ATM Card के PIN भूल गए कैसे पता करे | ATM Pin Generate

ATM PIN Forgot – आपके पास भी अपने बैंक अकाउंट का एटीएम कार्ड है और आप अपने एटीएम कार्ड के 4 अंकों के एटीएम पिन को भूल गए है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको एटीएम कार्ड पिन भूल जाने पर नए ATM Pin Generate कैसे करे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है।

ATM Pin Generate

एटीएम कार्ड के पिन भूल जाने पर New ATM PIN कैसे बनाए ?

आप भी अपने एटीएम कार्ड के पिन भूल गए है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप एटीएम मशीन की मदद से अपने ATM PIN GENERATE कर सकते है। आगे हम आपको भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम का पिन भूल जाने पर वापिस नए एटीएम पिन बनाने के जानकारी देने जा रहे है। आपका भी एटीएम कार्ड एसबीआई बैंक का है और आप अपने एटीएम पिन भूल गए है तो नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे।

एटीएम मशीन से SBI ATM PIN Generate कैसे करे ?

एसबीआई बैंक के द्वारा एक नई सर्विस लॉन्च की गई है जिसका नाम ग्रीन पिन है। इस सर्विस के द्वारा आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम के पिन भूल जाने पर बिना बैंक ब्रांच मे गए बगैर ही अपने मोबाईल फोन और एटीएम मशीन की मदद से 4 अंकों के नए एटीएम पिन बना सकते है। नीचे हम आपको एसबीआई एटीएम पिन जनरेट करने की प्रोसेस स्टेप by स्टेप बता रहे है।

सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर मोबाईल नंबर से एक मैसेज सेंड करना होगा। मैसेज आपको नीचे स्क्रीनशॉट मे दिखाए अनुसार टाइप करना है।

SBI ATM PIN Generate

PIN 1234 1234 टाइप करने के बाद 567676 पर भेजे ( मैसेज बॉक्स मे आपको Capital मे PIN टाइप करने के बाद Space देना है और अपने ATM Card के Last के 4 अंक लिखे और फिर Space देने के बाद अपने बैंक अकाउंट के Last के 4 अंक भरे और इस टाइप मैसेज को 567676 नंबर पर भेज देना है )

आपके रजिस्टर मोबाईल नंबर पर बैंक के द्वारा वापिस एक एसएमएस सेंड किया जाएगा। जिसमे आपके एटीएम कार्ड के लैस के 4 अंक और One Time PIN मिलेगा। One Time PIN आपको शब्दों मे Eight One Six Five इस तरह से देखने को मिलेंगे। आपको अब एटीएम मशीन पर जाकर प्राप्त One Time PIN की मदद से नया एटीएम पिन बनाना है।

New ATM PIN Generate

यह एक अस्थाई पिन होता है जो 24 घंटे के लिए मान्य होता है। आपको प्राप्त पिन की मदद से 24 घंटे के अंदर एटीएम मशीन पर जाकर नया एटीएम पिन बना लेना है।

  • अब आपको अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाना है और एटीएम मशीन मे आपको अपने एटीएम कार्ड को लगा देना है।
sbi atm pin kaise banaye
  • अब आपको एटीएम पिन चेंज करने के लिए एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे BANKING के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
sbi atm card pin kaise change kare
  • Banking को सिलेक्ट करने के बाद आपको Language को सिलेक्ट करना है। आपके सामने ENGLISH और हिन्दी दो ऑप्शन आ जाएगा। आपको किसी एक भाषा को सिलेक्ट कर लेना है।
sbi atm card ke pin bhul jane per nye atm pin kaise banaye
  • भाषा को सिलेक्ट करने के बाद अब एटीएम स्क्रीन पर Enter any number between 10 and 99 यानि आपको 10 से लेकर 99 मे से कोई 2 अंकों को टाइप करने के बाद YES के बटन पर क्लिक करना है।
atm pin change kaise kare
  • आपके सामने अब Please enter your PIN का ऑप्शन आ जाएगा। आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर मोबाईल नंबर पर SMS के द्वारा प्राप्त One Time PIN को भरना है।
atm pin bhul gye kaise pata kare
  • आपके सामने अब एटीएम स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। आपको PIN CHANGE के ऊपर क्लिक करना है।
atm pin generation online
  • इसके बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर Please enter your new PIN लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको नए एटीएम पिन बनाने के लिए अपनी मर्जी से कोई भी 4 अंकों को टाइप करना है।
bank of baroda atm pin generation

