नाम से बिजली बिल कैसे निकाले | Name Se Bijli Bill Online Kaise Nikale

अपने नाम से बिजली का बिल डाउनलोड कैसे करे – बहुत से लोगों के दिमाग मे यह सवाल चल रहा होता है। क्या हम अपने नाम के द्वारा बिजली का बिल चेक कर सकते है। ताकि जब भी हमारा बिजली का बिल हमारे तक नहीं पहुँचे। तो हम आसानी से अपने Name Se Bijli Bill Online Nikale और बिजली का बिल समय पर बिना किसी विलंब शुल्क का भुगतान किए बिना ही जमा कर सके। अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते है, की नाम से बिजली बिल कैसे निकाले तो इस लेख को आप शुरू से अंत तक जरूर पढे।

Name Se Bijli Bill Online Nikale

नाम के द्वारा बिजली का बिल कैसे निकालते है ?

अपने नाम के द्वारा बिजली का बिल निकालना बहुत ही आसान है। अगर आपके पास एक मोबाईल फोन और इंटरनेट, बिजली अकाउंट नंबर CA Number आदि है। तो आप आसानी से ऑनलाइन अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है। बिजली का बिल ऑनलाइन निकालने से आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन PhonePe या गूगलपे के द्वारा या बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन जाम भी करवा सकते है। इससे आपके समय की भी बचत होगी। और आपको बिजली विभाग के दफ्तर मे लंबी कतार मे भी खड़ा नहो होना पड़ेगा।

Name Se Bijli Bill Online Kaise Nikale

बिजली का बिल ऑनलाइन निकालने की पूरी प्रक्रिया हम आपको आगे स्टेप by स्टेप बता रहे है। आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य का बिजली का बिल चेक करना बता रहे है। आप भी अपना Bijli Ka Bill Check करने के लिए नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे।

स्टेप-1. अपनी बिजली वितरण कंपनी की वेबसाईट को ओपन करे।

सबसे पहले आप जिस भी विधुत वितरण कंपनी के उपभोक्ता है। आपको उस बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाईट को ओपन करना है। जैसे हम आपको छतीसगढ़ राज्य का बिजली बिल निकालना बता रहे है। हम छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाईट cspdcl.co.in को ओपन करेंगे।

Name Se Bijli Bill Online Kaise Nikale

स्टेप-2. Bill Payment Services के ऑप्शन पर क्लिक करे

आधिकारिक वेबसाईट पर आने के बाद आपको Bill Payment Services के ऊपर क्लिक करने के बाद। Online Bill Payment के ऊपर क्लिक करना है।

स्टेप-3. अपना BP Number को भरे

अगले स्टेप मे आपको अपने बिजली के बिल मे से देखकर BP Number को भरने के बाद Arrow के आइकान पर क्लिक करना है।

Chhattisgarh Bijli Bill Online Check Kaise Kare

स्टेप-4. पास ही दिख रहे कोड को भरे

आपको पास ही एक कोड लिखा हुआ दिखाई देगा। इस कोड को सही भरने के बाद आगे बढ़ जाना है।

Bijli Bill Online Kaise Download Kare

स्टेप-5. अपना बिजली का बिल चेक करे

अब आपके सामने आपके बिजली के बिल की सभी जानकारी जैसे BP No. और Consumer Name, के साथ बिल नंबर, बिल माह , बिल जमा करवाने की तिथि और बिल की राशि देखने को मिल जाएगी।

Naam Se Bijli Bill Online Kaise Nikale

अगर आप अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते है। तो Pay Bill पर क्लिक करके आप अपने बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते है।

इस तरह से दोस्तों आप आसानी से अपना बिजली का बिल अपने बिजली बिल के BP Number को डालकर ऑनलाइन निकाल सकते है।

मध्यप्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे ?यहाँ क्लिक करे
उत्तर प्रदेश राज्य का बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे ?यहाँ क्लिक करे
राजस्थान राज्य का बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखे ?यहाँ क्लिक करे
बिहार का बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करे ?यहाँ क्लिक करे
बिजली बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे ?यहाँ क्लिक करे

मीटर नंबर से बिजली का बिल कैसे निकाले

मीटर नंबर के द्वारा बिजली का बिल निकालने का कोई भी तरीका नहीं है। लेकिन आप बिजली कनेक्शन के CA Number, BP Number या K Number को डालकर अपना बिजली का बिल निकाल सकते है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। जो इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको अपने बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।
  • इसके बाद Pay Bijli Bill Online पर क्लिक करना है।
  • आप अपने बिजली बिल मे से देखकर CA Number ( Consumer Number ) डालने के बाद अपना बिजली का ल ऑनलाइन चेक कर सकते है।

Name Se Bijli Bill Online Kaise Nikale से संबंधित प्रश्न-उत्तर ( FAQ )

नाम से बिजली का बिल कैसे चेक करे ?

नाम के द्वारा आप अपना बिजली का बिल चेक नहीं कर सकते है। लेकिन आप अपने बिजली कनेक्शन के BP Number या CA Number के द्वारा अपने बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

मोबाईल से बिजली का बिल कैसे देखे ?

मोबाईल फोन से किसी भी बिजली कंपनी का बिजली का बिल चेक करना बहुत आसान है। आप जिस भी राज्य के निवासी है। उस राज्य की बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद। आपने बिजली के बिल मे से देखकर अकाउंट नंबर आदि की जानकारी डालकर अपने मोबाईल फोन से अपना बिजली का बिल चेक कर सकते है।

ऑनलाइन बिजली का बिल जमा कैसे करे ?

बिजली का बिल ऑनलाइन बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाईट या मोबाईल बैंकिंग जैसे Phonepe या Google Pay और Paytm मोबाईल एप्प के द्वारा ऑनलाइन जमा करवाया जा सकता है।

अगर आपको हमारी Name Se Bijli Bill Online Kaise Nikale की जानकारी पसंद आई है। तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ ज़्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकि यह जानकारी सभी तक पहुँच सके। Bijli Bill Check करने को लेकर आपके किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

Leave a Comment