ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे मोबाईल से | Gram Panchayat Voter List 2022

New Voter List 2022 – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर। आज हम बात करेंगे की ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे आप सभी को यह तो पता होगा की भारत में सभी 18 साल से अधिक उम्र के पुरुष व महिलाओ को वोट देने का अधिकार प्रदान किया गया है। भारत एक लोकतांत्रिक राष्ट्र होने के कारण यहाँ की सरकार वोट के द्वारा चुनी जाती है। आप किसी गाँव में रहते है और अपनी ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखना चाहते है तो अपने मोबाइल से आप आसानी से देख सकते है।

ग्राम पंचायत की नई वोटर लिस्ट कैसे देखे ?

पुराने समय मे वोटर लिस्ट ऑनलाइन हुआ करती थी। अगर किसी भी व्यक्ति को वोटर लिस्ट मे अपना नाम चेक करना होता तो उसे अपने BLO के पास जाकर नाम देखना होता था। लेकिन आज के इस डिजिटल युग मे शहर गाँव सभी जगह की वोटर लिस्ट को ऑनलाइन कर दिया गया है। आप आसानी राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर आसानी से अपने मोबाईल या फिर कंप्युटर की मदद से अपनी ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है।

वोटर लिस्ट मे अपना नाम कैसे देखे – Gram Panchayat Voter List

वोटर लिस्ट मे किसी भी व्यक्ति का नाम आप बिल्कुल आसानी से देख सकते है। आप खुद का नाम देखने के साथ किसी भी अपनी ग्राम पंचायत के व्यक्ति का नाम भी देख सकते है। इसके लिए आपको हम नीचे ग्राम पंचायत की  वोटर लिस्ट कैसे देखे के बारे मे विस्तार से तरीका बता रहे है। इस तरह से आप अपने गाँव के सभी मतदाता का नाम चेक कर सकते है।

Gram Panchayat Voter List

How To See Voter List OF Gram Panchayat

अगर आप अपनी ग्राम पंचायत की वॉटर लिस्ट अपने मोबाईल से डाउनलोड करना चाहते है तो आप यह काम आसानी से कर सकते है। हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप किसी भी राज्य की ग्राम पंचायत की नई वोटर लिस्ट को चेक कर सकते है।

यह भी पढे :-

स्टेप -1. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट ओपन करे
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाईल फोन या कंप्युटर मे राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाईट www.nvsp.in को ओपन कर लेना है।
ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे
स्टेप-2. Download Electoral Roll Pdf को सिलेक्ट करे
  • जैसे ही आप चुनाव आयोग की ऑफिसियल वेबसाईट को ओपन कर लेंगे, आपको  यहाँ पर बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे। आपको अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए Download Electoral Roll Pdf पर क्लिक कर देना है।
ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे
स्टेप-3. अपने राज्य को चुने
  • अगला काम आपको अपने राज्य को चुनने का करना है। भारत के जिस भी राज्य मे निवास करते है। उस राज्य का चुनाव आपको कर लेना है। जैसे अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी है तो राजस्थान राज्य को चुने।
ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे
स्टेप-4. केप्चा कोड को भरे
  • जैसे ही आप अपने राज्य को चुनकर Go पर क्लिक करेंगे। आपके सामने अगले पेज पर जिले का नाम आपका विधानसभा क्षेत्र और एक Captcha Code देखने को मिल जाएगा। इन सभी को अच्छी तरह से भरने के बाद आपको Verify पर क्लिक कर देना है।
ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे
स्टेप-5. मतदान केंद्र लिस्ट मे अपना मतदान केंद्र सिलेक्ट करे
  • जैसे ही आप Verify के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत और सभी मतदान केंद्र की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे मोबाईल से
स्टेप-6. ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट डाउनलोड करे
  • इस लिस्ट मे अपना मतदान केंद्र देखकर आपको View Print पर क्लिक करके। पूरी लिस्ट को पीडीएफ़ फाइल मे डाउनलोड कर सकते है।

यह भी पढ़े :-

Gram Panchayat Voter List से सम्बन्धित सवाल ( FAQ )

उत्तरप्रदेश ग्राम पंचायत वोटर कार्ड लिस्ट कैसे देखे ?

उत्तरप्रदेश ग्राम पंचायत वोटर कार्ड लिस्ट आप www.nvsp.in आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद Download Electoral Roll Pdf पर क्लिक करने के बाद। अपने स्टेट को सिलेक्ट करके अपनी ग्राम पंचायत वोटर कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते है।

वोटर कार्ड लिस्ट 2022 फोन से कैसे देखे ?

वोटर कार्ड लिस्ट फोन से ऑनलाइन चेक आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाने के बाद आप राज्य को सिलेक्ट करने के बाद चेक कर सकते है।

उम्मीद है की आप अब आसानी से समझ गए होंगे की ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखे जान गये होंगे। अगर अब भी वोटर लिस्ट कैसे निकाले को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देने की कोशिश करेगी।

Share Now

Leave a Comment