मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे | Death Certificate Download

मृत्यु प्रमाण पत्र जिसको इंग्लिश मे डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate) भी कहते है। मृत्यु प्रमाण पत्र एक आधिकारिक दस्तावेज होता है जिसमे मृत व्यक्ति की सूचना जैसे मृतक का नाम, आयु, पता, मृत्यु होने की दिनांक आदि की जानकारी होती है। डेथ सर्टिफिकेट सरकारी अथॉरिटी के द्वारा मृतक के रिश्तेदारों को जारी किया जाता है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड करना सिखाने वाले है। डेथ सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढे।

Death Certificate Download Kaise Kare

डेथ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस चेक करने के साथ ही आप अपने फोन से घर बैठे ही मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है। आगे हम आपको राजस्थान डेथ सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है।

Death Certificate Online Download Kaise Kare

राजस्थान मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन मे www.pehchan.raj.nic.in आधिकारिक वेबसाईट को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको नीचे बताए सभी को फॉलो करना है –

  • ऑफिसियल वेबसाईट के ओपन होने के बाद आपको सेवाएँ के सेक्शन मे डेथ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड सर्टिफिकेट के ऊपर क्लिक करना है।
Death Certificate Online Download Kaise Kare
  • अब आपको घटना मे आपको 4 ऑप्शन दिखाई देंगे। जन्म, मृत्यु, मृत जन्म और विवाह आपको इनमे मृत्यु को सिलेक्ट करना है।
  • खोजे के ऑप्शन मे आपको दो ऑप्शन पंजीकरण संख्या और मोबाईल नंबर आपको दोनों मे से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।
  • मे यहाँ पर पंजीकरण संख्या को सिलेक्ट कर रहा हूँ तो मे मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण संख्या और वर्ष को टाइप करने के बाद दिख रहे कोड को भरने के बाद खोजे के बटन पर क्लिक कर देता हूँ।
rajasthan death certificate download
  • जैसे ही आप पंजीकरण संख्या और वर्ष आदि की जानकारी को भरने के बाद खोजे के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम आदि आ जाएगी।
  • आपको अब नीचे दिख रहे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर OTP प्राप्त करे पर क्लिक करना होगा।
rajasthan death certificate download
  • प्राप्त OTP को टाइप करने के बाद Download Certificate के बटन पर क्लिक करना है।
RAJ DEATH CERTIFICATE DOWNLOAD
  • जैसे ही आप डाउनलोड सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने मृत्यु प्रमाण पत्र आ जाएगा।
rajasthan death certificate pdf download
  • अब आप यहाँ से डाउनलोड पीडीएफ़ फाइल पर क्लिक करके अपने फोन मे पीडीएफ़ फाइल मे डाउनलोड कर सकते है।

इस तरह से आप ऑनलाइन अपने फोन से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या एप्लीकेशन नंबर से आसानी से Mrityu Parman Patra पीडीएफ़ फाइल मे डाउनलोड कर सकते है।

Death Certificate Download करने से सम्बन्धित सवाल (FAQ)

मृत्यु प्रमाण पत्र खो जाने पर कैसे डाउनलोड करे ?

मृत्यु प्रमाण पत्र के खो या फट जाने पर आप ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर या एप्लीकेशन नंबर के द्वारा वापिस डाउनलोड कर सकते है।

मृत्यु प्रमाण पत्र कितने दिन मे बन जाता है ?

नया मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करने के 5 से 7 दिनों मे बन जाता है।

डेथ सर्टिफिकेट कैसे निकाले ?

डेथ सर्टिफिकेट राजस्थान ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रोसेस हमने आपको इस आर्टिकल मे बताई है। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आसानी से डेथ सर्टिफिकेट पीडीएफ़ डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपके अभी भी Death Certificate Download करने को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल-जवाब है तो आप हमारी टीम को कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पुछ सकते है। हमारी टीम आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालों का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

Leave a Comment