानकारी विस्तार से बता रहे है। राजस्थान की किसी भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

Bhu Naksha Rajasthan

राजस्थान जमीन/प्लॉट का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे ?

राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन निकालने की सुविधा राजस्थान के सभी जिलों मे उपलब्ध है। आप राजस्थान के किसी भी जिले के निवासी है तो आप आसानी से अपनी जमीन या खेत का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। जब भी किसी जमीन, खेत को किसी को बेचा या खरीदा जाता है। तो हमारे को उस जमीन या खेत के नक्शे को चेक करना होता है। ताकि जमीन बेचने वाला व्यक्ति हमारे साथ किसी भी तरह की कोई धोखाधड़ी नहीं कर सके। इसके साथ ही बहुत से कार्यों मे हमारे को Rajasthan Jamin Naksha की जरूरत पड़ती है। हम आपको आगे राजस्थान भू नक्शा निकालने की प्रक्रिया स्टेप by स्टेप बता रहे है।

लेख मे जानकारी राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे
भाषा हिन्दी ( Hindi )
विभाग का नाम राजस्व विभाग राजस्थान सरकार
राजस्थान भू नक्शा निकालने की प्रक्रिया ऑनलाइन
विभाग की आधिकारिक ( Official ) वेबसाईट Click Here

राजस्थान के जिलों के नाम जिनका भू नक्शा आप ऑनलाइन चेक कर सकते है ?

राजस्थान के सभी जिलों के नाम हम आपको बता रहे है। जिसका भू नक्शा आप ऑनलाइन अपने फोन से चेक और डाउनलोड आसानी से कर सकते है।

अजमेर जालौर अलवर
झालावाड़ बांसवाड़ा झुंझुनू
बारां जोधपुर बाड़मेर
करौली भरतपुर कोटा
भीलवाडा नागौर बीकानेर
पाली बूंदी प्रतापगढ़
चितौडगढ़ राजसमंद चुरू
सवाई माधोपुर दौसा सीकर
धौलपुर सिरोही डूंगरपुर
श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ टोंक
जयपुर उदयपुर जैसलमेर

राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे

राजस्थान के नागरिकों व किसानों को अपनी जमीन के नक्शे की जरूरत राज्य व केंद्र सरकार के द्वार चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओ मे लाभ लेने के लिए। व बहुत से ऐसे कार्य होते है जिनमे किसानों व नागरिकों को अपनी जमीन या खेत के नक्शे की जरूरत पड़ती है। राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन निकालने के लिए नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे।

Step-1. Bhu Naksha Rajasthan की आधिकारिक वेबसाईट को ओपन करे

आपको सबसे पहले अपने मोबाईल फोन या लैपटॉप मे राजस्थान भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाईट bhunaksha.raj.nic.in ओपन कर लेना है। आप इस दिए गए लिंक पर क्लिक करके ही डायरेक्ट राजस्थान भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाईट पर जा सकते है।

Step-2. अपना जिला, तहसील और गाँव को सिलेक्ट करे

अब आपको अपना District, Tehsil और RL के साथ ही Halkas और Village के साथ Sheet No. को सिलेक्ट कर लेना है,

bhu naksha rajasthan online check
Step-3. अपनी जमीन का खसरा नंबर डाले

ऊपर सर्च बॉक्स मे आपको अपनी जमीन या खेत का खसरा नंबर डालने के बाद सर्च के आईकन के ऊपर क्लिक करना है।

rajasthan jamin ka naksha kaise check kare
Step-4. अपनी जमीन का भू नक्शा व भूमि जानकारी देखे

जैसे ही आप अपनी जमीन के खसरा नंबर डालकर कर सर्च करेंगे। आपके सामने अब आपको जमीन का नक्शा और Plot Info के नीचे ही आपकी जमीन की सभी जानकारी जैसे जमीन का क्षेत्रफल, जमीन का खाता संख्या और जमीन के मालिक का नाम आदि की सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

