LIC Policy Surrender Kaise Kare | एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने के नियम दस्तावेज

LIC Policy Surrender – भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation Of India ) भारत की एक विश्वनीय और जानी मानी बीमा कंपनी होने के कारण लगभग सभी घरों के एक या एक से अधिक सदस्यो के नाम बीमा पॉलिसी मिल जाती है। इसका कारण यह भी है की एलआईसी मे बहुत सारे पॉलिसी प्लान होने के कारण व्यक्ति अपनी आय व बचत के अनुसार बीमा पॉलिसी करवा सकता है। और अपना और अपनी फैमिली के भविष्य को सुरक्षित बना सकता है। अगर आपने भी अपनी एलआईसी मे पॉलिसी करवा रखी है तो आपको LIC से सम्बन्धित सभी नियम व कायदे मालूम जरूर होंगे। जैसे एलआईसी पॉलिसी क्या है, एलआईसी प्रीमियम, पॉलिसी सरेंडर आदि के बारे मे। आज के इस लेख मे हम आपको LIC Policy Surrender Kaise Kare के बारे मे बताने वाले है। एलआईसी पॉलिसी सरेंडर के बारे मे पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

LIC Policy Surrender Kaise Kare

एलआईसी पॉलिसी क्या है – LIC Policy In Hindi

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करने की जानकारी से पहले हम थोड़ा संक्षेप मे जान लेते है आखिर एलआईसी पॉलिसी क्या है। एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए बहुत सारे Insurance Plans ला रखे है। जैसे – LIC Jeevan Anand, LIC Jeevan Lakshya, LIC Aadhar Stambh आदि बीमा प्लान की सुविधा दे रखी है। ग्राहक अपने बजट के अनुसार बीमा पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते है। और एलआईसी पॉलिसी करवाते समय तय की गई पॉलिसी प्रीमियम की राशि को आप ऑनलाइन या एलआईसी के कार्यालय मे जाकर जमा करवा सकते है।

LIC Policy Premium का भुगतान

एक व्यक्ति एक ही समय मे एक या एक से अधिक एलआईसी पॉलिसी करवा सकता है। आप जिस समय अपनी LIC Policy करवा रहे है उस समय तय कर ले की आप पॉलिसी से जुड़ी किश्तों का भुगतान तय समय पर कर पाएंगे या नहीं। अगर आप अपनी एलआईसी पॉलिसी की किश्तों का भुगतान तय समय पर नहीं करते है तो आपको भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। क्योंकि हम एलआईसी पॉलिसी की प्रीमियम ( किस्त ) का भुगतान समय पर करते है तो एलआईसी पॉलिसी मैच्योरिटी के समय इसका अच्छा फायदा मिलता है। अगर आप अपनी पॉलिसी की प्रीमियम का भुगतान नहीं करना चाहते है और आप अपनी पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते है तो LIC के द्वारा LIC Policy Surrender के नियम बनाए गए है। जिनका पालन आप करते है तो आप अपनी एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर कर सकते है।

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर क्या है और कैसे करे ?

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर बीमाकर्ता का एक अधिकार होता है। LIC Policy Surrender का उपयोग बीमाकर्ता मुश्किल घड़ी यानि किसी बीमारी या दुर्घटना जैसी स्थिति मे कर सकता है। अचानक आई इमरजेंसी से निपटने के लिए बीमाकर्ता से लंबे समय से जिस भी एलआईसी पॉलिसी प्लान के तहत प्रीमियम का भुगतान कर रहा है। उस पॉलिसी प्लान को सरेंडर करने के लिए अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय मे आवेदन कर सकता है। और पॉलिसी पालन के तहत मिलने वाले पैसों का उपयोग बीमाकर्ता अपने कार्य को करने मे कर सकता है।

क्या समय से पहले एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करवाना सही ?

