आधार कार्ड मे मोबाईल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे ?

Aadhaar Card Me Konsa Mobile Number Juda Hai – आज के समय मे सरकारी और प्राइवेट कामों मे आधार कार्ड के उपयोग को देखते हुए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड का उपयोग सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के साथ ही नई सिम कार्ड लेने मे व नया बैंक अकाउंट ओपन करवाने मे जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड के साथ आपके मोबाईल नंबर लिंक होता है ताकि जब भी आप आधार कार्ड से जुड़ा कोई काम करते है तो आपको मोबाईल नंबर पर ओटीपी प्राप्त हो सके। लेकिन कही बार हम आधार कार्ड के साथ कौनसा मोबाईल नंबर लिंक है और हमारे को आधार कार्ड से सम्बन्धित नोटिफिकेशन नहीं मिल पाती है। अगर आप भी भूल गए है की आपके आधार कार्ड के साथ कौनसा मोबाईल नंबर जुड़ा है तो आपको जरा भी परेशान होने जरूरत नहीं है। आज के इस लेख मे हम आपको घर बैठे ही ऑनलाइन चुटकी मे Aadhaar Card Me Mobile Number Konsa Hai Kaise Check Kare के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

Aadhar Card Me Mobile Number Konsa Hai Kaise Check Kare

Aadhaar Card Me Konsa Mobile Number Link Hai Online Check Kare

बहुत सारे लोगों को मालूम नहीं होने या भूल जाने के करण पता नहीं चल पता है की उनके आधार कार्ड के साथ कौनसा मोबाईल नंबर रजिस्टर है। लेकिन आप Unique Identification Authority Of India की आधिकारिक वेबसाईट के द्वारा मिनटों मे आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाईल नंबर का पता लगा सकते है। आगे हम आपको How To Find Aadhaar Card Link Mobile Number की ऑनलाइन प्रोसेस स्टेप By स्टेप बता रहे है।

Step-1. Unique Identification Authority Of India की ऑफिसियल वेबसाईट को ओपन करे

सबसे पहले आपको अपने मोबाईल फोन या लैपटॉप मे आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाईट myaadhaar.uidai.gov.in को ओपन कर लेना है।

अब आपको Aadhar Services के सेक्शन मे Verify an Aadhaar Number के ऊपर क्लिक करना है।

How To Find Aadhar Card Link Mobile Number
Step-2. अपने Aadhar Card Number भरे

आपके सामने आधार कार्ड नंबर और केप्चा कोड को भरने का ऑप्शन आ जाएगा। सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड नंबर भरना है इसके बाद पास ही दिख रहे Captcha Code को भरने के बाद Procced And Verify Aadhaar के ऊपर क्लिक करना है।

Aadhar Card Me Konsa Mobile Number Link Hai Online Check Kare
Step-3. मोबाईल नंबर की जानकारी चेक करे

आधार कार्ड नंबर और केप्चा कोड को भरने के बाद जैसे ही आप Procced And Verify Aadhaar के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपकी Age Band और Gender व आपके State के नीचे आपके आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाईल नंबर के 3 अंक देखने को मिले जाएंगे।

Aadhar Card Me Konsa Mobile Number Juda Hai

आप मोबाईल नंबर के इन 3 अंकों के आधार पर आप घर बैठे ऑनलाइन पता लगा सकते है। आपके आधार कार्ड मे कौनसा नंबर है।

mAadhaar App से Aadhaar Card मे Link Mobile Number कैसे पता करे ?

mAadhaar ऐप से आधार कार्ड मे लिंक मोबाईल नंबर पता करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल-प्ले स्टोर से अपने फोन मे mAadhaar App को डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लेना है।

ऐप को ओपन करने के बाद सबसे पहले भाषा को सिलेक्ट करे और अपने मोबाईल नंबर भरने के बाद प्राप्त ओटीपी को भरे।

अब Aadhaar Services के नीचे दिखे रहे Verify Aadhaar के ऊपर आपको क्लिक करना होगा।

aadhar card me kaunsa mobile nmbr juda hai

आपको अब सबसे पहले अपने 12 अंकों के आधार कार्ड के नंबर को भरना है। इसके बाद नीचे दिख रहे Security Captcha को भरने के बाद Submit पर क्लिक करना है।

aaadhaar card me kaunsa mobile number link hai

अब आपके सामने मोबाईल की स्क्रीन पर आपके आधार कार्ड की जानकारी जैसे आधार कार्ड के नंबर, जेंडर, स्टेट के नीचे आपके आधार मे जुड़े मोबाईल नंबर के लास्ट के 4 अंक देखने को मिलेंगे।

aadhaar card me konsa phone number juda hai kaise dekhe

इस तरह से आप इन दोनों तरीकों के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन अपने फोन के द्वारा मात्र कुछ ही मिनटों मे पता कर सकते है आपके आधार कार्ड के साथ कौनसा फोन नंबर लिंक या रजिस्टर है।

आप नीचे इस विडिओ को देखकर भी अपने आधार कार्ड मे लिंक मोबाईल नंबर का पता कर सकते है ?

Aadhaar Card Me Mobile Number Konsa Hai Kaise Check Kare से सम्बन्धित पूछे गए सवाल ( FAQ )

आधार कार्ड मे कौन सा मोबाईल नंबर लिंक है कैसे पता करे ?

आधार कार्ड मे कौनसा मोबाईल नंबर लिंक है आप ऑनलाइन uidai.gov.in आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद Aadhaar Services पर जाने के बाद Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करने के बाद अपने आधार कार्ड के नंबर डालने के बाद आधार कार्ड मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर चेक कर सकते है।

क्या ऑनलाइन आधार कार्ड मे कौनसा मोबाईल नंबर है पता कर सकते है ?

जी हाँ आप ऊपर बताए दोनों ऑनलाइन तरीकों के द्वारा आसानी से आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर का पता लगा सकते है ?

आधार कार्ड मे मोबाईल नंबर अपडेट हुआ है या नहीं कैसे पता करे ?

आधार कार्ड मे मोबाईलनंबर अपडेट की जानकारी चेक करने के लिए आपको uidai.gov.in ऑफिसियल वेबसाईट पर जाने के बाद Aadhaar Update Status पर क्लिक करने के बाद अपने Enrollment Number आउए केप्चा कोड को भरने के बाद सबमिट करे इसके आपके आधार कार्ड अपडेट की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

अगर आपको हमारी Aadhaar Card Me Mobile Number Konsa Hai Kaise Check Kare की यह जानकारी पसंद आई हो तो आप हमारी इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल-मीडिया के द्वारा शेयर करने मे मदद कर सकते है। आधार कार्ड मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर चेक करने को लेकर अभी भी आपके किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

Leave a Comment