नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ का पैसा कैसे निकाले | PF Withdrawal After Living The Job

PF Withdrawal Online – नौकरी छोड़ने के बाद अगर आपके भी दिमाग मे नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद मे पीएफ निकाल सकते है, पुराना PF कैसे निकाले व पीएफ निकालने के नियम क्या है ? इस तरह के कोई सवाल चल रहे है तो आज के इस लेख मे हम आपको नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ क निकाले की पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप प्रदान करने वाले है। PF Withdrawal After Living The Job की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

PF Withdrawal Online

PF Withdrawal Online Process

जब कोई व्यक्ति कंपनी आदि से नौकरी छोड़ता है तो उसको PF निकालने को लेकर दिमाग मे सवाल चलते की अपने Provided Fund का पैसा कैसे निकाले। लेकिन नौकरी बदलने पर PF निकालने की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी कर्मचारी किसी कारण की वजह से अपनी जॉब छोड़ने के बाद अपना पीएफ वर्तमान नौकरी के स्थान पर ट्रांसफर करवा सकता है। लेकिन बहुत सारे लोग PF Transfer करवाने की जगह उसे निकलवाना बेहतर समझते है। आगे हम आपको जॉब छोड़ने के बाद ऑनलाइन पीएफ निकालने की प्रोसेस बताने जा रहे है।

PF Withdrawal After Living The Job – पीएफ निकालने की ऑनलाइन प्रोसेस क्या है ?

अगर आपने कंपनी या किसी अन्य संस्थान से नौकरी को छोड़ दिया है तो आप अपना पीएफ नौकरी छोड़ने के 60 दिनों के बाद ऑनलाइन निकाल सकते है या किसी नए अकाउंट मे ट्रांसफर करवा सकते है। फाइनल सेटलमेंट के लिए आपको Form-19 Fill करना होगा। जिसकी ऑनलाइन प्रोसेस इस तरह से है –

Step-1. EPFO के ( Unified Portal ) को ओपन करे

सबसे पहले इपीएफ सदस्यों को अपने फोन या कंप्युटर के गूगल ब्राउजर मे EFPO के Unified के पोर्टल unifiedportal-mem.epfindia.gov.in को ओपन करना है।

  • आपको सबसे पहले अपने 12 अंकों के UAN नंबर को भरने के बाद अपने Password को भरना है।
  • पासवर्ड को भरने के बाद नीचे दिख रहे Captcha कोड को भरने के बाद Sign in पर क्लिक करे।
PF Withdrawal Online Process
Step-2. KYC Update है या नहीं Check करे
PF Withdrawal Online
  • Member Profile मे आपकी KYC Update होनी जरूरी है। अगर आपकी KYC अपडेट नहीं है तो सबसे पहले आपको केवाईसी अपडेट करना है।
Step-3. Check Your DOE – जॉब छोड़ने की दिनाँक चेक करे
  • Check Your DOE ( Date Of EXIT ) इसके लिए आपको View के सेक्शन पर क्लिक करने के बाद Service History के ऊपर क्लिक करना है। अब आपके सामने DOJ ( Date Of Joining ) और DOE की डेट आ जाएगी। अगर आपकी Date Of Exit अपडेट नहीं है तो आपका जॉब कहीं न कही Continue है।
  • अगर आपका जॉब कही पर Continue है तो आप Full & Final PF Withdrawal नहीं कर सकते है। इस Cash मे आपको Advance PF Withdrawal करना होगा।
Step-4. Check PF Transfer
  • Check PF Transfer अगर आपने Multiple Employer के सर्व किया है तो आपको पुराने वाले Employer का PF Latest Employer के PF मे ट्रांसफर करवा लिया हो। जैसे किसी केश मे 2 Employer है तो पहले वाले Employer के PF का पैसा दूसरे वाले Employer के ट्रांसफर हो चुका हो। क्योंकि यह Automatic नहीं होता है यह आपको करना पड़ता है। अगर आपने यह ट्रांसफर नहीं क्या है और बिना ट्रांसफर किए आप PF Withdrawal करते है तो जो आपका Latest Employer है उसका तो PF Withdrawal हो जाएगा लेकिन पुराना वाला Employer है उसका PF वही पड़ा रहेगा। उस PF को अब आपको ऑफलाइन पीएफ ऑफिस विज़िट करके ही Withdrawal करना पड़ेगा।
Step-5. PF Claim Form19 भरे
  • आपकी DOE (Date Of Exit) Updated है तो PF Withdrawal करने के लिए आपको Online Services के सेक्शन के ऊपर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप यहाँ पर क्लिक करेंगे आपको Claim (Form-31,19,10C&10D) लिखा हुआ दिखाई देगा।
PF Withdrawal
  • जैसे ही आप Claim form 19 पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी सभी Information आ जाएगी। आपको KYC Details मे पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर देखने को मिल जाएंगे। आपको PF Portal पर Update अपने बैंक अकाउंट नंबर को भरने के बाद Verify के बटन पर क्लिक करना है। अब आपके बैंक अकाउंट नंबर के सामने एक Green टिक आ जाएगा। आपको अब Proceed For Online Claim पर क्लिक करना है।
online pf withdrawal kaise kare
  • अब आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी आप इसे चेक कर सकते है। आपको I Want To Apply For के आगे ही Select Claim Option पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले Only PF Withdrawal (Form-19) को भरना है। आपको फॉर्म-19 के ऊपर क्लिक करना है।
pf withdrawal form 15G
  • आपको Form-15G को भरने के बाद Upload करना है। इसके बाद आपको Employee Address को भरना है। अब आपको Cheque/Passbook की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है। आपको चेक या पासबुक अपलोड करते समय ध्यान रखना है चेक या पासबुक उसी बैंक अकाउंट की होनी चाहिए जिस बैंक अककौन को आपने पीएफ पोर्टल पर अपडेट कर रखा है।
  • आपको Consent पर टिक करने के बाद Get Aadhar OTP पर क्लिक करना होगा। और आपके आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको प्राप्त ओटीपी को भरने के बाद Validate OTP and Submit Claim Form पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपका PF Final Withdrawal Claim Form Successfully Submitted हो जाएगा।
Step-6. Pension Full & Final Withdrawal (Form-10C) भरे
  • Pension Full & Final Withdrawal Form-10C को भरने के लिए आपको Online Services पर क्लिक करने के बाद Claim Form को सिलेक्ट करना है। अपने बैंक अकाउंट नंबर डालने के बाद Proceed To Online Claim पर करे।
  • अब आपको यहाँ पर Only Pension Withdrawal (Form-10C) को सिलेक्ट करना है।
pension withdrawal form 10C kaise bhare
  • पेंशन को Withdrawal करने के लिए आपका Service Minimum 6 Month होना चाहिए। आपको Employee Address और चेक / पासबुक की स्कैन कॉपी को अपलोड करने के बाद Consent पर टिक करना है और आपको Get Aadhar OTP पर क्लिक कर देना है। मोबाईल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को भरे और Validate OTP and Submit Claim Form पर क्लिक करे।
  • अब आपका पेंशन Withdrawal Form Successfully सबमिट हो जाएगा। आप Online Services पर क्लिक करने के बाद Track Claim Status पर क्लिक करने के बाद Status चेक कर सकते है।

