प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे | Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online

PM Awas Yojana 2022 – देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के गरीब लोगों को आवास उपलब्ध करवाने के लिए उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आवास उपलब्ध करवाना है। पीएमएवाई के द्वारा गरीब परिवारों को आपण आवास बनाने के लिए सरकार के द्वारा 2.67 लाख रुपये सब्सिडी के रूप मे प्रदान किया जाता है। अगर आप भी पीएम आवास योजना मे आवास के लिए आवेदन करना चाहते है तो आज के इस लेख मे हम आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online करने की पूरी प्रोसेस बताने वाले है की किस तरह से आप ऑनलाइन घर बैठे ही PMAY मे अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Apply

प्रधानमंत्री आवास योजना के उद्देश्य

PM Awas Yojana की शुरूआत 22 जून 2015 मे की गई थी। पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक देश के सभी पात्र नागरिकों को रहने का पक्का आवास उपलब्ध कराना है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है। उनको इस योजना मे उनको सब्सिडी प्रदान करके आवास का निर्माण कराना है ताकि झुगी-झोपड़ियों मे निवास करने वाले लोगों का भी रहने का पक्का मकान बनाने का सपना साकार हो सके। पीएम आवास योजना मे सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा या आप खुद से Pradhan Mantri Awas Yojana की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर खुद से आवेदन कर सकते है।

आर्टिकल मे जानकारी प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
भाषा हिन्दी
योजना की शुरूआत 22 जून 2015 को
लाभार्थी देश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से निर्धन ग्रामीण जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता व शर्ते रखी है जो इस प्रकार है –

  • पीएम आवास योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदक का भारतीय होना जरूरी है।
  • आवेदक की आयु 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए ।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदन के पास पहले से कोई पक्का मकान या प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवेदन करने वाले आवेदन के किसी भी सदस्य के पास पहले से मकान या प्रॉपर्टी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक पहले से किसी सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं ले रहा हो।
  • आवेदक के परिवार मे कोई सरकारी नौकरी मे नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवेदन करने के लिए दस्तावेज

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवेदन करना चाहते है तो PM Awas Yojana Online Apply Required Documents इस तरह से है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • एड्रैस प्रूफ
  • आय प्रमाण – पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • फोन नंबर आदि।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने की प्रोसेस

जन सेवा केंद्र के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना मे आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सभी आवश्यक दस्तावेज को तैयार कर लेना है। इसके बाद आपको जन सेवा केंद्र पर जाने के बाद ऑनलाइन आवेदन करा देना है। आपसे पीएम आवास योजना मे आवेदन करने का लगभग 25 रुपये फीस ली जाएगी। आवेदन की प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक रशीद दी जाएगी। जिसमे आवेदन करने वाले का फोटो और आवेदन क्रमांक दिखाई देगा। आप इस आवेदन क्रमांक नंबर के द्वारा पीएम आवास योजना आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है। चलिए अब हम देख लेते है की प्रधानमंत्री आवास योजना मे खुद से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। आप भी नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Online Apply 2022

आपको सबसे पहले अपने मोबाईल फोन या लैपटॉप / कंप्युटर मे गूगल ब्राउजर को ओपन करने के बाद पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाईट pmaymis.gov.in को ओपन कर लेना है। आप इस लिंक पर क्लिक करने के बाद भी डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाईट पर जा सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana

साइट के ओपन होने के बाद आपको Citizen Assessment के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Apply Online पर क्लिक करे। अगर आपके पास शहरी क्षेत्र मे खुद की जमीन है और आप उस पर भवन निर्माण करवाना चाहते है तो Beneficiary Lead Construction/Enhencement (BL/BLCE) को सिलेक्ट करे।

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban Online Apply

अब आपको सामने Check Aadhaar/Virtual ID No. Existence लिखा हुआ आ जाएगा। आपको Aadhaar Or Virtual ID और Name as per Aadhaar मे आपको अपने आधार कार्ड के नंबर या वर्चुअल आईडी और आपके आधार कार्ड मे जो आपका नाम है उसे भरे। इसके बाद Consent को पढे और I Agree पर टिक करे और Check के बटन पर क्लिक करे।

pm awas yojana benefits

आपके द्वारा भरी गई जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर / वर्चुअल आईडी और आपका नाम सही होगा तो आपको सामने प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

आपको इस आवेदन फॉर्म मे सबसे पहले अपने State Name को सिलेक्ट कर लेना है। इसके बाद District Name और City Name सिलेक्ट करे। अगर आप योजना क्षेत्र या विकास क्षेत्र से है तो Yes करे। परिवार के मुखिया का नाम, Gender, पिता का नाम, परिवार के मुखिया की आयु, वर्तमान पते का ब्यौरा और संपर्क विवरण आदि की जानकारी को भरे।

pmay me form kaise bhare

इसके बाद PMAY Construction Site Address यानि प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण स्थल का पता मे मकान/फ्लैट/द्वार संख्या , गली मोहल्ला का नाम, शहर,गाँव का नाम, राज्य का नाम व जिले का नाम और पिन कोड को भरे।

