बिजली विभाग आवेदन पत्र | Bijli Vibhag Ko Application Kaise Likhe

बिजली विभाग को एप्लीकेशन कैसे लिखे – बिजली विभाग से हम सभी का काम पड़ता रहता है। क्योंकि सभी के घर मे आज के समय मे बिजली की व्यवस्था बिजली विभाग के द्वारा की गई है। और उनमे से आप भी एक है क्योंकि आपके घर मे भी बिजली का कनेक्शन है। व्यक्ति को बिजली विभाग से हमेशा काम पड़ता रहता है जिसे बिजली का नया कनेक्शन लेना, बिजली का बिल जमा कराना व बिल ज्यादा आने पर बिजली विभाग को शिकायत पत्र देकर बिल मे सुधार कराना जैसे काम पड़ते रहते है। आज हम बात करेंगे की Bijli Vibhag Ko Application Kaise Likhe का तरीका जान लेते है।

Bijli Vibhag Ko Application Kaise Likhe

बिजली विभाग को लिखे जाने वाले आवेदन पत्र के प्रकार

एक आम व्यक्ति को बिजली विभाग से अपना समय पर अपना कार्य करवाने के लिए अनेक तरह के पत्र लिखना होता है। जैसे अगर आपके घर की लाइट ( बिजली ) खराब हो गई है तो आपको बिजली विभाग को एक आवेदन – पत्र लिखकर देना होगा। इसी के साथ ही आप देखते है की बहुत से लोगों के बिजली विभाग की किसी न किसी गलती की वजह से बिजली का बिल अधिक आ जाता है। बिजली बिल मे सुधार करवाने के लिए आप शिकायत पत्र का सहारा लेकर अपना काम समय पर करवा पाते है।

Bijli Vibhag Application In Hindi

सेवा मे

श्रीमान सहायक अभियंता

अजमेर विधुत वितरण निगम लिमिटेड ( यहा पर आपको अपने विधुत विभाग का नाम लिखना है )

अजमेर राजस्थान ( आपके शहर व राज्य का नाम लिखे )

विषय :- ( आप जिस काम के लिए आवेदन – पत्र लिख रहे है उसका विषय लिखे )

महोदय

सविनय निवेदन है की____( नाम व पता लिखे ) मैं निवासी हु, मेरे बिजली के मीटर नंबर____ ( बिजली मीटर का नंबर लिखे ) है, श्रीमान इस पत्र के माध्यम से मैं आपको सूचित करना चाहता हु____ ( अपनी समस्या को लिखे )

अत: श्रीमान से नम्र निवेदन है की आप मेरी समस्या का जल्द से जल्द निवारण करे, जिसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद !

आपका नाम लिखे –

आपका पता –

मोबाईल नंबर –

दिनांक –

हस्ताक्षर –

यह भी जरूर पढे :-

बिजली का मीटर बदलवाने के लिए बिजली विभाग को आवेदन पत्र

बिजली का जब आप एक नया कनेक्शन लेते है। उस समय आपके घर या दुकान पर बिजली विभाग के कर्मचारी के द्वारा आपके घर पर एक बिजली का मीटर भी लगाया जाता है। ताकि आप जितनी बिजली की खपत करते है। उसकी चार्ज बिजली विभाग के द्वारा आपसे लिया जा सके। कही बार किसी तकनीकी वजह से मीटर खराब हो जाता है या फिर मीटर मे शॉर्ट – सर्किट होने की वजह से मीटर खराब हो जाता है। समय पर मीटर को हम नहीं बदलवाते है तो बिजली का बिल अधिक आना या फिर घर मे बिजली का नहीं आना जैसे परेशानी का सामना हमारे को करना पड़ता है। आज हम आपको बिजली का खराब मीटर बदलवाने के लिए Bijli Vibhag Ko Application Kaise Likhe देख लेते है।

बिजली का मीटर बदलवाने के लिए बिजली विभाग को आवेदन पत्र

सेवा मे

श्रीमान सहायक अभियंता

जोधपुर विधुत वितरण निगम लिमिटेड

जोधपुर ( राजस्थान )

विषय :- खराब बिजली का मीटर बदलवाने के लिए आवेदन पत्र।

महोदयजी

सविनय निवेदन है की मेरा नाम श्याम लाल है, और में कृष्ण विहार का निवासी हु। मेरे बिजली कनेक्शन का नंबर 123456789 यह है। कल रात को अचानक हमारे घर के बिजली मीटर मे शॉर्ट सर्किट होकर आग लग गई। जिसके कारण मीटर पूरी तरह से जलकर राख  हो गया है। और घर की बिजली पूर्ण रूप से बाधित हो गई। रात से हो घर मे बिजली नहीं है।

अत: श्रीमान से निवेदन है की आप अपने विभाग के बिजली कर्मचारी को भेजकर एक नया बिजली मीटर लगवाने की कृपा करे, जिसके लिए हम सभी आपके सदैव आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद

