भूलेख राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक करे | Bhulekh Rajasthan

Bhulekh Rajasthan Online Check – आज के इस लेख मे हम जानेंगे की भूलेख राजस्थान ऑनलाइन कैसे चेक किया जाता है। राजस्व मण्डल राजस्थान सरकार के द्वारा भूलेख की जानकारी जैसे जमाबंदी खाता नकल आदि की जानकारी को ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है। इससे अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपने फोन से भूलेख राजस्थान जमाबंदी नकल आदि ऑनलाइन चेक कर सकता है। आगे हम आपको Bhulekh Rajasthan ऑनलाइन कैसे चेक करे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। अगर आप राजस्थान के किसी भी जिले के रहने वाले है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाला है।

Bhulekh Rajasthan

राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकाले

अगर आप भी जमीन के मालिक है तो आप सभी को जरूर पता होगा जब भी हमारे की जमीन का विवरण जैसे भू अभिलेख जमाबंदी नकल, खसरा आदि की जानकारी लेने के लिए पटवारी के पास जाना पड़ता है या तहसील कार्यालय आदि के चक्कर लगाने पड़ते है। तब जाकर हमारे को जमीन का नक्शा व जमाबंदी नकल आदि प्राप्त होती है। लेकिन अब आप ऑनलाइन भूलेख अपना खाता पोर्टल के द्वारा घर बैठे ही अपनी जमीन के सभी कागजात जैसे – खसरा नंबर, जमाबंदी नकल, भूलेख आदि की जानकारी को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

राजस्थान के जिलों का नाम जिनका भूलेख आप ऑनलाइन चेक कर सकते है –

क्रम. संख्या जिले का नाम
1.जालौर
2.झालावाड़
3. झुंझुनु
4. जोधपुर
5.करौली
6.कोटा
7.नागौर
8. पाली
9. प्रतापगढ़
10.राजसमंद
11.सवाई माधोपुर
12.सीकर
13.सिरोही
14.श्रीगंगानगर
15.टोंक
16.उदयपुर
17.—-

राजस्थान भूलेख जमाबंदी खाता नकल ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करे ?

राजस्थान खेत या किसी जमीन का ऑनलाइन जमाबंदी नकल, भूलेख ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्व मण्डल राजस्थान सरकार के आधिकारिक पोर्टल apnakhata.raj.nic.in को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करना है।

bhulekh rajasthan Check
अब अपने जिला को सिलेक्ट करे

आपके सामने राजस्थान का नक्शा आ जाएगा। इस नक्शे मे आपको अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

apna khata rajasthan bhulekh
अपनी तहसील का चयन करे

जैसे ही आप जिला के नाम पर क्लिक करके अपने जिला को सिलेक्ट कर लेंगे। आपके सामने आपके जिला मे जितनी भी तहसील का सभी का नाम या जाएगा। आपको अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करके अपनी तहसील को सिलेक्ट कर लेना है।

rajasthan jmin ki jamabandi nakal kaise nikale
अपने गाँव का चयन करे

अपनी तहसील को सिलेक्ट करने के बाद आपको आपको अपने गाँव ( Village ) के नाम पर क्लिक करके अपने गाँव को सिलेक्ट करना है।

apne ganv ka naksha kaise dekhe
जमाबंदी की प्रतिलिपि के विकल्प को सिलेक्ट करे

आपको जमाबंदी / नामांतरण प्रतिलिपि के लिए विकल्प के नीचे ही जमाबंदी की प्रतिलिपि पर क्लिक करे। इसके बाद विकल्प चुने के नीचे आपको 4 ऑप्शन दिखाई देंगे जो इस प्रकार है –

  • खाता से
  • खसरा से
  • नाम से
  • GRN से

इसमे से आप किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करे। हम आपको नाम से राजस्थान भूलेख जमाबंदी नकल निकालकर बता रहे है तो हम याहन पर नाम से को सिलेक्ट करने के बाद नाम दर्ज करे मे अपना नाम भरने के बाद ढूँढे पर क्लिक करेंगे।