PF Claim Status Online Kaise Check Kare

पीएफ क्लेम स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको EPF की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद Online Services के ऊपर क्लिक करने के बाद Track Claim Status पर क्लिक करना है।

PF Claim Status Online Kaise Check Kare

आप जैसे ही Track Claim Status के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने क्लेम स्टेटस आ जाएगा। जैसे Tracking id के साथ ही Claim Submitted की Date और क्लेम का Current Status आपका Claim Settled हुआ है या नहीं आदि की जानकारी चेक कर पाएंगे।

Claim Settled की पूरी जानकारी जैसे कितना Claim Settled हुआ है और किस दिनाँक को हुआ है देखने के लिए आपको पासबुक मे देखना होगा। पासबुक आप Employees Provident Fund की आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद View के सेक्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Passbook का ऑप्शन दिखेगा आपको पासबुक पर क्लिक करना है। EPF Passbook & Claim Status के नीचे ही UAN Number और Password को भरने के बाद Login करे।

 EPF Passbook Claim Status

लॉगिन करने के बाद आपको Member id को सिलेक्ट करने के बाद View Claim Status के ऊपर क्लिक करे। अब आपके सामने Claim Settled का स्टेटस आ जाएगा।

View Claim Status

इस तरह से आप PF Claim Status Online चेक कर सकते है की आपका Claim Settled हुआ है या नहीं और कितना पीएफ का पैसा बैंक अकाउंट मे आया है।

PF Withdrawal After Living The Job से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

जॉब छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ का पैसा निकाल सकते है ?

जॉब छोड़ने के 2 महीने यानि 60 दिनों के बाद पीएफ का पैसा निकालने के आवेदन कर सकते है।

क्या PF का पैसा ऑनलाइन निकाला जा सकता है ?

पीएफ का पैसा निकालने के लिए Employees’ Provident Fund Organisation India की आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद PF Withdrawal के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और अपना पीएफ का पैसा निकाल सकते है।

PF Withdrawal Form कैसे भरे ?

पीएफ विड्रॉल फॉर्म आप पीएफ की वेबसाईट से डाउनलोड करने के बाद फॉर्म मे मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद भर सकते है।

नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए कौनसा फॉर्म भरे ?

किसी कंपनी या संस्थान से जॉब छोड़ने के लिए पीएफ और पेंशन का पूरा पैसा निकालने के लिए आपको PF Withdrawal (Form-19) और Pension Withdrawal (Form-10C) भरना होगा।

अगर आपको Job Chodne Ke Baad PF Ka Paisa Kaise Nikale को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके पीएफ का पैसा कैसे निकाले को लेकर पूछे जाने वाले सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आप इस जानकारी को सोशल मेदाई पर शेयर करके और अधिक लोगों तक पहुँचाने मे हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

1 thought on “नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ का पैसा कैसे निकाले | PF Withdrawal After Living The Job”

Leave a Comment