Credit Card क्या है | Credit Card kaise Banwaye

Credit Card Online Kaise Banaye – आज की इस पोस्ट मे हम आपको क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए के बारे मे जानकारी देने वाले है। अगर आपको भी पता नहीं है की Credit Card Kaise Banta Hai क्रेडिट कार्ड बनवाने के कौन-कौनसे फायदे होते है। किसी भी बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की कुछ शर्ते होती है जिनको पूरा किए बगैर आप आसानी से अपना क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा सकते है। आगे हम आपको इस आर्टिकल मे क्रेडिट कार्ड से सम्बन्धित सभी जानकारी जैसे Credit Card kaise Banwaye क्रेडिट कार्ड बनवाने के लाभ व पात्रता, क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले है।

Credit Card kaise Banwaye

Credit Card Kya Hai ?

आज के इस डिजिटल जमाने मे क्रेडिट कार्ड का काफी ज्यादा मात्रा मे इस्तेमाल होने लग गया है। आजकल के युवा क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के साथ ही ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर, EMI आदि का भुगतान करने मे करते है। Credit Card हमारे को बैंक के द्वारा दिया जाने वाला एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जिसको प्लास्टिक Money भी कहा जाता है। बैंक जब भी हमारे को क्रेडिट कार्ड जारी करता है उस समय हमारे Profession व Monthly Income के अनुसार क्रेडिट कार्ड मे पैसों की एक लिमिट तय की जाती है। आप क्रेडिट कार्ड की पैसों की Limit के अनुसार Online Shopping आदि कर सकते है और शॉपिंग करने के Bill Generate होने के अगले 15 दिनों के अंदर आपने जीतने रुपए की क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग की है उसके पैसों का भुगतान कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के फायदे – Credit Card Benefits

किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी का क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले क्रेडिट कार्ड से होने वाले लाभ व फायदे के बारे मे जन लेना जरूरी है। क्रेडिट कार्ड के फायदे इस प्रकार है –

  • क्रेडिट कार्ड बनवाने का सबसे अच्छा फायदा यह है की जब भी आप ऑनलाइन कोई Products की शॉपिंग करते समय आपके बैंक अकाउंट मे पैसा नहीं है तो भी आप अपने Credit Card Limit के अनुसार शॉपिंग कर सकते है और महीने के अंत तक आप पैसों का भुगतान कर सकते है।
  • Credit Card के द्वारा आप आसानी से किसी को भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते है।
  • आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा मोबाईल रिचार्ज, ट्रेन टिकट बुक, एलआईसी प्रीमियम व कार प्रीमियम आदि का पेमेंट कर सकते है।
  • Online Shopping यानि अगर आप Amazon या Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट से क्रेडिट कार्ड के द्वारा कोई समान खरीदते है तो आपको अच्छा खासा Cashback और Discount मिल जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदे गए सामान की आसानी से EMI भर सकते है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज – Credit Card Required Documents

एक नया क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ती है जो इस प्रकार है –

  • पैन कार्ड
  • Identity Proof – आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड
  • Income Proof – ITR Receipt Copy, Salary Slip, Account Statement
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि।

Credit Card kaise Banwaye – क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए ?

आप भी अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने की जानकारी स्टेप by स्टेप देने वाले है। सबसे पहले हम आपको भारतीय स्टेट बैंक ( SBI Credit Card ) क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए के बारे मे बताने वाले है।

SBI Credit Card Online Apply कैसे करे

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाईट ओपन होने के बाद क्रेडिट कार्ड अप्लाइ करने के लिए होमपेज पर दिख रहे Apply के बटन पर क्लिक करना होगा।

SBI Credit Card Online Apply

आपके सामने अब एसबीआई बैंक के 29 प्रकार के अलग-अलग क्रेडिट कार्ड की लिस्ट आ जाएगी। आप जिस भी क्रेडिट कार्ड को लेना चाहते है। उसके नीचे ही आपको Apply Now के ऊपर क्लिक करना है। आगे हम आपको SBI Simply Click Credit Card ऑनलाइन अप्लाइ करने की प्रोसेस बता रहे है।