Bhu Naksha Rajasthan

इस तरह से आप आसानी से राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन अपने मोबाईल फोन से घर बैठे निकाल सकते है।

राजस्थान भू नक्शा डाउनलोड और प्रिन्ट कैसे निकाले

  • राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन निकालने के बाद उसका प्रिन्ट निकालना बहुत आसान है। आपको Plot Info के नीचे Nakal के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
rajasthan jamin plot ka naksha online kaise dekhe
  • Rajasthan Bhu Naksha का प्रिन्ट निकालने के लिए आपको अपने कीबोर्ड से Ctrl+P को एक साथ प्रेस करना है। जैसे ही आप प्रिन्ट के ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे। आपको प्रिन्ट के बटन देखने को मिल जाएगा। आपको Print पर क्लिक करके राजस्थान भू नक्शा का प्रिन्ट आउट निकाल लेना है।
राजस्थान भू नक्शा डाउनलोड और प्रिन्ट कैसे निकाले

राजस्थान भू नक्शा इस तरह से आप ऑनलाइन निकाल कर प्रिन्ट आसानी से घर बैठे निकाल सकते है। बिना तहसील कार्यालय के चक्कर लगाए बिना ऑनलाइन अपने फोन से।

मोबाईल फोन से राजस्थान जमीन का नक्शा कैसे निकाले ?

अपने एंड्रॉयड मोबाईल फोन से राजस्थान भू नक्शा निकालने के लिए सबसे पहले आपको Bhu Naksha Rajasthan के आधिकारिक पोर्टल bhunaksha.raj.nic.in पर जाना होगा।

  1. आपको अपना जिला, तहसील, RL, हल्का और गाँव को सिलेक्ट करना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने भू नक्शा आ जाएगा।
  3. आपको अपनी जमीन के खसरा नंबर भरकर। खोजे के ऊपर क्लिक करना है।
  4. जैसे ही आप खोजे के ऊपर क्लिक करेगे। आपने जिस जमीन का खसरा नंबर भर है।
  5. उस जमीन का नक्शा व जमीन की पूरी जानकारी जैसे जमीन का खाता संख्या, खातेदार का नाम, भूमि के क्षेत्रफल आदि की जानकारी देखने को मिल जाएगी। इस तरह से फोन से आप राजस्थान जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है।

Bhu Naksha Rajasthan Online Check से संबंधित प्रश्न-उत्तर ( FAQ )

खसरा नंबर से राजस्थान जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करे ?

खसरा नंबर से राजस्थान जमीन का नक्शा डाउनलोड करने के लिए आपको bhunaksha.raj.nic.in आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा। इसके बाद अपना जिला, तहसील, हल्का को सिलेक्ट करने के बाद अपनी जमीन के खसरा नंबर डालकर आप राजस्थान जमीन का नक्शा डाउनलोड कर सकते है।

नाम से राजस्थान जमीन का नक्शा कैसे निकाले ?

राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन नाम से निकालने की अभी तक कोई सुविधा नहीं है। राजस्थान जमीन का नक्शा आप अपनी जमीन या खेत के खसरा नंबर के द्वारा निकाल सकते है।

क्या राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन निकाला जा सकता है ?

जी हाँ आप राजस्थान की किसी भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन bhunaksha.raj.nic.in इस राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाईट के द्वारा निकाल सकते है।

खातेदार के नाम के द्वारा राजस्थान जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे ?

खातेदार के नाम के द्वारा राजस्थान भू नक्शा चेक करने की सुविधा अभी तक नहीं है। आप अपने खेत या जमीन के खसरा नंबर के द्वारा भू नक्शा ऑनलाइन निकाल सकते है।

अगर आपको हमारी Bhu Naksha Rajasthan की जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी आप सोशल मीडिया के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए हमारी मदद जरूर करे। अगर आपके राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे, को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है,तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share Now

Leave a Comment