उम्मीद कार्ड PDF डाउनलोड कैसे करे | UMID Card Download

UMID Medical Card – रेल्वे अपने कर्मचारियों व सेवानिवृत कर्मचारियों व उनके परिवार के सदस्यों के ईलाज की सुविधा को आसान बनाने के लिए नई सुविधा की शुरूआत की गई है। इसके तहत रेलवे अपने कर्मचारियों को स्मार्ट मेडिकल कार्ड सिस्टम UMID Card प्रदान करेगा। ताकि रेल्वे कर्मचारी आसानी से हॉस्पिटल मे अपना इलाज करा सके। अगर आपने भी UMID कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लिया है और आप ऑनलाइन अपने फोन से PDF फाइल मे UMID Card Download करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

UMID Card Download

उम्मीद रेलवे मेडिकल कार्ड मोबाईल से डाउनलोड करने की प्रोसेस हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे है। आप भी रेल्वे मेडिकल कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे बताई गई सभी प्रोसेस को फॉलो जरूर करे –

क्या है इस लेख मे UMID मेडिकल Card डाउनलोड कैसे करे ?
लेख की भाषा हिन्दी
लाभार्थी कौन होंगे रेल्वे कर्मचारी
आधिकारिक वेबसाईट www.umid.digitalir.in

Railway UMID Card Download Kaise Kare

उमीद कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन मे भारतीय रेल्वे उम्मीद की ऑफिसियल वेबसाईट umid.digitalir.in को ओपन कर लेना है।

अब आपको साइट के ओपन हो जाने के बाद होमपेज पर Login के बटन पर क्लिक करने के बाद Register और Login का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।

umid card download kaise kare

आपके सामने अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ पर आपको सबसे पहले Employee PF No. / Pensioner PPO No. और Password को टाइप करने के बाद Captcha Code को भरे और Login के बटन पर क्लिक करे।

umid card pdf download

इसके बाद UMID ( Employee ) Smart & Unique Medical Identity Card के ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट करना है।

umid card phone se download kaise kare

अब आपके सामने UMID Dashboard आ जाएगा। PF No. और Employee Name, Date Of Birth व Date Of Appointment के आगे Date Of Retirement और Rate Of Pay व Department, Zone आदि की जानकारी आ जाएगी। आपको View / Download Medical Cards के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

how to download umid card online

जैसे ही आप व्यू / डाउनलोड मेडिकल कार्ड्स के ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट करेंगे। आपके सामने Card Holder Name व Relation With Employee और Action के नीचे ही सभी कार्ड Download करने का ऑप्शन आ जाएगा।

phone se umid card download

आप जिस UMID CARD को डाउनलोड करना चाहते है उसके सामने Download के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने उम्मीद कार्ड आ जाएगा। ऊपर डाउनलोड के Icon पर क्लिक करने के बाद आप उम्मीद कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

online umid card kaise nikale

इस तरह से आप फोन से घर बैठे ही खुद का या परिवार के सदस्यों का उम्मीद कार्ड डाउनलोड करने के साथ ही प्रिन्ट निकाल सकते है।

UMID Card Download करने से लेकर पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ )

फोन से उम्मीद कार्ड डाउनलोड कैसे करे ?

उम्मीद मेडिकल कार्ड फोन से डाउनलोड आप ऑनलाइन खुद से ही उम्मीद पोर्टल से अपने Employee PF No. / Pensioner PPO No. और Password को भरने के बाद आप उम्मीद कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

रेल्वे UMID Card की फूल फॉर्म क्या है ?

UMID Card की फूल फॉर्म Unique Medical Identity Card है।

अगर आपके दोस्तों आपके दिमाग मे अभी तक भी UMID Card Download कैसे करते है को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

Leave a Comment