Driving Licence Number Kaise Pata Kare | मोबाईल नंबर या नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे पता करे

Check Driving License Number – अगर आप भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस को कही पर रखकर भूल गए है या आपका ड्राइविंग लाइसेंस कही पर खो गया है और आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर याद नहीं है तो आज के इस लेख मे हम आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे निकाले के बारे मे विस्तार जानकारी देने वाले है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाईट पर जाने के बाद आप अपना नाम, जन्म दिनाँक और मोबाईल नंबर की जानकारी डालने के बाद DL Number पता कर सकते है। Driving Licence Number Kaise Pata Kare की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

Driving Licence Number Kaise Pata Kare

How To Check Driving Licence Number Online

ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने या कही पर गुम हो जाने पर नया / डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए हमारे पास पुराने ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर होना जरूरी है। जब आपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया उस समय आपने अपना नाम, जन्म दिनाँक और मोबाईल नंबर भरा है। उस जानकारी को भरने के बाद आप ऑनलाइन ड्राइविंग नंबर चेक कर सकते है। आगे हम आपको parivahan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाईट के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकाले के बारे मे स्टेप by स्टेप जानकारी प्रदान कर रहे है।

How To Find Driving Licence Number By Name And Mobile Number

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर ऑनलाइन मालूम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन मे गूगल ब्राउजर ओपन करने के बाद Ministry Of Road Transport & Highways की आधिकारिक वेबसाईट parivahan.gov.in को ओपन कर लेना है।

साइट के ओपन होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस नंबर मालूम करने के लिए आपको होमपेज पर Online Services के सेक्शन मे Driving License Related Services के ऊपर क्लिक करना है।

How To Find Driving Licence Number By Name And Mobile Number

इसके बाद आपको Select State Name के ऊपर क्लिक करने के बाद अपने State ( राज्य ) को सिलेक्ट कर लेना है।

How To Check Driving Licence Number

अपने स्टेट को सिलेक्ट करने के बाद आपको Others के Section मे Find Application Number के ऊपर क्लिक करना होगा।

How To Check Driving Licence Number Online

अब आ[पके सामने Application Number Search का ऑप्शन आ जाएगा। Select State मे आपको मे State को सिलेक्ट करने के बाद Select RTO मे अपने आरटीओ को सिलेक्ट करे।

Name Of The Applicant मे आपको सबसे पहले अपना First Name व Middle Name और Last Name को भरने के बाद Date Of Birth को भरे। इसके बाद Mobile Number और पास ही दिख रहे Captcha Code को भरे और Submit पर क्लिक करे।

Check Driving License Number Online

जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Applicant Full Name व Father Name और Transaction Name के आगे आपके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ लिंक Phone Number के Last के 4 नंबर दिखाई देंगे। ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देखने के लिए आपको Get Details के ऊपर क्लिक करना है।

 Driving Licence Number Kaise Malum Kare

आप Get Details के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा। आपको ओटीपी को भरने के बाद Submit पर क्लिक करना होगा।

Driving License Number Online

मोबाईल नंबर प्राप्त ओटीपी को भरने के बाद जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी जैसे Application Number, Name और Date Of Birth के साथ आपके ड्राइविंग लाइसेंस नंबर आ जाएंगे। आप Show Photo & Sign के ऊपर क्लिक करने के बाद फोटो और हस्ताक्षर को चेक कर सकते है।

Driving Licence Number Kaise Pata Kare

इस तरह से दोस्तों आप ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने या कही पर रखकर भूल जाने पर अपने अपने ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर ऑनलाइन पता कर सकते है।

Driving Licence Number Kaise Pata Kare से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

मोबाईल से नाम, फोन नंबर के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे पता करे ?

ऑनलाइन मोबाईल फोन से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पता करने के लिए आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट parivahan.gov.in पर जाने के बाद आपको Online Services पर क्लिक करने के बाद Driving License Related Services पर क्लिक करने के बाद अपने State को सिलेक्ट करना है। इसके बाद Other पर क्लिक करे, अब आपको Find Application Number पर क्लिक करना है। इसके बाद आप अपना नाम, जन्म दिनाँक और मोबाईल नंबर को भरने के बाद अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पता कर सकते है।

क्या ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक किया जा सकता है ?

जी हाँ आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और एप्लीकेशन नंबर ऑनलाइन मालूम कर सकते है।

Driving Licence Status Check करने की ऑफिसियल वेबसाईट कौनसी है ?

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, डीएल स्टेटस चेक करने की ऑफिसियल वेबसाईट www.parivahan.gov.in है।

दोस्तों अगर आपके अभी भी Driving Licence Number Kaise Pata Kare कोई सवाल-जवाब है तो आप हमारी कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आप हमारी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे मालूम करे की इस जानकारी सोशल-मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ शेयर करने मे हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

1 thought on “Driving Licence Number Kaise Pata Kare | मोबाईल नंबर या नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे पता करे”

Leave a Comment