ITI मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे | NCVT MIS Marksheet Download

NCVT Marksheet – दोस्तों अगर आपने भी आईटीआई के एग्जाम दिया है और आप अपनी आईटीआई मार्कशीट ऑनलाइन फोन से डाउनलोड करना चाहते है तो आप NVCT MIS पोर्टल पर जाने के बाद आसानी से पीडीएफ़ फाइल मे आईटीआई की मार्कशीट और सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको घर बैठे ऑनलाइन NCVT MIS Marksheet Download कैसे करे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

NCVT MIS Marksheet Download

ITI Result जारी होने के बाद एनसीवीटी एमआईएस की आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद अपनी आईटीआई अंकतालिका और सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते है।

ITI Marksheet Download Online 2023

हम आपको ITI Marksheet डाउनलोड करने की प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे है। आप भी अपनी आईटीआई की ऑरिजिनल मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे।

  • आईटीआई मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको अपने फोन मे सबसे पहले गूगल ब्राउजर को ओपन करने के बाद कौशल विकास और उधमिता मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाईट www.ncvtmis.gov.in को ओपन कर लेना है।
ncvt iti marksheet download
  • साइट के ओपन होने के बाद आपको Trainee के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Trainee Profile के ऊपर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना है।
iti original marksheet download
  • आपके सामने अब Enter Details to view Trainee Profile आ जाएगा। यहाँ पर आपको मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए कुछ जानकारी को भरना होगा –
  1. Registration No.
  2. Father / Guardian Name
  3. Date Of Birth
  4. Enter Image Text
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नीचे दिख रहे Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
ncvt iti marksheet online download
  • जैसे ही आप ऊपर दी गई सभी जानकारी को भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Trainee Profile ओपन हो जाएगी।
ncvt electrician marksheet download
  • यहाँ पर आईटीआई की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको थोड़ा नीचे आने के बाद नीचे दिख रहे Print Consolidated Marksheet के बटन पर क्लिक करना है।
industrial training instituate marksheet download
  • अब आपके फोन मे आपकी ITI Marksheet PDF Download हो जाएगी। इस मार्कशीट को आप चेक करने के साथ ही इसका प्रिन्ट भी निकाल सकते है।
iti ki marksheet download kaise kare

इस तरह से आप अपनी आईटीआई की मार्कशीट बिना अपनी आईटीआई मे गए बगैर ही घर बैठे ही अपने फोन से डाउनलोड कर सकते है।

How To Download ITI Certificate Online

आईटीआई मार्कशीट को डाउनलोड करने के बाद अगर आपने ITI Certificate Download करना चाहते है तो आप आईटीआई सर्टिफिकेट को भी आसानी से घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते है।

  • आईटीआई का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको Consolidated Marksheet के ऊपर ही एक Print Certificate का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए प्रिन्ट सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक करना है।
iti certificate download
  • जैसे ही आप Print Certificate के बटन पर क्लिक करेंगे। आपका आईटीआई सर्टिफिकेट पीडीएफ़ फाइल मे डाउनलोड हो जाएगा। नीचे डाउनलोड आईटीआई सर्टिफिकेट देखे।
ncvt mis iti certificate download

दोस्तों आप भी इसी तरह से ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करते हुए। खुद से ही फोन से ऑरिजिनल आईटीआई मार्कशीट और आईटीआई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।

NCVT MIS Marksheet Download करने को लेकर पूछे गए सवाल ( FAQ )

आईटीआई मार्कशीट कैसे देखे ?

आईटीआई की मार्कशीट ऑनलाइन देखने के साथ ही ऑनलाइन आईटीआई मार्कशीट डाउनलोड करने की प्रोसेस हमने आपको इस आर्टिकल मे बताई है। आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद मार्कशीट देख सकते है।

एनसीवीटी मार्कशीट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे ?

एनसीवीटी आईटीआई मार्कशीट आप NCVT की ऑफिसियल साइट पर जाने के बाद Trainee के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद Trainee Profile पर क्लिक करके अपने Registration Number, Father / Guardian Name और Date Of Birth को भरने के बाद डाउनलोड कर सकते है।

आईटीआई सर्टिफिकेट 2023कैसे डाउनलोड करे ?

आईटीआई सर्टिफिकेट एनसीवीटी की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद Trainee Profile मे जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म दिनाँक आदि की जानकारी को भरने के बाद Print Certificate पर क्लिक करके डाउनलोड करे।

अगर दोस्तों आपके अभी भी कोई NCVT MIS Marksheet Download कैसे करे को लेकर दिमाग मे कोई सवाल चल रहा है तो आप हमारी टीम से कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पुछ सकते है। हमारी टीम आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवाल का जल्द से जल्द आपको जवाब देने का प्रयास करेगी। आप हमारी आईटीआई मार्कशीट डाउनलोड कैसे करे की जानकारी को और अधिक लोगों तक पहुँचाने मे हमारी मदद करना चाहते है तो अपने सोशल-मीडिया ग्रुप मे इस जानकारी को जरूर शेयर करे।

Share Now

Leave a Comment