आधार कार्ड नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले | PAN Card Download Through Aadhaar Card

Instant PAN Through Aadhaar – क्या आपका भी पैन कार्ड कही पर खो गया है या फिर आप अपने पैन कार्ड के नंबर भूल गए है और आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज के इस लेख मे हम आपको इनकम टैक्स की वेबसाईट से आधार कार्ड नंबर के द्वारा पैन कार्ड डाउनलोड करना सिखाने वाले है। अगर आप भी घर बैठे Aadhaar Card Number Se PAN Card Download करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

Aadhaar Card Number Se PAN Card Download

Aadhaar Card Number Se Instant PAN Card Download

नया बैंक अकाउंट खुलवाने के साथ ही डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए सरकार ने पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। बैंक भी जिन ग्राहकों के बैंक अकाउंट मे पैन कार्ड लिंक नहीं है उन्हे पैन कार्ड लिंक कराने को बोलते है। पैन कार्ड की अनिवार्यता को देखते हुए सरकार ने आधार कार्ड नंबर के द्वारा सिर्फ 10 मिनट मे बिल्कुल फ्री मे अपना पैन कार्ड बना और डाउनलोड कर सकते है।

पैन कार्ड डाउनलोड करने की वेबसाईट कौन-कौनसी है ?

आधार कार्ड के द्वारा ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के साथ ही पैन कार्ड डाउनलोड करने की तीन वेबसाईट है जो इस प्रकार है –

  • Income Tax की Website से
  • NSDL की वेबसाईट के द्वारा
  • UTIITSL की वेबसाईट से।

पैन कार्ड डाउनलोड करते समय आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है आपका पैन कार्ड जहां से बना यानि आपका पैन कार्ड Income Tax क वेबसाईट से बना है तो आपको Income Tax की वेबसाईट से ही अपने पैन कार्ड को डाउनलोड करना है। इसका पता आप अपने पैन कार्ड के पीछे से पता कर सकते है। आपका पैन कार्ड ईनकम टैक्स की साइट या फिर NSDL या UTIITSL से बना है।

Aadhaar Card Se PAN Card Kaise Nikale

आधार कार्ड से पैन कार्ड निकालने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाईट incometax.gov.in को ओपन करने के बाद नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करना है।

Income Tax की वेबसाईट ओपन करने के बाद आपको Quick Links के नीचे ही आपको Instant E-PAN के ऊपर क्लिक करना है।

Aadhaar Card Se PAN Card Kaise Nikale

अब आपको आधार कार्ड नंबर से पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए Check Status / Download PAN के ऑप्शन के नीचे ही Continue पर क्लिक करे।

Aadhaar Card Number Se Instant PAN Card Download

आपके सामने अब आपके आधार कार्ड नंबर डालने का ऑप्शन आ जाएगा। आपको अपने Aadhaar Card Number डालने के बाद Continue पर क्लिक करे।

Instant PAN Through Aadhaar

जैसे ही आप Continue के बटन पर क्लिक करेंगे ओटीपी भरने का ऑप्शन आ जाएगा। आपके आधार कार्ड मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। आपको ओटीपी को भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है।

pan card download kaise kare

अब आपके सामने Successful allotment of e-PAN और Request for new e-PAN allotment Submitted के सामने Green Tick और दिनाँक आ जाएगी। और पास ही View E-PAN और Download E-PAN का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए Download E-PAN के ऊपर क्लिक करना है।

Download E-PAN

पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप जैसे ही Download E-PAN के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने पैन कार्ड आ जाएगा। आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके पैन कार्ड पीडीएफ़ फाइल मे डाउनलोड कर सकते है।

Digital PAN Card Download Kaise Kare

इस तरह से आप इनकम टैक्स की वेबसाईट पर जाने के बाद आप अपने आधार कार्ड के नंबर डालने के बाद पैन कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।

How To Download e-PAN Card Through NSDL

अगर दोस्तों आपके पैन कार्ड के लिए NSDL की साइट से अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है या फिर Income Tax विभाग के e-Filling पोर्टल से आधार कार्ड से Instant e-PAN कार्ड Apply किया है तो आप NSDL की वेबसाईट पर जाने के बाद आप ऑनलाइन e PAN Card Download कर सकते है।

