पीएफ क्लेम स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करे | PF Claim Status

PF Claim Status Check Online अगर आपने अपना एडवांस पीएफ का पैसा या फिर PF+Pension का पैसा निकालने के लिए अप्लाई कर रखा है। और आप जानना चाहते है की जो आपने Claim अप्लाई किया है उसका क्या स्टेटस है। आप अपने क्लेम स्टेतस को दो तरीके Online और Offline तरीके के द्वारा चेक कर सकते है। आगे हम आपको इस आर्टिकल मे PF Claim Status ऑनलाइन चेक करना स्टेप by स्टेप बताने वाले है।

PF Claim Status

PF Claim Status Online Check Kaise Kare 2022

अगर आप भी अपने पीएफ खाते मे PF Withdrawal, Advance PF Withdrawal या इसके अलावा आप PF Transfer के लिए Claim के लिए Apply किया है और पंद्रह से बीस दिन का समय हो गया है और अभी तक आपके बैंक अकाउंट मे पैसा नहीं आया है तो आप अपना पीएफ क्लेम का स्टेटस अपने UAN Number व उमंग ऐप्प आदि की मदद से चेक कर सकते है। नीचे हम आपको पीएफ स्टेटस चेक करने की प्रोसेस बता रहे है।

How To Check PF Claim Status Using UAN Number

अपने UAN Number के द्वारा पीएफ क्लेम स्टेट्स ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन मे गूगल ब्राउजर ओपन करने के बाद Employees Provident Fund Organisation की ऑफिसियल वेबसाईट www.epfindia.gov.in को ओपन कर लेना है।

  • अब आपको सबसे पहले अपने 12 अंकों के UAN Number और Password को भरने के बाद नीचे दिख रहे Captcha Code को भरने के बाद Sign In पर क्लिक करना है।
pf status online check
  • साइन इन करने के बाद आपको Online Services के ऊपर क्लिक करने के बाद 3rd नंबर वाला ऑप्शन TRACK CLAIM STATUS के ऊपर क्लिक करना है।
uan number se pf status track kaise kare
  • जैसे ही आप Track Claim Status के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने Tracking id, Form Type और Claim Status के आगे ही Current Status देखने को मिल जाएगा।
Advance PF Withdrawal Status Check

इस तरह से आप epfo की ऑफिसियल वेबसाईट को ओपन करके अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड को भरने के बाद पीएफ क्लेम का स्टेटस चेक कर सकते है। आपका क्लेम Settled हो गया है या फिर Under Process है।

UMANG App Se PF Claim Status Check Kaise Kare

उमंग ऐप्प के द्वारा EPF Claim Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से UMANG App को डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लेना है।

  • उमंग एप को ओपन करने के बाद आपको EPFO के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
umang app se pf claim status check kaise kare
  • अब आपको Login के ऊपर क्लिक करना है। लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने UAN Number को भरना है और Get OTP पर क्लिक करके प्राप्त OTP को Enter OTP मे भरने के बाद Submit पर क्लिक करना है।
track pf claim status
  • लॉगिन होने के बाद पीएफ क्लेम स्टेटस चेक करने के लिए आपको Track Claim के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
pf claim status under process
  • अब आपके सामने 2 ऑप्शन आ जाएंगे। पहला UMANG और दूसरा Others यहाँ पर आपको उस पोर्टल का चयन करना है। जिसके द्वारा आपने PF Claim Apply किया है। हमने उमंग ऐप्प के द्वारा पीएफ क्लेम के लिए आवेदन किया है तो हम UMANG के ऊपर क्लिक Submit पर क्लिक करेंगे।
how to track pf claim status online
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने अब सभी पीएफ क्लेम का स्टेटस आ जाएगा।
track pf claim status online by umang app

उमंग एप के द्वारा इस तरह से आप अपने यूएएन नंबर के द्वारा पीएफ क्लेम स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है।

बिना यूएएन नंबर के ईपीएफ क्लेम स्टेटस कैसे चेक करे

अगर आपको अपने UAN Number याद नहीं है तो भी आप कुछ ऐसे तरीके है जिनके द्वारा आप पीएफ क्लेम का स्टेटस चेक कर पाएंगे। नीचे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिनके द्वारा आप क्लेम का स्टेटस चेक कर सकते है –

SMS भेजकर PF Claim Status Check कैसे करते है ?

एसएमएस के द्वारा पीएफ क्लेम स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने ईपीएफ अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 7738299899 नंबर पर एक एसएमएस सेंड करके ईपीएफ क्लेम स्टेटस चेक कर सकते है। एसएमएस आपको इस तरह से टाइप करना है – EPFOHO UAN ENG अंग्रेजी भाषा मे मैसेज प्राप्त करने के लिए आपको अंत मे ENG टाइप करना है और हिन्दी मे मैसेज प्राप्त करने के लिए HIN टाइप करे।

Missed Call करके EPF Claim Status कैसे चेक करे ?

मिस्ड कॉल करके पीएफ क्लेम स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से इस नंबर पर 011-22901406 मिस्ड कॉल करना है। एक दो घंटी जाने के बाद कॉल कट हो जाएगी और ईपीएफ क्लेम से सम्बन्धित जानकारी एसएमएस के द्वारा सेंड कर दी जाएगी।

PF Claim Status चेक करने से सम्बन्धित पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ )

पीएफ क्लेम सेटल होने मे कितने दिन लगते है ?

पीएफ क्लेम सेटल होने के बाद लगभग 3 दिन से 15 दिन का समय लग जाता है।

ईपीएफ क्लेम रिजेक्ट किन-किन कारणों की वजह से होता है ?

ईपीएफ क्लेम रिजेक्ट बैंक अकाउंट का सही अपडेट नहीं होने, आपका नाम, पता आदि का मिलन नहीं होना, हस्ताक्षर या बैंक चेक की डिटेल मे अंतर होना, UAN Number से Aadhaar Card Link नहीं होना, KYC कम्प्लीट नहीं होना आदि कारणों की वजह से ईपीएफ क्लेम रिजेक्ट हो जाता है।

ईपीएफओ के टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर कौनसी है ?

ईपीएफओ टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800 118 005 है। आप इस टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपने पीएफ का क्लेम का स्टेटस आदि चेक कर सकते है।

अगर दोस्तों आपके अभी भी PF Claim Status चेक करने को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को कमेन्ट करके पुछ सकते है। हमारी टीम आपके ईपीएफ क्लेम स्टेटस चेक को लेकर पूछे गए सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको अगर हमारी पीएफ क्लेम स्टेटस चेक कैसे करे की जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को आप अपने सोशल-मीडिया ग्रुप व्हाट्सप्प और फ़ेसबुक पर जरूर शेयर करे।

Share Now

Leave a Comment