भूलेख हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक करे | Bhulekh Haryana Online Check

भूलेख हरियाणा कैसे देखे 2022 – आज के इस आर्टिकल मे हम भूलेख, जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे चेक और डाउनलोड कैसे करे के बारे मे बात करने वाले है। राजस्व विभाग के द्वारा खेत, प्लाट व जमीन से सम्बन्धित भूलेख की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी गई है। आप भी हरियाणा के निवासी है तो आप अपनी जमीन या खेत के भू-अभिलेख देख सकते है। आगे हम आपको इस आर्टिकल मे Bhulekh Haryana Online Check कैसे करे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। आप हरियाणा भूलेख जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे चेक करे की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहे।

Bhulekh Haryana

Bhulekh Haryana Jamabandi Online Check

खेत, प्लाट या जमीन का दस्तावेज निकलवाने के के लिए पहले हमारे को राजस्व विभाग से सम्बन्धित दफ्तर मे चक्कर लगाना पड़ता था। तब जाकर हमारे को अपनी जमीन के आवश्यक दस्तावेज प्राप्त होते थे। लेकिन अब भू अभिलेख आदि की जानकारी ऑनलाइन होने से हम घर बैठे ही अपने फोन से जमीन का ब्यौरा चेक करने के साथ ही प्रिन्ट भी कर सकते है। आप भी हरियाणा भूलेख, जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकालने के लिए नीचे बताए प्रोसेस को फॉलो जरूर करे।

आप jamabandi.nic.in पोर्टल के द्वारा अपनी जमीन की जमाबंदी की नकल निकालने के 4 ऑप्शन मिलते है। आप किसी भी एक जानकारी को भरने के बाद ऑनलाइन हरियाणा भूलेख जमाबंदी नकल निकाल सकते है –

  • By Owner Name – मालिक के नाम के द्वारा
  • By Khewat – खेवट द्वारा
  • By Khasra / Survey Number – खसरा / सर्वे नंबर के द्वारा
  • By Date Of Mutation – म्यूटेशन की दिनाँक के द्वारा

हरियाणा जमाबंदी नकल निकालने के लिए आपके पास मोबाईल फोन या लैपटॉप / कंप्युटर और इंटरनेट होना चाहिए। तो चलिए बिना किसी देरी के जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकालने की प्रोसेस को देख लेते है।

भूलेख हरियाणा 2022 ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करे ?

जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल फोन मे jamabandi.nic.in वेबसाईट को ओपन कर लेना है। इसके बाद आप नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करे

Step-1. Jamabandi Nakal को सिलेक्ट करे

आपको ऊपर मेनू बार मे Jamabandi के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप jamabandi के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने jamabandi Nakal आ जाएगा। आपको जमाबंदी नकल के ऊपर क्लिक करना है।

jamabandi
Step-2. जमाबंदी नकल निकालने के लिए NAKAL DETAILS को भरे

जमाबंदी नकल के ऑप्शन को जैसे ही आप सिलेक्ट करेंगे। आप सामने जमाबंदी नकल निकालने के लिए 4 अलग-अलग ऑप्शन आ जाएंगे। आप किसी भी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है। हम यहाँ पर आपको By Owner Name के विकल्प को सिलेक्ट करके जमाबंदी नकल निकालकर बता रहे है।

  • सबसे पहले आपको By Owner Name के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • Select District के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने जिला को चुने।
  • Select Tehsil / Sub Tehsil पर क्लिक करके अपनी तहसील को सिलेक्ट करे।
  • Select Village पर क्लिक करे और अपने गाँव को सिलेक्ट करे।
  • Jamabandi Year को सिलेक्ट करके जमाबंदी के साल को सिलेक्ट करे।
bhulekh haryana kaise dekhe
Step-3. Select Owner मे विकल्प को सिलेक्ट करे

सभी जानकारी को भरने के बाद आपके सामने Hadbast No. और Total Khewat, Total Khatoni, Total Khasra के नीचे ही Owner List मे अपनी जमीन की जमाबंदी नकल चेक करने के लिए निजी को सिलेक्ट करे।

bhulekh jamabandi nakal haryana online
Step-4. लिस्ट मे अपने नाम पर क्लिक करे

अब जैसे ही आप निजी को सिलेक्ट करेंगे। आपके सामने निजी जमीन मालिक के नाम की लिस्ट आ जाएगी। आपको इस लिस्ट मे अपने नाम के ऊपर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही अपने नाम के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने Khewat, Khatoni, Owner Name, Owner Father’s Name और Grand Father’s Name व Hissa की जानकारी आ जाएगी। आपको अब जमाबंदी नकल देखने के लिए Nakal के ऊपर क्लिक करना है।

bhulekh hariyana jamabandi nakal online kaise dekhe
Step-5. Jamabandi Nakal चेक करे

नकल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जमाबंदी नकल आ जाएगी। यहाँ पर आप खेवट या जमाबंदी नकल के नंबर, खतौनी नंबर, विवरण सहित मालिक का नाम आदि की जानकारी देखने को मिल जाएगी।

bhulekh haryana jamabandi naam se kaise nikale
Step-6. जमाबंदी नकल डाउनलोड / प्रिन्ट करे

अगर आप इस जमाबंदी नकल का प्रिन्ट निकालना चाहते है तो आप Take Print के बटन पर क्लिक पर क्लिक करने के बाद प्रिन्ट निकाल सकते है।

bhulekh haryana print kaise nikale

Khewat, Khasra, Date Of Mutation के द्वारा Haryana Bhulekh ऑनलाइन निकाले

अगर आप Owner Name के द्वारा हरियाणा भूलेख नकल नहीं निकालना चाहते है तो आप खेवट, खसरा नंबर या म्यूटेशन डेट की जानकारी को भरकर भी हरियाणा जमाबंदी नकल निकाल सकते है। आपको किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद सभी आवश्यक जानकारी को भरना है।

Khewat, Khasra, Date Of Mutation se haryana jamabandi nakal kaise nikale

इस तरह से आप जमीन मालिक के नाम, खेवट, खसरा नंबर, म्यूटेशन दिनाँक के द्वारा आसानी से घर बैठे ही हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कर सकते है।

Bhulekh Haryana Online Check से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

नाम से जमाबंदी नकल कैसे निकाले ?

जमीन मालिक के नाम के द्वारा जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकालने की पूरी प्रोसेस हमने आपको इस आर्टिकल मे स्टेप-स्टेप बताया है। आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आसनी से नाम के द्वारा जमाबंदी नकल निकाल सकते है।

हरियाणा जमाबंदी नकल नाम, खेवट, खसरा, म्यूटेशन डेट के द्वारा कैसे निकालते है ?

हरियाणा जमाबंदी नकल नाम, खेवट, खसरा या सर्वे नंबर या म्यूटेशन दिनाँक को भरकर कैसे निकाले की पूरी प्रोसेस आपको इस आर्टिकल मे मिल जाएगी। आप इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से जमाबंदी नकल चेक कर सकते है।

हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकालने की ऑफिसियल वेबसाईट कौनसी है ?

हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक करने की ऑफिसियल वेबसाईट www.jamabandi.nic.in है।

अगर दोस्तों आपके अभी तक भी Bhulekh Haryana Online Check करने को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे निकाले को लेकर पूछे जाने वाल एसभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको अगर हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल-मीडिया ग्रुप व्हाट्सप्प और फ़ेसबुक पर जरूर शेयर करे।

Share Now

Leave a Comment