बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र | Complaint Letter for High Electricity Bill

नमस्कार स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग किसान जानकारी मे। बिजली का कनेक्शन आज के समय मे हर घर मे देखने को मिल जाता है, और हम सभी जितनी बिजली की खपत करते है। उसके बदले मे हम अपने बिजली विभाग को राशि का भुगतान भी करते भी है। कही बार किसी वजह से हमारे घर या फिर दुकान, उधोग आदि का बिल हमारे द्वारा बिजली का उपयोग करने से भी ज्यादा आ जाता है। जिस कारण व्यक्ति पर आर्थिक भार पड जाता है। और उसे अपने बिजली के बिल मे सुधार करवाने के लिए की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज के इस लेख मे हम बात करेंगे, बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र बिजली विभाग को कैसे लिखा जाता है।

बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र

बिजली बिल अधिक आने के मुख्य कारण

अगर आपका भी बिजली का बिल इस बार बहुत अधिक आ गया है। यानि आपके घर पर लगे विधुत विभाग के मीटर मे दिख रही रीडिंग से भी अधिक का बिल आपके घर पर आ गया है। तो इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते है। जिसके कारण भी आपका बिजली का बिल अधिक आ जाता है।

मुख्य कारण जिनके कारण बिजली का बिल अधिक आ सकता है

मीटर की डिस्प्ले का खराब होना कही बार बिजली के मीटर की डिस्प्ले के खराब होने पर पर बिजली का बिल अधिक आ जाता है। क्योकि जब भी बिजली विभाग के कर्मचारी आपके घर मीटर की रीडिंग लेने आते है, तो मीटर की डिस्प्ले खराब होने के कारण गलत रीडिंग ले लेने के कारण भी बिल अधिक आ जाता है।

उपाय – अगर आपका मीटर की डिस्प्ले खराब है। यानि मीटर की रीडिंग सही नहीं दिख रही है, रीडिंग के शब्द कटे हुए दिख रहे है। तो अपने बिजली विभाग को एक आवेदन – पत्र लिख कर जल्द से जल्द अपने मीटर को बदलवा ले।

जमा बिल का वापिस आ जाना – कही बार बिजली विभाग के कर्मचारी की गलती के कारण भी आपके बिल जमा करा देने के बाद भी। नया बिल के साथ पिछले बिल की राशि के जुड़कर आने के कारण भी बिजली का बिल अधिक आ जाता है।

सही रीडिंग नही लेने के कारण – वैसे तो सभी बिजली विभाग के कर्मचारी आपके घर पर लगे बिजली के मीटर की रीडिंग लेने हर बार आते है, कही बार बिजली विभाग के कर्मचारी के द्वारा मीटर की रीडिंग सही लिखने की वजह भी बिजली का बिल अधिक आने की वजह बन जाती है।

गलत बिजली यूनिट का प्रिन्ट हो जाना – कही बार बिजली बिल अधिक बिजली बिल के गलत प्रिन्ट हो जाने के कारण भी आ जाता है। जैसे बिजली उपभोग के यूनिट का बिजली बिल मे गलत प्रिन्ट हो जाना आदि। इसके कारण भी कही बार बिजली का बिल अधिक आ जाता है।

बिजली बिल अधिक आने पर क्या करे

बिजली का उपयोग करने से अधिक बिजली के बिल के आ जाने पर आप 2 तरीकों से अपने बिजली बिल मे सुधार करवा सकते है। जो नीचे हम आपको बताने की कोशिश कर रहे है। अगर आपका भी इस बार बिजली का बिल अधिक आया है, तो आप इन 2 तरीकों से अपने बिजली मे सुधार करवा सकते है।

  • बिजली विभाग को एक शिकायत – पत्र लिखकर।
  • अपने बिजली विभाग के कार्यालय मे जाकर।

बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र

सेवा मे,

श्रीमान सहायक अभियंता

( अपने बिजली विभाग का नाम यहाँ लिखे )

( अपने शहर और जिला, राज्य का नाम लिखे )

