[ऑनलाइन] जमीन का पुराना रिकार्ड कैसे देखे | Bhu Naksha

जमीन का पुराना रिकार्ड कैसे देखे – आप किसी भी जमीन का पुराना रिकार्ड यानि जमीन के दस्तावेज चेक करना चाहते है, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे। जैसे की आप सभी को मालूम है हम जब भी किसी जमीन को बेचते है या खरीदते है तो हमारे को जमीन के कागजात जैसे जमीन किसके नाम पर है, जमीन का नक्शा आदि की आवश्यकता पड़ती है। ताकि कोई भी व्यक्ति जमीन को खरीद रहा है उसे जमीन को पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। पहले जब भी हमारे को जमीन के कागजात जैसे जमीन की रजिस्ट्री, भू नक्शा आदि की आवश्यकता पड़ती तो हमारे को राजस्व विभाग के कार्यालय मे जाकर प्राप्त करना पड़ता था। लेकिन जब से राजस्व विभाग के द्वारा जमीन की जानकारी ऑनलाइन कर दी है। आप घर बैठे ही Jamin Ka Purana Record Kaise Dekhe सकते है।

Jamin Ka Purana Record Kaise Dekhe

आज के समय मे सभी के पास मोबाईल फोन और इंटरनेट की सुविधा होने से जमीन की जानकारी घर बैठे निकालना आसान हो गया है। सभी राज्यों के राजस्व विभागों के द्वारा भू जानकारी ऑनलाइन करने से अब बिना राजस्व विभाग के कार्यालय के चक्कर लगाए बिना ही ऑनलाइन bhumi janakari प्राप्त की जा सकती है। आगे हम आपको इस लेख मे Jamin Ka Record Online Check करने के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान कर रहे है। आप सभी स्टेप को फॉलो करके आसानी से किसी भी जमीन का पुराने से पुराना रिकार्ड निकाल सकते है।

Jamin Ka Purana Record Kaise Dekhe

जमीन की जानकारी ऑनलाइन कैसे चेक करे

जमीन की जानकारी या जमीन का पुराना रिकार्ड ऑनलाइन फोन के द्वारा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा। हम आपको इस लेख मे हम आपको बिहार राज्य की जमीन का पुराना रिकार्ड ऑनलाइन चेक करना बता रहे है। इसी तरह से आप अपने राज्य की जमीन का पुराना रिकार्ड अपने राज्य की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाईट से चेक कर सकते है।

बिहार जमीन का पुराना दस्तावेज ऑनलाइन कैसे देखे – Bhumi Jankari Bihar

Jamin Ka Purana Record Kaise Dekhe का रिकार्ड ऑनलाइन देखने के लिए बिहार राज्य की ऑफिसियल वेबसाईट bhumijankari.bihar.gov.in है। आपको सबसे पहले इस आधिकारिक वेबसाईट को अपने मोबाईल फोन या कंप्युटर मे ओपन कर लेना है।

  • आधिकारिक वेबसाईट के ओपन होने के बाद आपके सामने Bhumi Jankari Services के नीचे ही दूसरे नंबर पर View Registered Document देखने को मिलेगा। आपको इस पर क्लिक कर देना है।
bhumi jankari bihar
  • जैसे ही आप View Registered Document पर क्लिक करेंगे, आपके सामने बिहार जमीन का दस्तावेज चेक करने के 3 ऑप्शन आ जाएंगे।
  1. Online Registration ( 2016 To Till Date ) यानि 2016 से अब तक।
  2. Post Computerisation ( 2006 To 2015 ) 2006 से 2015 तक।
  3. Pre Computerisation ( Before 2005 ) 2005 से पहले।
  • इन तीनों ऑप्शन मे से आप कोई भी एक ऑप्शन को चुन सकते है। अगर आप 2005 से पहले का बिहार राज्य की जमीन का रिकार्ड चेक करना चाहते है। तो आपको इन तीनों ऑप्शन मे से Pre Computerisation ( Before 2005 ) पर क्लिक करके आपको Phase1 या Phase2 को सिलेक्ट कर लेना है।
Bhumi Jankari
  • इसके बाद आपको Registration Office और Property Location के साथ ही अपना Circle और Mauja को सिलेक्ट कर लेना है। और Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Click Here to View Details लिखा हुआ आ जाएगा। आपको जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक करने के लिए इस पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज मे आपके सामने DSRO और Documents Details के साथ ही Party Name, Father/Husband Name और Property Details देखने को मिल जाएगी। जमीन की जानकारी देखने के लिए आपको Party Name देखने के बाद।
  • आपको DSRO के नीचे View Details के ऊपर क्लिक करना होगा।
Jamin Ka Purana Record
  • View Details पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उस जमीन का पुराना दस्तावेज यानि Deed details खुल जाएगी। आप यहाँ पर जमीन की सभी जानकारी को देख सकते है।
Bhu Naksha Bihar online
  • इस तरह से आप बिहार राज्य की किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन घर बैठे भूमि जानकारी बिहार की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर चेक कर सकते है। और प्रिन्ट भी निकाल सकते है।

यह भी जरूर पढे :-

Jamin Ka Purana Record Kaise Dekhe ( FAQ )

जमीन का पुराना रिकार्ड कैसे देखे ?

किसी भी जमीन का पुराना रिकार्ड चेक करने के लिए आपको उस राज्य की राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा। हमने इस लेख मे बिहार राज्य की जमीन का पुराना रिकार्ड निकालना स्टेप By स्टेप बताया है। अगर आप भी बोहर राज्य की जमीन का पुराना रिकार्ड निकालना चाहते है। इस लेख को पढ़कर आसानी से घर बैठे ऑनलाइन जमीन की जानकारी या रिकार्ड देख सकते है।

जमीन किसके नाम पर है फोन से कैसे पता करे ?

जमीन या प्लाट किसके नाम पर है। आज के समय मे पता करना बहुत ही आसान काम है। किसी भी जमीन की जानकारी ऑनलाइन पता करने के लिए आपको संबंधित राज्य की राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर अपना जिला, तहसील, गाँव आदि की जानकारी डालकर ऑनलाइन जमीन किसके नाम पर है पता लगाया जा सकता है।

बिहार जमीन का पुराना रिकार्ड देखने की आधिकारिक वेबसाईट कौनसी है ?

बिहार राज्य की जमीन का रिकार्ड ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको bhumijankari.bihar.gov.in आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।

जमीन का पुराना रिकार्ड ऑनलाइन कैसे देखे से संबंधित आपके कोई भी सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देंगे। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि इस जानकारी के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को फायदा मिल सके।

Share Now

4 thoughts on “[ऑनलाइन] जमीन का पुराना रिकार्ड कैसे देखे | Bhu Naksha”

  1. मैं अपने पिता की जमीन का 60 साल पुराना रिकॉर्ड कंहाँ से कैसे प्राप्त कर सकता हूँ।

    Reply
    • पूरण सिंह जी आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जमीन का पुराना रिकार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते है।

      Reply
  2. मैं अपने पिता की जमीन का 60 साल पुराना रिकॉर्ड कहाँ से कैसे प्राप्त कर सकता हूँ।

    Reply

Leave a Comment