एनएसडीएल की वेबसाईट से e-PAN Download करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ब्राउजर को ओपन करने के बाद onlineservices.nsdl.com साइट को ओपन कर लेना है।

  • आपको Acknowledgement या PAN को सिलेक्ट करे। हम आपको नीचे स्क्रीनशॉट मे दिखाए अनुसार PAN कार्ड को सिलेक्ट किया है।
  • PAN Card सबसे पहले आपको अपने पैन कार्ड नंबर को भरे।
  • Aadhaar Card Number – पैन कार्ड नंबर को भरने के बाद अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर को भरे।
  • जन्म दिनाँक – आपको अपनी Date Of Birth को भरना है। आपके पास GST Number है तो भरे अन्यथा छोड़ दे।
  • Declaration – आपको अपने आधार कार्ड कार्ड का डाटा इस्तेमाल करने की अनुमति देनी है। इसके लिए आपको चेक बॉक्स मे टिक करना है।
  • Captcha Code – दिख रहे केप्चा कोड को भरने के बाद Submit करे।
How To Download e-PAN Card Through NSDL
  • अब आपके Mobile Number और Email ID पर एक OTP आएगा। आपको ओटीपी को भर देना है।
  • Validate Process को पूरा होने के बाद आपको Validate के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Validate के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Download PDF के बटन पर क्लिक करके पैन कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।

How To Download e-PAN Card Through UTIITSL

यूटीआईआईटीएसएल वेबसाईट से e-PAN Card डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • आपको सबसे पहले UTIITSL Portal को ओपन करना है। आप यहाँ www.utiitsl.com पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस पोर्टल को ओपन कर सकते है।
  • पोर्टल के ओपन होने के बाद आपको PAN Card Services के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको Download e-PAN के नीचे दिख रहे Click To Download पर क्लिक करना होगा।
How To Download e-PAN Card Through UTIITSL
  • अगले पेज मे आपको सबसे पहले अपने पैन कार्ड नंबर और Date Of Birth को MM/YYYY के फॉर्मेट मे भरे। आपके पास अगर जीएसटी नंबर है तो भरे अन्यथा खाली छोड़ दे इसके बाद दिख रहे Captcha Code को भरने के बाद Submit करे।
  • आपके पैन कार्ड के साथ लिंक मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी आपके सामने आ जाएगी। आपको केप्चा कोड को भरने के बाद Consent पर टिक करे और Get OTP पर क्लिक करे।
  • आपको 8.26 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट कर देना है। इसके बाद आपके मोबाईल e-PAN Link सेंड कर दिया जाएगा।
  • आपको लिंक को ओपन करने के बाद Download e-PAN PDF पर क्लिक करने के बाद अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लेना है।

Aadhaar Card Number Se PAN Card Download से सम्बन्धित पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ )

आधार कार्ड नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले ?

आधार कार्ड नंबर के द्वारा पैन कार्ड आप incometax.gov.in साइट पर जाने के बाद Instant e-PAN पर क्लिक करने के बाद Check Status / Download PAN को सिलेक्ट करने के बाद अपने आधार कार्ड नंबर को भरे और अपना ई पैन कार्ड डाउनलोड करे।

पैन कार्ड खो गया डुप्लिकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे ?

पैन कार्ड के खो जाने या गम हो जाने के बाद आपने जिस भी कंपनी यानि Income Tax डिपार्ट्मेंट, NSDL या UTIITSL से पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है उसकी वेबसाईट पर जाने के बाद सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद Duplicate PAN Card Download कर सकते है।

पैन कार्ड टोल फ्री नंबर क्या है ?

PAN Card Toll Free Number 1800 180 1961 या 1961 है। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप अपने पैन कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दोस्तों आपके अभी भी Aadhaar Card Number Se PAN Card Download करने को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पुछ सकते है। आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे निकाले की इस जानकारी को आप अपने मित्रों के साथ सोशल-मीडिया फ़ेसबुक, व्हाट्सप्प की मदद से शेयर करके इस लेख को आप शेयर करने मे आप हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

1 thought on “आधार कार्ड नंबर से पैन कार्ड कैसे निकाले | PAN Card Download Through Aadhaar Card”

Leave a Comment