विषय – बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत – पत्र 

महोदय,

सविनय निवेदन है की मेरा नाम रामप्रसाद है, और मे जयपुर की निवासी हूँ इस शिकायत पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना चाहता हूँ की मेरा बिजली का बिल इस बार बहुत अधिक आ गया है। इसका मुख्य कारण किसी तकनीकी खामी का होना भी हो सकता है। क्योंकि हमरे घर पर लगा बिजली का मीटर मे वर्तमान समय मे बिजली खपत की रीडिंग 400 यूनिट बता रहा है। लेकिन आपके विभाग के द्वारा जारी बिजली बिल मे 650 यूनिट आ रहे है।

अत: श्रीमान से निवेदन है की आप हमारे बिजली बिल मे जल्द से जल्द सुधार करवाने की कृपा करे, ताकि हम बिना कोई अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए बिना समय पर बिजली बिल का भुगतान कर सके।

सधन्यवाद !

आपका विश्वासी

नाम – ( यहाँ पर अपना नाम लिखे )

मीटर नंबर ( अपना मीटर का नंबर लिखे )

पता – ( पूरा पता लिखे )

मोबाईल नंबर – ( अपना चालू मोबाईल नंबर लिखे )

हस्ताक्षर – ( शिकायतकर्ता अपने हस्ताक्षर करे )

दिनांक – ( जिस दिन आप शिकायत लिख रहे है )

बिजली का बिल अधिक आने पर इस विडिओ को देखकर भी आप एप्लीकेशन लिख सकते है ?

विधुत कार्यालय मे जाकर बिजली बिल मे सुधार कैसे करवाए

बिजली विभाग के एक बिजली का बिल अधिक आने पर आवेदन पत्र लिखने के साथ ही आप अपने नजदीकी बिजली विभाग मे जाकर भी आसानी से अपने बिजली बिल मे सुधार करवा सकते है।

  1. अगर आपका बिजली का बिल अधिक गलत रीडिंग लेने के कारण आया है तो आप अपने बिजली के मीटर की सही रीडिंग की फोटो अपने मोबाईल फोन मे खिचकर। बिजली विभाग के कर्मचारी को दिखाकर बिल मे सुधार करवा सकते है।
  2. मीटर के खराब होने के कारण बिल अधिक आने पर भी आप नया मीटर लगवाने के लिए आवेदन कर सकते है। और अपने बिजली बिल मे सुधार करवा सकते है।
  3. बिजली का बिल का भुगतान करने के बाद भी वापिस नया बिजली के बिल के साथ पिछले बिल की राशि वापिस जुड़कर आ गई है। तो भी आप अपने बिजली विभाग में सम्पर्क करके विधुत बिल में सुधार करवा सकते है।

निष्कर्ष – हमने आपको इस लेख मे बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र, लिखना बताया है। किस तरह से आप अपने बिजली बिल मे आवेदन-पत्र लिखकर सुधार करवा सकते है। अगर आपके कोई और सवाल हो तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द ही जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

5 thoughts on “बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र | Complaint Letter for High Electricity Bill”

  1. महोदय,

    सविनय निवेदन है की मेरा नाम विमला तिवारी है, और मे ग्राम क़ुडयाला पोस्ट हटा तहसील बल्देवगढ़ जिला टीकमगढ़ की निवासी हूँ इस शिकायत पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना चाहती हूँ की मेरा बिजली का बिल इस बार बहुत अधिक आ गया है। इसका निवारण किया जाय मीटर का लोड भी चेक करा लिया जाय
    नोट:जून में 296 रुपये बिल आया181 पर शिकायत दर्ज कराई जुलाई 399 रुपये आया औऱ अगस्त में 15447 रुपये आया है
    अत: श्रीमान से निवेदन है की आप हमारे बिजली बिल मे जल्द से जल्द सुधार करवाने की कृपा करे, ताकि हम बिना कोई अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए बिना समय पर बिजली बिल का भुगतान कर सके।

    सधन्यवाद !

    नाम – ( विमला तिवारी )

    पता –

    मोबाईल नंबर –

    दिनांक – ( 14/8/2021)

    Reply
  2. Mere Babuji ka death ho gya hai aur aur uske name se Bill bahut adhik aaya hai ,kya karu kuchh solution

    Reply
    • संतोष कुमार कश्यप जी आप अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय से संपर्क करे।

      Reply

Leave a Comment