अब अगर आपका पहले से कोई SBI Credit Card बना हुआ है तो Yes को सिलेक्ट करे अन्यथा No पर क्लिक करके सिलेक्ट करे। इसक बाद आपको अपनी Personal Details जैसे Residential Details व Email Address और मोबाईल नंबर Declaration को पढ़ने के बाद Send OTP पर क्लिक करना है।

sbi Credit Card kaise Banata Hai

आपके सामने अब Professional Details भरने का ऑप्शन आ जाएगा। आपको सबसे अपने Occupation को सिलेक्ट कर लेना है। Company Name और Annual Income भरने के बाद Office Pin व PAN Number और Date Of Birth को भरने के बाद Next पर क्लिक करे।

Simply Click sbi Credit Card

अपनी पर्सनल डिटेल्स को भरने के बाद आपको अपने Current Residential Address की जानकारी House No. व Locality की जानकारी भरने के बाद Residential Pin Code और अपनी Nationality को सिलेक्ट करने के बाद Submit पर क्लिक करे।

Credit Card Benefits

जैसे ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका क्रेडिट कार्ड Successfully अप्लाई हो जाएगा। आपके सामने स्क्रीन पर एक Reference Number आ जाएगा।

credit card kya hai

अब एसबीआई बैंक के द्वारा आपके पास एक कॉल किया जाएगा। आपको बैंक कर्मी के द्वारा बताए अनुसार सभी प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका एसबीआई क्रेडिट बना दिया जाएगा।

How To Check SBI Credit Card Status Online

आपने अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और आप ऑनलाइन चेक करना चाहते है की आपका क्रेडिट कार्ड बना है या नहीं भारतीय स्टेट बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए नीचे बताए सभी प्रोसेस को फॉलो जरूर करे।

  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको एसबीआई की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा आप यहाँ पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है।
  • अब आपके सामने SBI Credit Card Status Track करने का पेज ओपन हो जाएगा।
  • आपको अपने Application / Reference Number डालने के बाद आपको Track के बटन पर क्लिक करे।
How To Check SBI Credit Card Status Online
  • आप अपने एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद जैसे ही ट्रैक के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके क्रेडिट कार्ड का स्टेटस आ जाएगा।
SBI Credit Card Status Track

इस तरह से आप ऑनलाइन अपने मोबाईल फोन से घर बैठे एसबीआई क्रेडिट कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान – Credit Card Ke Nuksan

हमने आपको ऊपर क्रेडिट कार्ड के फायदे व क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए के बारे मे विस्तार से बताया है। लेकिन क्रेडिट कार्ड के फायदे के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड के नुकसान भी है जिनको आपको जान लेना जरूरी है –

  • आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करते है और बिल का समय पर Payment नहीं करते है तो आपको आपको बहुत अधिक ब्याज ( Interest Rate ) देना पड सकता है।
  • क्रेडिट कार्ड बना होने से आपके खर्च अधिक बढ़ सकते है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड से की गई शॉपिंग का आप बाद भी Bill Pay कर सकते है।
  • Credit Card के बिल का समय पर भुगतान नहीं करने पर आपकी बैंकिंग लेनेदेन पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

Credit Card kaise Banwaye से सम्बन्धित पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ )

क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम कितनी सैलरी का होना जरूरी है ?

क्रेडिट कार्ड की सुविधा भारत के लगभग सभी बैंक अपने कस्टमर को देते है। भारत के अधिकतर बैंक ने क्रेडिट कार्ड लेने के लिए न्यूनतम मासिक वेतन 15000 रुपये का नियम बनाया है। आप जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड ले रहे है उस बैंक से न्यूनतम मासिक सैलरी के बारे मे मालूम कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड कितने दिन मे बनकर आ जाता है ?

नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद बहुत सारे लोगों का यह सवाल होता है की आखिर क्रेडिट कार्ड कितने दिन मे बन जाता है। आपको बता दे की क्रेडिट बनने की प्रक्रिया मे 7 Days से 14 Business Days का समय लग सकता है। बहुत सारे बैंक आपका इससे कम समय मे भी क्रेडिट कार्ड बना देते है।

क्या घर बैठे ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाया जा सकता है ?

जी हाँ आप अब ऑनलाइन घर बैठे ही आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

इस पोस्ट मे हमने आपको Credit Card kaise Banwaye के बारे मे पूरी जानकारी प्रदान करने के साथ ही हमने आपको एसबीआई बैंक क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए के बारे मे भी विस्तार से जानकारी दी है। अगर आपके अभी भी क्रेडिट कार्ड कैसे बनता के बारे मे कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

Leave a Comment