Driving Licence Online Download Kaise Kare | ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड

Driving Licence Download | Mobile Se Driving Licence Download | ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करते है | ड्राइविंग लाइसेंस प्रिन्ट कैसे करे | ड्राइविंग लाइसेंस

Driving Licence Download pdf – ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपने हाल ही मे आवेदन किया है, या आपका पहले से ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है। और आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करना चाहते है। तो आज की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहने वाली है। आज के इस लेख मे हम आपको प्रदान करने वाले है। Driving Licence Online Download Kaise Kare की पूरी जानकारी विस्तार से। आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

Driving Licence क्या है ?

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है। तो आप सभी को यह तो जरूर मालूम होगा आखिर ड्राइविंग लाइसेंस क्या है, और इसकी आवश्यकता क्यों होती है। चलिए अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बता ही देते है आखिर Driving Licence क्या है। ड्राइविंग लाइसेंसे एक ऐसा दस्तावेज होता है, जिसे भारत सरकार के द्वारा जारी क्या जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस के द्वारा व्यक्ति को अपने वाहन जैसे कार, मोटरसाईकिल, ट्रक, बस आदि को पब्लिक रोड आदि पर चलाने की अनुमति प्रदान की जाती है। ड्राइविंग लाइसेंस के बिना कोई भी व्यक्ति कार, बाइक, बस, ट्रक आदि को रोड आदि पर नहीं चला सकता है। अगर कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाता है तो ट्रैफिक पुलिस के द्वारा चालान काटा जाता है।

Driving Licence Online Download Kaise Kare

ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने की जरूरत कब पड़ती है

  • कही बार ड्राइविंग लाइसेंस को हम कही रख कर बहु जाते है। या ड्राइविंग लाइसेस के खो जाने पर।
  • ड्राइविंग लाइसेंस के फट जाने पर।
  • समय पर ड्राइविंग लाइसेंस बन कर घर पर नहीं आने के कारण।
  • बहुत बार ड्राइविंग लाइसेंस को घर पर भूल जाने पर, चालान से बचने के लिए ट्रेफिक पुलिस को दिखाने के लिए।
  • ड्राइविंग लाइसेंस के पुराना हो जाने पर आदि कामों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करने की जरूरत पड़ सकती है।

Online Driving Licence Download Kaise Kare

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस पहले से बना हुआ है। या कही बार ड्राइविंग लाइसेंस को कही पर खो जाने पर या फट जाने पर हमारे को Driving Licence Download करने की जरूरत पड़ती है। ताकि यातायात नियमों के अनुसार हम वाहन ड्राइविंग कर सके व ट्रैफिक पुलिस के चालान से बच सके। आगे हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने का आसान तरीका बता रहे है।

यह भी पढे :- ऑनलाइन Bike की RC ट्रांसफर कैसे करे ?

Sarathi driving licence download

Driving Licence Online डाउनलोड करने के लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप बता रहे है। जिनको फॉलो करके आप आसानी से किसी भी राज्य का ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से अपने फोन से डाउनलोड कर सकते है।

  • ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर Sarathi ऑफिसियल वेबसाईट को ओपन कर लेना है।
How To Download Driving Licence Online
  • सारथी ऑफिसियल वेबसाईट पर आने के बाद आपको Select State Name पर क्लिक करके आप जिस स्टेट का ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करना चाहते है। उस स्टेट को सिलेक्ट कर लेना है।
  • अब आपको Driving Licence पर क्लिक करने के बाद Print Driving Licence पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस Application Number डाल देना है।
  • इसके बाद आपको Date Of Birth को सही भर देना है। जो आपके ड्राइविंग लाइसेंस मे है।
  • इसके बाद आपको Submit पर क्लिक कर देना है। आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा।
  • इस डाउनलोड किए गए ड्राइविंग लाइसेंस का आप प्रिन्ट निकाल कर काम मे ले सकते है।

यह भी पढे :- आधार कार्ड से किसी भी बैंक का बैलेंस कैसे चेक करे?

PDF फाइल मे Driving Licence Download कैसे करे ?

आपका डिजिलॉकर पर अकाउंट बना हुआ है तो आप सबसे पहले गूगल ब्राउजर को ओपन करने के बाद digilocker.gov.in साइट को ओपन कर लेना है।

अब आपको Mobile/Aadhaar नंबर या Username और Security PIN / Password को भरने के बाद Sign In के बटन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन कर लेना है।

PDF Driving Licence Download

इसके बाद आपको आधार कार्ड मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। आपको ओटीपी को भरने के बाद Submit पर क्लिक करना है।

Sarathi driving licence download

अगले पेज पर आपको Central Government के आगे View All के ऊपर क्लिक करने के बाद Ministry Of Road Transport के ऊपर क्लिक करना है।

Online Driving Licence Download

अब आपके सामने Vehicle Tax Receipt, Fitness Certificate, Driving License, Registration Of Vehicles, Vehicle Insurance के Option मे से Driving License के ऊपर क्लिक करना है।

Digilocker Se Driving Licence Download

जैसे ही आप Driving License के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपका Name और Date Of Birth आ जाएगा। आपको Driving License Number को भरने के बाद Consent पर Tick करने के बाद Get Documents पर क्लिक करना है।

Online Duplicate Driving License Kaise Kare

आपको ISSUED DOCUMENTS पर क्लिक करना है। इसके बाद Driving License के आगे थ्री डॉट के ऊपर क्लिक करने के बाद View पर क्लिक करना है।

Driving Licence Download pdf

आपके सामने अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा। जिसमे आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, Driving License Validity और Name और DOB के नीचे Father Name, Address की जानकारी के साथ ही आपकी फोटो देखने को मिल जाएगी।

learner driving license

आपको अब वापिस Back आने के बाद थ्री डॉट पर क्लिक करना है और Download PDF पर क्लिक करने के बाद इस ड्राइविंग लाइसेंस को पीडीएफ़ फाइल मे डाउनलोड कर लेना है।

Driving Licence Online Download Kaise Kare से सम्बन्धित ( FAQ )

नया ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का कितना पैसा लगता है ?

नया ऑनलाइन लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का 200 रुपये का खर्च आता है।

एक नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद कितने साल तक मान्य होता है?

भारत मे नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद 20 साल तक मान्य होता है। या लाइसेंस होल्डर 50 साल का न हो जाए तब तक। वही कॉमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस 3 साल तक के लिए वैलिड होता है।

ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत होती है क्या ?

अगर आवेदक की आयु 50 साल से ज्यादा है तो नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। ट्रांसपोर्ट वाहन लाइसेंस बनवाने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट आवश्यक होता है। चाहे आवेदक किसी भी आयु का क्यों न हो।

अगर एक बार मे Driving Licence Test मे fail हो जाते है। तो Re test कितने दिन बाद होगा ?

अगर कोई भी व्यक्ति पहली बार मे Driving Licence Test मे फेल हो जाता है तो उसका 7 दिनों के बाद वापिस Re test के लिए आवेदन कर सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कितनी पढ़ाई जरूरी है ?

एक नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वी पास रखी गई। अगर आप 8वी पास है तो अपना ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से बनवा सकते है।

हम आशा करते है ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प और फेसबूक पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। आपके कोई भी सवाल है तो कमेन्ट करके जरूर पूछे। हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देंगे।

Share Now

1 thought on “Driving Licence Online Download Kaise Kare | ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड”

Leave a Comment