ऑनलाइन डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाए | How To Get Duplicate Driving Licence

Duplicate Driving Licence – टू व्हीलर या फोर व्हीलर वाहन को चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा चालान काटा जा सकता है। अगर आपका भी ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया, चोरी हो गया है या टूट गया है तो आप ऑनलाइन डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है। आगे हम आपको How To Get Duplicate Driving Licence ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

How To Get Duplicate Driving Licence

Duplicate Driving Licence Online

ऑरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस के गुम हो जाने या चोरी हो जाने पर आप परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर दुबारा डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस कॉपी के लिए आवेदन किया जा सकता है। परिवहन विभाग के द्वारा सभी राज्यों मे डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी गई है। आप भी ऑनलाइन घर बैठे ही अपने फोन से ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने पर डुप्लिकेट ड्राइविंग के लिए आवेदन करने के बाद डुप्लिकेट लाइसेंस बनवा सकते है।

How To Apply Driving Licence Online 2022

ऑनलाइन डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन मे गूगल ब्राउजर को ओपन करने के बाद परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाईट www.parivahan.gov.in को ओपन कर लेना है। आधिकारिक वेबसाईट के ओपन हो जाने के बाद आपको नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करना है।

  • अब आपको Drivers / Learners Licence के ऑप्शन के नीचे More के बटन पर क्लिक करना है।
Duplicate Driving Licence Online
  • इसके बाद आपको Select State Name के ऊपर क्लिक करने के बाद State Name List मे से अपने स्टेट के नाम पर क्लिक करने के बाद अपने स्टेट को सिलेक्ट कर लेना है।
How To Apply Driving Licence
  • अपने स्टेट को सिलेक्ट करने के बाद आपको Apply For Duplicate DL के ऊपर क्लिक करना होगा।
duplicate dl apply kaise kare
  • अगले पेज पर आपके सामने सभी स्टेप आ जाएंगे। डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस निकलवाने के लिए फॉलो करना है। अब आपको Continue के बटन पर क्लिक करना है।
Duplicate Driving Licence
  • अब आपको अपने Driving Licence Number और Date Of Birth और Captcha Code को भरने के बाद Get DL Details के बटन पर क्लिक करना है।
how to apply duplicate DL Online
  • जैसे ही आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और जन्म दिनाँक और केप्चा कोड को भरने के बाद Get DL Details के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस की सभी डिटेल्स जैसे आपका नाम, पिता का नाम, जन्म दिनाँक, एड्रैस, फोटो आदि आ जाएगी।
driving licence duplicate copy kaise nikale
  • अगर आपकी ऊपर दी गई सभी जानकारी सही है तो आपको YES को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको Category Of Driving Licence Holder पर क्लिक करने के बाद अपनी Category को सिलेक्ट कर लेना है। अपने State और RTO को सिलेक्ट करने के बाद Proceed पर क्लिक करे।
duplicate driving licence kaise banvaye
  • अगले पेज मे आपको अपने Mobile Number और Email ID को भरने के बाद अपने Blood Group व Gender को सिलेक्ट करे।
  • इसके बाद आपको अपने Permanent Address की सभी डिटेल्स जैसे स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, तहसील, गाँव, पिन कोड आदि की जानकारी को भरने को भरने के बाद Confirm पर क्लिक करे।
  • आपके सामने अब ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बन्धित बहुत सारी सेवाए आ जाएगी। यहाँ पर अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस कही पर खो गया है तो आपको ISSUE OF DUPLICATE DL को सिलेक्ट करना है। लेकिन अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस कही पर खोया नहीं है टूटने आदि की वजह से खराब हो गया है तो आपको REPLACEMENT OF DL को सिलेक्ट करने के बाद Proceed पर क्लिक करना है।
duplicate dl kaise banaye
  • अब आपके सामने Self Declaration (Form1) आ जाएगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है इसमे आपसे Physical Fitness से सम्बन्धित कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। आप अपने हिसाब से Yes या No करेंगे। इसके बाद आपको Declaration देने के बाद Submit पर क्लिक करना है।
driving licence replacement kaise kraye
  • इसके बाद आप Declaration को Yes करेंगे। नीचे दिख रहे Captcha Code को भरने के बाद Submit करे। अब आपको Application Successfully सबमिट हो चुकी है। आपको OK के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Documents Upload करना है। आपको UPLOAD DOCUMENTS को सिलेक्ट करने के बाद Proceed पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने आपका Application Number और Date Of Birth आ जाएगी। आपको Submit पर क्लिक करना होगा।
  • Required Documents मे आपको आपको Documents मे Driving Licence को सिलेक्ट करे और Proof मे Driving Licence सिलेक्ट करे। अपने ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो को Choose File पर क्लिक करने के बाद फोटो को सेलेक्ट करे और Upload करने के बाद Confirm करे।
Driving Licence download
  • आपको अब FEE PAYMENT करना है। यह फीस अलग-अलग राज्यों मे अलग-अलग हो सकती है। आपको Bank Name को सिलेक्ट करने के बाद दिख रहे Captcha Code को भरना है और Pay Now के बटन पर क्लिक करना है।
duplicate driving licence online kaise banate hai
  • इसके बाद Terms को Accept करेंगे और Proceed For Payment पर क्लिक करेंगे। आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग की मदद से ऑनलाइन फीस का भुगतान कर सकते है।
  • ऑनलाइन FEE का भुगतान करने के बाद आपको Payment Receipt को Print कर लेना है।

