CSC Registration | CSC सेंटर कैसे खोले, सीएससी रजिस्ट्रेशन 2022 कैसे करे

New CSC Registration :- दोस्तों अगर आप भी एक बेरोजगार युवा है और आप एक सीएससी सेंटर यानि कॉमन सर्विस सेंटर खोलेने की सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज के इस लेख मे हम आपको सीएससी रजिस्ट्रेशन से लेकर आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने की पूरी प्रोसेस बताने वाले है। CSC Registration के लिए पात्रता व आवश्यक दस्तावेज कौन-कौनसे है। सीएससी सेंटर ओपन करने के लिए TEC यानि टेलिसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स के लिए आवेदन कैसे करे की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

CSC Registration

CSC Registration 2022 Online Apply

जन सेवा केंद्र (Common Service Center) को VLE (विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर) के द्वारा चलाया जाता है। जहाँ पर जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र,पैन कार्ड, आधार कार्ड की तरह ही बहुत सारे डॉक्युमेंट्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के साथ ही बहुत सारे सरकारी कार्य किए जाते है। देश का कोई भी नागरिक जो सीएससी रजिस्ट्रेशन के लिए तय मानकों को पूरा करता है तो वो एक नया सीएससी सेंटर खोलेने के लिए आवेदन कर सकता है। अगर आप भी सीएससी रजिस्ट्रेशन 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे हमने आपको इसकी ऑनलाइन प्रोसेस को स्टेप by स्टेप बताया है।

सीएससी VLE रजिस्ट्रेशन 2022 कैसे करे ?

एक नए CSC सेंटर के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास TEC Certificate Number होना जरूरी है। तब ही आप ऑनलाइन सीएससी रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते है। सबसे पहले हम देख लेते है की आपको TEC सर्टिफिकेट नंबर के लिए किस तरह से आवेदन करना है।

  • सीएससी सेंटर खोलेने के लिए TEC सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। बिना TEC सर्टिफिकेट के आपको सीएससी सेंटर नहीं मिलेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन या लैपटॉप मे सीएससी की ऑफिसियल वेबसाईट register.csc.gov.in को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको Apply के ऊपर क्लिक करने के बाद TEC Certificate के बटन पर क्लिक करना है।
tec certificate
  • अब आपके सामने cscentrepreneur.in वेबसाईट ओपन हो जाएगी। आपको Login With Us के ऊपर क्लिक करना होगा।
TEC
  • इसके बाद Certificate Course In Entrepreneurship ( CCE ) के नीचे Register के बटन पर क्लिक करना है।
TEC CERTIFICATE ONLINE APPLY
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा। सबसे पहले आपको अपना Name, Mobile Number के बाद Email ID और Father / Mother Name के बाद State, District और Address, Gender, D.O.B. को भरने के बाद Photo Upload करे और Captcha Code को भरने के बाद Submit करे।
CSC CENTER KAISE KHOLE
  • आपको Credit Card, Debit Card या Net Banking के साथ ही UPI, Bharat QR मे से किसी एक को सिलेक्ट करने के बाद Card Number और Expiry Date मे Month और Year के आगे CVV नंबर को भरने के बाद Make Payment पर क्लिक करे। अब बैंक के द्वारा आपको एक OTP भेज जाएगा आपको ओटीपी को भरने के बाद 1479.72 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट कर देना है।
common service center kaise khole
  • जैसे ही आप ऑनलाइन पेमेंट कर देंगे। आपके सामने Username आ जाएगा। Password आपका मोबाईल नंबर है। इस Username और पासवर्ड के द्वारा आपको लॉगिन करना है। Login करने के लिए आपको Login With us पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने Panel ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको Dashboard, Learning और Assessments दिखाई देगा। आप Learning के ऊपर क्लिक करके PDF फाइल या Video के द्वारा Study कर सकते है।
  • आपको Assessments के ऊपर क्लिक करने के बाद सभी 10 Assessments को Complete करना है। इसके बाद आपको Take EXAM पर क्लिक करना होगा। इग्जाम को देने के बाद आपको Submit Exam पर क्लिक करना होगा।
  • सभी 10 Assessments के Exam को Complete करने के बाद आपको TEC Certificate डाउनलोड करने के लिए Download Certificate पर क्लिक करना है।
tec certificate download

अब जैसे ही आप TEC सर्टिफिकेट को डाउनलोड करेंगे। इसमे आपको TEC सर्टिफिकेट नंबर देखने को मिल जाएंगे। आप आप इस सर्टिफिकेट की मदद से सीएससी सेंटर के लिए आवेदन कर सकते है। आपको अब हम CSC Registration Online Process देख लेते है।

CSC Digital Seva Registration ऑनलाइन कैसे करे ?