मोबाईल संख्या, वैवाहिक स्तिथि और मौजूदा मकान का मालिकाना हक का ब्यौरा, छत के आधार पर मकान का आधार, रसोईघर को छोड़कर रिहायशी इकाई मे कमरों की संख्या, आधार/वर्चुअल आईडी संख्या और छत के आधार पर मकान का प्रकार भरे।

pm awas yojana gramin

अपने Bank Account Number और IFSC, Bank Name व Branch Name को भरने के बाद इस कस्बे/शहर मे रहने की वर्षों मे संख्या व मौजूदा रहायशी इकाई का आकार को भरने के बाद रोजगार की स्तिथि, उपजीविका, क्या परिवार के पास बीपीएल कार्ड है या नहीं व बीपीएल कार्ड संख्या, परिवार की आवास आवश्यकता भरे। Consent को भरने के बाद Captcha Code को भरने के बाद Save/सुरक्षित पर क्लिक करे।

pardhamantri aawas yojana me online form kaise bhare

जैसे ही आप इस आवेदन फॉर्म मे मांगी गई जानकारी को भरने के फॉर्म को सेव कर देंगे आपको Assessment ID मिल जाएगी। आपको इस Assessment ID को लिखकर या कॉपी करके सुरक्षित रख लेना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Application Status Check कैसे करे ?

देश के पात्र नागरिक जिन्होंने पीएम आवास योजना मे अपना ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। वे ऑनलाइन अपने मोबाईल फोन से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते है।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmaymis.gov.in आधिकारिक वेबसाईट को ओपन कर लेना है।
  • आपको अब Citizen Assessment के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Track Your Assessment Status पर क्लिक करे और By Name, Father’s Name & Mobile व By Assessment मे से किसी एक को सिलेक्ट करे।
Pradhan Mantri Awas Yojana Application Status Check
  • अगर आपके पास Assessment id है तो By Assessment id को सिलेक्ट करे। और Assessment ID और Mobile Number को भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी को भरने के बाद Show पर क्लिक करे।
pardhan mantri awas yojana Assessment id kaise nikale
  • इसके बाद आपके मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी को भरने के बाद Show पर क्लिक करे।
PMAY Assessment Status

आपके सामने अब Assessment id, Comp Name और आवेदक का नाम, पिता का नाम, जेन्डर और आयु, आधार नंबर आदि देखने को मिल जाएंगे। आपको Assessment Status चेक करने के लिए Track Assessment पर क्लिक करना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiary Status Check

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची मे नाम चेक करने के लिए आपको pmaymis.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद Search Beneficiary पर क्लिक करने के बाद Beneficiary Wise Fund Released के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiary List

अगले पेज पर आपको Enter Mobile No. मे आपको मोबाईल नंबर को भरने के बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा। प्राप्त ओटीपी को भरने के बाद Show के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Beneficiary Status Details आ जाएगी।

PM Awas Yojana Subsidy Calculator In Hindi

PMAY Subsidy Calculate करना चाहते है तो आप नीचे स्क्रीनशॉट मे बताए अनुसार कैलकुलेट कर सकते है –

प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए आपको pmayuclap.gov.in पर आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है। अब आपको Annual Family Income और Loan Amount व Tenure Month आदि की जानकारी को भरने के बाद आपके सामने Subsidy Amount आ जाएगी।

PM Awas Yojana Subsidy Calculator

इस तरह से आप ऑनलाइन प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी कैलकूलेट कर सकते है और पीएम आवास योजना मे मिलने वाली सब्सिडी राशि चेक कर सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online से सम्बन्धित पूछे गए सवाल-जवाब ( FAQ )

प्रधानमंत्री आवास योजना मे मकान का फॉर्म कैसे भरे ?

प्रधानमंत्री आवास योजना मे आप ऑनलाइन फॉर्म पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाईट pmaymis.gov.in पर जाने के बाद कर सकते है। इस आर्टिकल मे हमने आपको पीएम आवास योजना मे फॉर्म अप्लाई करने कि ऑनलाइन प्रोसेस बताई है।

PM Awas Yojana Helpline Number क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर नंबर 1800-11-8111 है।

Pradhan Mantri Awas Yojana List कैसे देखे ?

पीएमएवाई लिस्ट मे अपना नाम ऑनलाइन आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद अपने State, District, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत और Year को सिलेक्ट करने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट मे नाम चेक कर सकते है।

अगर दोस्तों आपके Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form 2022 को लेकर अभी भी किसी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट बो मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सभी सवाल का जल्द ही जवाब देने का प्रयास करेंगे। आप हमारी इस जानकारी अपने मित्रों को सोशल-मीडिया के द्वारा शेयर करके इस जानकारी को और अधिक लोगों तक शेयर करने मे हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

Leave a Comment