Online Appointments Book करे

ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आपको Appointment Book करना है। अपॉइन्टमेंट बुक करने के लिए आपको Appointments के ऊपर क्लिक करना है।

driving licence appointment book kaise kare

अब आपको Slot Booking पर क्लिक करने के बाद LL/DL Services Slot Booking के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

DRIVING LICENCE STATUS ONLINE CHECK

अपने Application Number और Applicant Date Of Birth व Verification Code को भरने के बाद Submit पर क्लिक करे।

duplicate driving licence number

अगले पेज पर आपको Proceed To Book के बटन पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने अब एक Calendar आ जाएगा। इस कैलंडर मे जितनी Date ग्रीन है उन डेट को आप Appointment ले सकते है। आपको Date को सिलेक्ट करने के बाद Time को सिलेक्ट करना है और BOOK SLOT के ऊपर क्लिक करना है।

 driving licence appointment book online

अब आपके मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी भेज जाएगा। आपको OTP को भरने के बाद CONFIRM TO SLOTBOOK के ऊपर क्लिक करना है।

आपको Appointment Successfully Book हो जाएगी। आपको अपॉइन्टमेंट स्लिप को प्रिन्ट कर लेना है। इसके बाद आपने जो Appointment Book करते समय Date और Time सिलेक्ट किया है। उस दिन आपको अपने RTO जाना है। आपको अपने साथ Payment Slip और Appointment Slip और अपनी ID Proof लेकर जाना होगा। वहाँ पर आपके डॉक्युमेंट्स का वेरीफिकेशन किया जाएगा।

इस पूरी प्रोसेस के बाद डाक के द्वारा आपके एड्रैस पर ड्राइविंग लाइसेंस सेंड कर दिया जाएगा। इस तरह से आप ऑनलाइन खुद से ड्राइविंग लाइसेंस के खो जाने या फट जाने पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और एक डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते है।

How To Get Duplicate Driving Licence से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनता है ?

डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट parivahan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस फीस कितनी है ?

ऑनलाइन नया डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपको 200 रुपये से 400 रुपये की फीस का भुगतान करना होता है।

ड्राइविंग लाइसेंस गुम हो जाने पर क्या करे ?

ड्राइविंग लाइसेंस के गुम हो जाने या खराब हो जाने पर आप ऑनलाइन / ऑफलाइन माध्यम से डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

अगर आपके How To Get Duplicate Driving Licence को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे। डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाए कि जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप हमारी इस जानकारी को सोशल-मीडिया के द्वारा अपने मित्रों के साथ शेयर करने मे मदद कर सकते है।

Share Now

Leave a Comment