TEC सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद CSC Registration करने के लिए आपको Apply के बटन पर क्लिक करने के बाद New Registration पर क्लिक करना है।

CSC vle Registration

आपको Select Application Type पर क्लिक करने के बाद CSC VLE को सिलेक्ट करे और TEC CERTIFICATE NUMBER को भरने के बाद Mobile Number और Captcha Code को भरे और Submit पर क्लिक करे।

New CSC Registration

आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP सेंड किया जाएगा। आपको ओटीपी को भर देना है इसके बाद आपको अपनी Email ID को भरनी है और Captcha Code को भरने के बाद Submit पर क्लिक करे।

अब आपको अपना Aadhaar / VID नंबर को भरने के बाद नाम और Gender, Date Of Birth के बाद State, District और Location Type को सिलेक्ट करने के बाद Authentication Type को सिलेक्ट करे और केप्चा कोड भरने के बाद Terms को Accept करे और Submit करे।

PLEASE GENERATE OTP NOW के नीचे SMS और EMAIL पर टिक करने के बाद Generate OTP पर क्लिक करे प्राप्त ओटीपी को भरने के बाद Validate OTP पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आप देख सकते है ईमेल आईडी, मोबाईल नंबर और TEC सर्टिफिकेट तीनों Verified हो चुके है। आपको Applicant Image के आगे Browse पर क्लिक करके फोटो को अपलोड कर देना है।

Kiosk Details के ऑप्शन मे Kiosk Name मे आपको अपने CSC Center का नाम डाल देना है। इसके बाद स्ट्रीट, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, पंचायत, Village और पिन कोड, पोस्ट ऑफिस, पुलिस स्टेशन की जानकारी भरने के बाद Latitude और Longitude भरे। PAN Details मे PAN Type मे Individual या Company को सिलेक्ट करे और अपने पैन कार्ड नंबर को भरने के बाद Verify पर क्लिक करे।

Banking Details मे Account Type को सिलेक्ट करे। Account Holder का नाम भरे इसके बाद IFSC Code को भरने के बाद Account Number और एक Cancel Cheque की फोटो अपलोड करे।

KYC Document मे KYC Documents को सिलेक्ट करने के बाद KYC डॉक्युमेंट को Upload करे और Declaration को टिक करने के बाद SUBMIT पर क्लिक करे।

CSC Digital Seva Registration

आपकी Application Successfully Submit हो जाएगी। आपको अब एक Reference Number मिल जाएगा। आपको इस Reference Number को कॉपी करके रख लेना है।

csc registration online process

ऊपर आपको PRINT के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ फोटो कैंसिल चेक, पासबुक, पैन कार्ड की Self Attested Copy को District Manager के पास सबमिट करनी है।

आपने अगर सभी जानकारी सही भरी है तो आपकी Application को जल्द ही Approve कर दिया जाएगा। अगर आपके Application को Reject कर दिया जाता है तो आप उसमे सुधार करके वापिस Apply कर सकते है। इस तरह से आप ऑनलाइन सीएससी रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

CSC Registration Status कैसे Check करे ?

CSC Registration करने के बाद Status Check करने के लिए आपको register.csc.gov.in साइट को ओपन करने के बाद Apply पर क्लिक करने के बाद Status Check पर क्लिक करना है।

CSC Status Check

Application Reference Number को भरने के बाद Captcha Code को भरने के बाद Submit पर क्लिक करे।

CSC Registration Status Check Kaise Kare

अब सीएससी रजिस्ट्रेशन मे सबसे ऊपर एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर दिखाई देगा। इसके बाद आपका नाम और Application के Status दिखाई देगा।

CSC Ke Liye Online Apply Karne Ke Baad Status Kaise Check Kare

इस तरह से आप अपने सीएससी एप्लिकेशन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है। आपकी एप्लीकेशन Approve हुई है या Reject हुई है।

CSC Registration से सम्बन्धित पूछे गए सवाल-जवाब ( FAQ )

सीएससी लेने मे कितने रुपए लगते है ?

एक नया CSC Registration का आपका कोई पैसा नहीं लगता है। लेकिन ने नियमों के अनुसार आपके पास सीएससी सेंटर रजिस्ट्रेशन के लिए TEC Course मे रजिस्ट्रेशन करने के बाद Exam पास होना जरूरी है। TEC Registration का 1480 रुपये की फीस लगती है। लेकिन सीएससी रजिस्ट्रेशन का आपका कोई पैसा नहीं लगता है।

सीएससी का मतलब क्या है ?

CSC का Full Form – Common Service Center है।

नया सीएससी सेंटर खोलने के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स कौन-कौनसे है ?

एक नए सीएससी सेंटर को ओपन करने या सीएससी सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न दस्तावेज की जरूरत पड़ती है।
1. आधार कार्ड नंबर / VID Number
2. पैन कार्ड
3. रंगीन पासपोर्ट साइज़ फोटो
4. बैंक अकाउंट नंबर
5. कैंसिल चेक / पास बुक की फोटो आदि।

दोस्तों आपके अभी भी CSC Registration को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल दिमाग मे चल रहे है तो आप हमारी टीम को कमेन्ट करके पुछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करने मे हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

Leave a Comment