अगर आपने एलआईसी मे अपनी किसी प्लान के तहत पॉलिसी करवा रखी है और आप लंबे समय से पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए प्रीमियम का भुगतान कर रहे। और आप एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने के विचार बना रहे तो यह आपका निजी निर्णय हो सकता है। अगर हम विशेषज्ञ की राय माने तो समय से पहले एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने से एलआईसी के द्वारा दिया जाने वाला पॉलिसी करवाने वाले को पूर्ण रूप से नहीं मिल पाता है। इसलिए आप कोशिश करे की एलआईसी प्रीमियम का भुगतान किसी भी तरह से समय पर कर दे।

पॉलिसी प्रीमियम भुगतान करने के आपको कोई अन्य उपाय नहीं सूझ रहा है तो आप अपने एलआईसी एजेंट या कार्यालय मे जाकर इसके बारे मे अधिक जानकारी ले। आप एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेकर भी बची हुई किश्तों का भुगतान कर सकते है। और लोन का भुगतान भी आसानी से कर पाएंगे। लेकिन अगर आपको कोई एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम भुगतान का कोई अन्य विकल्प नहीं मिल रहा है तो आप अपनी एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करवा सकते है। चलिए हम एलआईसी पॉलिसी सरेंडर करवाने के बारे मे जानकारी स्टेप by स्टेप प्राप्त कर लेते है।

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज

एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर कराने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज का होना जरूरी है। नीचे हम आपको LIC Policy Surrender Required Documents के बारे मे बता रहे है।

  • Original Policy Bond – आपको एलआईसी पॉलिसी करवाते समय जो पॉलिसी बॉन्ड मिला है। उसको पॉलिसी सरेंडर करवाते समय एलआईसी कार्यालय मे जमा करवाना होगा। अगर आपको ऑरिजिनल पॉलिसी बॉन्ड मिल नहीं रहा है या कही पर खो गया है तो आप एलआईसी कार्यालय से डुप्लिकेट पॉलिसी बॉन्ड के लिए आवेदन करके प्राप्त कर सकते है।
  • आवेदन पत्र – एक आवेदन पत्र आपको एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करवाते समय देना होगा जिसमे पॉलिसी की सभी जानकारी और पॉलिसी सरेंडर करवाने का कारण लिखा हो।
  • LIC Policy Surrender Form 5074 – एलआईसी पॉलिसी सरेंडर फोरम आप एलआईसी के कार्यालय या ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है।
  • NEFT एलआईसी पॉलिसी सरेंडर के लिए NEFT करवा ले।
  • Identity Proof – पहचान पत्र के लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी लाइसेंस आदि काम मे ले सकते है।

LIC Policy Surrender Kaise Kare 2022

एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर कराने के लिए आपको अपने नजदीकी एलआईसी दफ्तर पर जाना होगा। क्योंकि एलआईसी के द्वारा Online LIC Policy Surrender की सुविधा नहीं है। एलआईसी कार्यालय मे जाने के बाद आपको सम्बन्धित अधिकारी से पॉलिसी सरेंडर के बारे मे बात करनी है। और एलआईसी पॉलिसी सरेंडर फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज को एलआईसी कार्यालय मे जमा करवा देना। इसके बाद आपकी एलआईसी पॉलिसी सरेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

LIC Policy Surrender Kaise Kare से सम्बन्धित सवाल ( FAQ )

LIC Policy Surrender Form Download कैसे करे ?

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर फॉर्म आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाईट या यहाँ पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते है।

क्या एलआईसी पॉलिसी को ऑनलाइन सरेंडर करवा सकते है ?

जी नहीं एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कराने की अभी तक कोई सुविधा नहीं है। आपको ऑफलाइन तरीके के द्वारा एलआईसी कार्यालय मे जाकर ही एलआईसी पॉलिसी सरेंडर के लिए आवेदन करना होगा।

LIC Policy Surrender Value कैसे पता करे ?

एलआईसी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू आप एलआईसी के कस्टमर केयर नंबर 022 6827 6827 पर कॉल करके पता कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको हमारी LIC Policy Surrender Kaise Kare की जानकारी फायदेमंद लगी हो तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करने मे हमारी मदद जरूर करे। एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने को लेकर आपके किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Share Now

Leave a Comment