RAJASTHAN JMABANDI NAKAL NAAM SE KAISE NIKALE
खाता संख्या और काश्तकार के नाम पर क्लिक करे

जैसे ही आप अपने नाम को टाइप करने के बाद ढूँढे पर क्लिक करेंगे। आपके सामने खाता संख्या और काश्तकार के नाम की एक लिस्ट आ जाएगी। आपको इस लिस्ट मे से अपना नाम चेक करने के बाद इस पर क्लिक करना है।

Bhulekh rajasthan online kaise dekhte hai
अपने खाता, खसरा नंबर की जानकारी चेक करे

अब आपके सामने आपक जमीन के खाता संख्या, खसरा नंबर, रकबा और भूमि वर्गीकरण की जानकारी के नीचे ही काश्तकार की सूचना मे जमीन मालिक का नाम आदि देखने को मिलेगा। नीचे स्क्रीनशॉट देखे।

rajasthan ganv ki jamin ka naksha kaise dekhe
राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन निकाले

अपनी जमीन का खसरा नंबर और खाता संख्या मालूम करने के बाद आप अपनी जमीन की जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते है तो

आपको सबसे पहले आवेदक का नाम, आवेदक का शहर, आवेदक का पता, आवेदक का पिन कोड भरने के बाद नकल सूचनार्थ के बटन पर क्लिक करना है।

अपनी जमीन/खेत की जमाबंदी नकल चेक करे

सभी जानकारी को भरने के बाद नकल सूचनार्थ पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे। आपके सामने जमाबंदी नकल आ जाएगी। आप जमाबंदी नकल को चेक करने के बाद नीचे Print के बटन पर क्लिक करके प्रिन्ट निकाल सकते है।

rajasthan jamabandi nakal naam se kaise nikalte hai

ध्यान दे –

  • यह प्रपत्र केवल प्रार्थी की जानकारी के लिए है।
  • इसका उपयोग किसी भी न्यायालय मे साक्षी के रूप मे नहीं किया जा सकता है।

इस तरह से आप अपना खाता राजस्थान पोर्टल से ऑनलाइन राजस्थान भूलेख, जमीन का खसरा नंबर, खाता संख्या और जमाबंदी नकल घर बैठे ही फोन से चेक कर सकते है।

Bhulekh Rajasthan से सम्बन्धित पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ )

राजस्थान जमीन का खसरा नंबर कैसे देखे ?

राजस्थान जमीन का खसरा नंबर अपना खाता पोर्टल के द्वारा जिला, तहसील और गाँव को सिलेक्ट करने के बाद आवेदक का विवरण भरने के बाद चेक किया जा सकता है।

जमीन का खाता संख्या कैसे पता करे ?

राजस्थान की किसी भी जमीन की खाता संख्या apnakhata.raj.nic.in पोर्टल के द्वारा अपना जिला, तहसील और गाँव आदि की जानकारी को भरने के बाद जमीन मालिक के नाम के द्वारा पता किया जा सकता है।

राजस्थान जमीन के खाता संख्या, खसरा नंबर, जमाबंदी नकल निकालने की आधिकारिक वेबसाईट कौनसी है ?

राजस्थान की जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक करने की आधिकारिक साइट apnakhata.raj.nic.in है।

नाम के द्वारा जमीन/खेत की नकल कैसे निकाला जाता है ?

ऑनलाइन राजस्थान के किसी भी जिले की जमीन/खेत की जमाबंदी नकल नाम के द्वारा निकालने की पूरी प्रोसेस हमने आपको इस आर्टिकल मे स्टेप by स्टेप बताई है। आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने नाम के द्वारा जमीन की नकल ऑनलाइन निकाल सकते है।

अगर दोस्तों आपको हमारी Bhulekh Rajasthan ऑनलाइन कैसे चेक करे को किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल-मीडिया ग्रुप व्हाट्सप्प और फ़ेसबुक पर जरूर शेयर करे।

Share Now

1 thought on “भूलेख राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन चेक करे | Bhulekh Rajasthan”

  1. राजस्थान की किसी भूमि पर किसी तरह का विवाद है या नही कैसे चेक करे ऑनलाइन

    Reply

Leave a Comment