E Shram Card Cancel Kaise Kare | ई श्रम कार्ड डिलीट 2022

e-Shram Card Reject Kaise Kare – अगर दोस्तों आपने भी गलती से अपना ई श्रम कार्ड बनवा लिया है तो आज के इस लेख मे हम आपको E Shram Card Cancel Kaise Kare के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। आगे हम आपको बताने वाले है की किन – किन लोगों को अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहिए। और किन लोगों को ई श्रम कार्ड नहीं बनवाना चाहिए। ई-श्रम कार्ड रिजेक्ट कैसे करे की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

E Shram Card Cancel Kaise Kare

e-Shram Card Online Delete Process 2022

जब ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया स्टार्ट हुई उस समय बहुत सारे ऐसे लोगों व स्टूडेंट्स ने गलती से e-Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन करके अपना ई श्रम कार्ड बनवा लिया है। और अब अपने ई श्रम कार्ड को डिलीट करना चाहते है तो हम आपको ई श्रम कार्ड को डिलीट / रिजेक्ट करने की प्रोसेस स्टेप by स्टेप बताने वाले है।

क्या है इस आर्टिकल मे E Shram Card Cancel / Reject Kaise Kare
भाषा हिन्दी
लाभार्थी कौन होंगे देश के श्रमिक
ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड यहाँ पर क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाईट Click Here

कौन – कौन से लोग अपना ऑनलाइन ई श्रम कार्ड बनवा सकते है ?

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा एक लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट मे NCO Code और Sector Name के साथ ही Family Name और Job Role / Occupation के नाम की सूची है। इस सूची मे आप अपने जॉब / व्यवसाय के अनुसार NCO Code का पता करके ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। नीचे हम आपको e-Shram Card NCO Code लिस्ट डाउनलोड लिंक दे रहे है। आप इस लिस्ट मे अपने काम ( Job ) के अनुसार NCO Code पता कर सकते है।

किन लोगों को अपना ई श्रम कार्ड नहीं बनवाना चाहिए ?

  • ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आयु – सीमा 16 वर्ष से कम व 59 वर्ष से अधिक नहीं हो
  • विधार्थी न हो
  • आयकर दाता को ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करना चाहिए
  • कामगार इपीएफओ ( EFPO ) एवं ईएसआईसी ( ESIC ) का सदस्यों न हो।

E Shram Card Cancel / Reject Kaise Kare 2022

दोस्तों अगर आपने गलती से अपने e Shram Card Registration कर लिया है और अपने ई श्रम कार्ड को डाउनलोड भी कर लिया है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको आगे ई श्रम कार्ड डिलीट / रिजेक्ट करने की पूरी गाइड प्रदान करने वाले है।

आपको बता दे की अभी तक ई श्रम कार्ड रद्द करने या कैंसिल करने का ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट पर किसी भी तरह का कोई लिंक उपलब्ध नहीं है। जिसके द्वारा आप गलती से रजिस्ट्रेशन की गए ई श्रम कार्ड को डिलीट कर सके।

How To Delete e-Shram Card Online Step By Step

  • सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल हेल्पलाइन नंबर 14434 पर कॉल करना है।
  • जैसे आपका कॉल रिसीव होता है। आपको अपने ई-श्रम कार्ड के नंबर बताना है।
  • और आपको उन्हे बताना है की मेरे से गलती से ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन हो गया है।
  • आपको उन्हे ई श्रम कार्ड को कैंसिल या रद्द करने के लिए कहना है।

हो सकता है आपका ई-श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर कैंसिल कर दिया जाए। लेकिन हमारे एक दोस्त के द्वारा ई-श्रम पोर्ट हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके ई-श्रम कार्ड को कैंसिल करने को कहा गया तो उनका जवाब आया की अभी केवल ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ही शुरू है। और कुछ दिनों के बाद गलती से बने ई-श्रम कार्ड को कैंसिल करने की लिंक को Active कर दिया जाएगा। जैसे ही दोस्तों e-Shram Portal पर e Shram Card Cancel की लिंक ऐक्टिवेट होगी। इसकी जानकारी आपको सूचित कर दी जाएगी।

ई श्रम कार्ड गलती से बन गया है कैंसिल कराना जरूरी है ?

अगर आप एक स्टूडेंट या इपीएफओ ( EFPO ) या ईएसआईसी ( ESIC ) के सदस्य है। और आपने गलती से ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। जब ई श्रम पोर्टल पर गलती से बने ई श्रम कार्ड को कैंसिल या रिजेक्ट करने के लिंक ऐक्टिवेट हो जाएगा। तब आपको अपने गलती से बने ई श्रम कार्ड को कैंसिल करा देना है।

E Shram Card Cancel Kaise Kare से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

गलती से ई श्रम कार्ड बना लिया है डिलीट कैसे करे ?

अभी तक ई श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड डिलीट करने का किसी भी तरह का कोई लिंक नहीं है। लेकिन जल्द ही आधिकारिक पोर्टल पर e-Shram Card Inactive करने का लिंक Active कर दिया जाएगा।

क्या स्टूडेंट ई श्रम कार्ड बनवा सकते है ?

जी स्टूडेंट ई श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते है। अगर आप कोचिंग मे पढ़ाते है तो अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है या नहीं ?

जी नहीं सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अपना ई श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते है।

अगर दोस्तों आपको हमारी गलती से बने E Shram Card Cancel Kaise Kare की जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया के द्वारा साझा करने मे आप हमारी मदद कर सकते है। ई श्रम कार्ड रद्द कैसे करे के बारे मे आपके कोई भी सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

1 thought on “E Shram Card Cancel Kaise Kare | ई श्रम कार्ड डिलीट 2022”

Leave a Comment