PF Account के UAN Number कैसे पता करे | How To Know UAN Number

UAN Number Kaise Pata Kare – अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने या पीएफ का पैसा निकालने के साथ एडवांस पीएफ निकालने जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए हमारे को UAN नंबर की आवश्यकता पड़ती है। कही बार हमारे को अपने यूएएन नंबर मालूम नहीं होने या भूल जाने के कारण हमारे को परेशानी का सामना करना पड जाता है। अगर आपको भी अपने यूएएन नंबर पता नहीं है टी आज के इस आर्टिकल मे हम आपको How To Know UAN Number के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

UAN Number Kaise Pata Kare

What Is UAN Number – यूएएन नंबर किसे कहते है ?

UAN की फूल फॉर्म Universal Account Number है। यूएएन नंबर 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है। प्राइवेट कंपनी/संस्थान मे काम करने वाले Employees को UAN नंबर EPFO के द्वारा अपने PF खाताधारक को जारी किया जाता। अगर कोई व्यक्ति कही बार एक कंपनी को छोड़कर दूसरी कॉमपनी मे नौकरी करता है तो नियोक्ता के द्वारा खोले गए आपके पीएफ अकाउंट एक से अधिक हो सकते है लेकिन आपके यूएएन नंबर वही रहेंगे।

How To Know UAN Number By Missed Call

अगर आपके मोबाईल नंबर, आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर UAN Portal पर लिंक है तो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से अपने यूएएन नंबर पता कर सकते है।

  • फोन से घर बैठे अपने UAN Number पता करने के लिए आपको अपने UAN पोर्टल रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 01122901406 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देना होगा।
  • जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे कुछ सेकंड घंटी जाने के बाद कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाएगी।
  • और आपके रजिस्टर मोबाईल नंबर पर आपको एक मीसगे प्राप्त हो जाएगा। जिसमे आप अपने UAN नंबर, के साथ अपने पीएफ बैलेंस आदि की जानकारी चेक कर सकते है। ( नीचे स्क्रीनशॉट मे दिखाए अनुसार आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा )
Mobile Se UAN Number Kaise Pata Kare

मिस कॉल के द्वारा यूएएन नंबर पता करना का आपका किसी तरह का कोई बैलेंस नहीं कटता है।

How To Know UAN Number By SMS

एसएमएस के द्वारा यूएएन नंबर पता करने के लिए आपको यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर मोबाईल से एक मैसेज टाइप करने के बाद 7738299899 नंबर पर Send करना होगा।

How To Know UAN Number Through SMS
  • एसएमएस को सेंड करने के बाद आपको वापिस एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे आप अपने यूएएन नंबर और पीएफ का पैसा आदि की जानकारी देख सकते है।

UAN Number Online Kaise Nikale – ऑनलाइन यूएएन नंबर कैसे पता करे ?

यूएएन नंबर ऑनलाइन पता करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा –

Step-1. EPFO के Portal को Open करे

सबसे पहले आपको अपने फोन मे unifiedportal-mem.epfindia.gov.in को ओपन करना है।

ऑफिसियल वेबसाईट ओपन होने के बाद आपको Universal Account Number (UAN) MEMBER e-SEWA के नीचे Login बॉक्स के नीचे आपको Know Your UAN लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।

UAN Number Online Kaise Nikale
Step-2. अपने Mobile Number को भरे

अब आपको अपने मोबाईल नंबर और नीचे दिख रहे केप्चा कोड को भरने के बाद Request OTP के ऊपर क्लिक करना है।

UAN Number Online Kaise Nikale

आपके मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। आपको प्राप्त OTP को भरने के बाद वापिस Captcha Code को भरने के बाद Validate OTP के ऊपर क्लिक करना है।

UAN NUMBER KAISE NIKALE

अब आपको OTP Validation की प्रोसेस Successfully हो जाएगी आपको अब OK पर क्लिक करना है।

Step-3. अपना नाम और आधार कार्ड की जानकारी को भरे

सबसे पहले अब आपको अपना Name भरना है। इसके बाद आपको अपनी जन्म दिनाँक (DOB) को भरना है। Select any one के सामने Aadhar Card, PAN Card या Member id मे से किसी एक को सिलेक्ट कर लेना है। जैसे अगर आप आधार कार्ड को सिलेक्ट करते है तो आपको नीचे अपने आधार कार्ड नंबर को भरने के बाद नीचे दिख रहे Captcha Code को भरने के बाद Show My UAN के ऊपर क्लिक करना है।

Aadhar card se uan number kaise pata kare
Step-4. अपने UAN Number Check करे

जैसे ही दोस्तों आप Show MY UAN के ऊपर क्लिक करेंगे आपके सामने स्क्रीन पर आपके यूएएन नंबर की जानकारी आ जाएगी।

online uan number kaise nikale

इस तरह से आप ऑनलाइन EPFO पोर्टल के द्वारा घर बैठे ही अपने फोन से अपने 12 अंकों के यूएएन नंबर पता कर सकते है।

अपने UAN Number पता करने के अन्य तरीके

  1. HR Department से संपर्क करके – आप अपने एचआर विभाग से संपर्क करके भी अपने यूएएन नंबर और अपने पीएफ अकाउंट की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  2. सैलेरी स्लिप ( वेतन रसीद ) से – कंपनी के द्वारा अपने कर्मचारियों को जो वेतन रसीद दी जाती है। उस सेलेरी स्लिप मे आपके पीएफ अकाउंट नंबर, UAN नंबर, और आपके वेतन और कटे ईपीएफ का विवरण होता है।

UAN Number Kaise Pata Kare से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

आधार कार्ड नंबर से यूएएन नंबर कैसे पता करे ?

आधार कार्ड नंबर से अपने यूएएन नंबर पता करने के लिए आपको सबसे पहले EPFO पोर्टल पर जाने के बाद Know Your UAN के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर और केप्चा कोड को भरने के बाद Request OTP के ऊपर क्लिक करना है और प्राप्त ओटीपी को भरे। अब आपको सबसे पहले अपना नाम और जन्म दिनाँक को भरने के बाद आधार कार्ड को सिलेक्ट करे और अपने आधार कार्ड नंबर और Captcha Code को भरने के बाद Show MY UAN के ऊपर क्लिक करने के बाद आप अपने आधार कार्ड नंबर के द्वारा अपने यूएएन नंबर को चेक कर सकते है।

यूएएन नंबर चेक करने के मिस्ड कॉल नंबर क्या है ?

मिस्ड कॉल के द्वारा यूएएन नंबर चेक करने के 01122901406 है। आप इस टोल फ्री नंबर पर एक मिस कॉल देकर अपने यूएएन नंबर पता कर सकते है।

UAN Number भूल गए कैसे पता करे ?

अगर आप भी अपने यूएएन नंबर भूल गए है तो आप ऊपर बताए गए तरीकों मे से किसी भी एक तरीके के द्वारा अपने यूएएन नंबर आसानी से पता कर सकते है।

अगर आपके UAN Number Kaise Pata Kare को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी को सोशल-मीडिया के द्वारा अधिक लोगों तक शेयर करने मे हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

Leave a Comment