श्याम लाल

कृष्ण विहार जयपुर

दिनांक – 24/02/2022

यह भी जरूर पढे :-

बिजली का पोल हटवाने के लिए आवेदन – पत्र

जहा पर बिजली की सुविधा होती है। आप सभी को मालूम है बिजली को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने के लिए पोल का सहारा लिया जाता है। ताकि पोल पर विधुत के तार के द्वारा विधुत को उपभोक्ता के घर तक भेज जा सके। कही बार होता क्या है की बिजली के पोल लोगों के मकान के प्लाट या फिर घर के सामने आ जाते है। जिस कारण से लोगों को परेशानी का सामना पड़ता है। अगर आप के भी इस तरह की परेशानी है तो नीचे लिखे शिकायत – पत्र की तरह बिजली विभाग को एक आवेदन पत्र लिखकर आप आसानी से बिजली के पोल को हटवाकर दूसरी जगह लगवा सकते है।

सेवा मे

श्रीमान सहायक अभियंता

अजमेर विधुत वितरण निगम लिमिटेड

अजमेर ( राजस्थान )

विषय :- बिजली का पोल हटवाने के लिए आवेदन पत्र । 

महोदयजी

सविनय नम्र निवेदन है की मेरा नाम मनोहर कुमार है। मे रामगंज का निवासी हु, मैंने हाल ही मे एक नया मकान के प्लॉट लिया है। उस प्लॉट मे बिजली का पोल लगा हुआ है, जिस कारण  से मे प्लाट मे किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं कर पा रहा हु। मुख्य कारण प्लाट मे बिजली का पोल का होना है।

अत: श्रीमानजी से निवेदन है की आप बिजली के पोल को हमारे प्लाट से बाहर लगवाने की कृपा करे, जिसके लिए मे सदैव आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

मनोहर लाल

रामगंज अजमेर

प्लाट नंबर – 42

दिनांक – 23/03/2022

बिल अधिक आने पर बिल मे सुधार करवाने के लिए शिकायत पत्र

हर बार तो बिजली का बिल 800 से 900 रुपये आते है। लेकिन कही बार यही बिजली का बिल दो से तीन हजार का आ जाता है। जो एक गरीब व सामान्य परिवार के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसा कही बार तो जो बिजली कर्मचारी हमारे घर पर मीटर की रीडिंग लेने आते है। उनकी किसी गलती के कारण या फिर कही बार बिल मे गलत लिखावट की वजह से भी हो जाता है। अगर आपके भी बिजली के बिल मे मीटर की रीडिंग के अनुसार बिल ज्यादा आ गया है। तो आप विभाग को एक आवेदन पत्र लिखकर बिल सुधार करा सकते है।

बिल अधिक आने पर बिल मे सुधार करवाने के लिए शिकायत पत्र

सेवा मे,

श्रीमान सहायक अभियंता महोदय

जयपुर विधुत विभाग

जयपुर राज.

विषय – बिजली बिल मे सुधार करवाने के लिए पत्र 

माननीय,

नम्र निवेदन है की मेरा नाम अशोक कुमार है, और वर्तमान समय मे मानसरोवर का निवासी हु। श्रीमान कल हमारे को इस महीने का बिजली का बिल प्राप्त हुआ। उस विधुत बिल मे हमारे बिजली मीटर की वर्तमान बिजली उपभोग की रीडिंग के अनुसार आपके द्वारा भेजी गई रीडिंग बहुत ज्यादा है। जिस कारण से इस माह का बिजली का बिल बहुत अधिक आ गया है। ऐसा बिल मे तकनीकी खामी की वजह से या फिर आपके कर्मचारी के गलत रीडिंग लेने की वजह से हुआ है।

अत: श्रीमान से निवेदन है की इसका पता करके हमारे बिजली बिल मे सुधार करने की कृपा करे, ताकि हम समय पर बिजली का बिल जमा करा सके। इस कार्य के लिए हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद

अशोक कुमार

मानसरोवर जयपुर

दिनांक – 03/04/2022

Bijli Vibhag Ko Application Kaise Likhe से संबंधित सवाल ( FAQ )

बिजली मीटर चेंज एप्लीकेशन इन हिन्दी कैसे लिखे ?

खराब बिजली का मीटर चेंज करवाने के लिए बिजली विभाग को एप्लीकेशन लिखने का सबसे आसान तरीका हमने आपको ऊपर बताया है। इस इस आर्टिकल मे पढ़कर आसानी से बिजली विभाग को खराब मीटर चेंज करवाने के लिए आवेदन पत्र लिख सकते है।

बिजली का तार ठीक कराने के लिए बिजली विभाग को शिकायत पत्र कैसे लिखे ?

बिजली का तार ठीक करवाने के लिए बिजली विभाग को आवेदन पत्र लिखने का का सैम्पल ऊपर दिया है। आप विषय को बिजली का तार ठीक कराने हेतु शिकायत पत्र लिखकर अपना बिजली मित्र नंबर, अपना नाम, पता, मोबाईल नंबर, हस्ताक्षर करके बिजली विभाग को शिकायत पत्र लिख सकते है।

इस तरह से दोस्तों आप Bijli Vibhag Ko Application Kaise Likhe अपनी किसी भी तरह की विधुत विभाग की समस्या से समाधान पा सकते है। उम्मीद है आप इन आवेदन पत्र को देखकर अब आसानी से बिजली विभाग को शिकायत पत्र लिख पाएंगे। अगर आपको भी बिजली विभाग को शिकायत पत्र लिखने मे किसी तरह की कोई परेशानी हो रही है तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सभी सवाल का जल्द ही जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share Now

Leave a Comment