4 अंकों के एटीएम पिन टाइप करने के बाद आपके सामने Please re-enter your new PIN लिखा दिखाई देगा। अब आपने जो नए एटीएम पिन बनाए है एक बार फिर से उसी 4 अंकों के एटीएम पिन को वापिस टाइप करना है।

ATM PIN CHANGE PROCESS

आपके सामने अब Your PIN has been changed successfully लिखा हुआ आ जाएगा। और आपके एसबीआई एटीएम कार्ड के पिन चेंज हो जाएंगे।

sbi atm card ke pin atm machine se kaise change kare

इस तरह से आप एसबीआई एटीएम कार्ड के पिन भूल जाने पर एटीएम मशीन के द्वारा बिना बैंक ब्रांच मे गए बगैर ही अपने एटीएम के न्यू पिन जनरेट/चेंज कर सकते है।

Call करके एसबीआई ATM PIN जनरेट कैसे करे ?

अगर आप कॉल करके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम का पिन बनाना चाहते है तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करे –

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड फोन नंबर से 02652639598 नंबर पर एक कॉल करना होगा।
  • अब आपको सबसे पहले अपने ATM Card के नंबर को टाइप करना है।
  • एटीएम नंबर को टाइप करने के बाद अपने Bank Account Number टाइप करे।
  • एटीएम कार्ड नंबर और अकाउंट नंबर को टाइप करने के बाद आपके बैंक अकाउंट मे रजिस्टर फोन नंबर पर एक One Time OTP आएगा। इस ओटीपी का आप एक बार ही इस्तेमाल कर सकते है।
  • आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर जाने के बाद अपना एटीएम कार्ड को मशीन मे लगाने के बाद नया एटीएम के पिन बना लेना है।
  • इस तरह से आप कॉल करके अपने एटीएम के पिन बना सकते है और एटीएम का पहले की तरह उपयोग कर सकते है।

ATM Pin Generate को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब ( FAQ )

एटीएम के पिन भूल जाने पर क्या करे ?

एटीएम के पिन भूल जाने पर आप ऑनलाइन बिना बैंक ब्रांच मे गए ही अपने फोन और एटीएम मशीन की मदद से नया एटीएम पिन बना सकते है। नया एटीएम पिन बनाने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर मोबाईल नंबर से एक मैसेज टाइप करना होगा। मैसेज आपको नीचे बताए अनुसार टाइप करना है।
PIN XXXX YYYY ( आपको Capital मे PIN टाइप करना है, इसके बाद Space देना है और अपने ATM Card के लास्ट के 4 अंक टाइप करना है, और फिर Space देना है और अपने बैंक अकाउंट के लास्ट के 4 अंक टाइप करना है और इस टाइप एसएमएस को 567676 नंबर पर Send कर देना है।
एसएमएस के सेंड करने के बाद आपको एक ONE Time OTP प्राप्त होगा। जिसकी मदद से आप एटीएम मशीन पर जाकर नया एटीएम पिन बना सकते है।

क्या बिना बैंक मे गए एटीएम के पिन बनाया जा सकता है ?

जी हाँ आप बिना बैंक ब्रांच मे गए बगैर ही आप अपने मोबाईल और एटीएम मशीन की मदद से एटीएम पिन बना सकते है।

SBI एटीएम पिन भूल जाने पर क्या करे ?

SBI ATM PIN भूल जाने पर आप इस आर्टिकल मे बताए अनुसार सभी स्टेप को फॉलो करते हुए अपने एटीएम कार्ड के पिन भूल जाने पर वापिस एक नया एटीएम पिन बना सकते है।

अगर आपको हमारी ATM PIN Bhul Jane Per Nya PIN Kaise Banaye की जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे। आपके एटीएम पिन भूल जाने पर नया एटीएम पिन कैसे बनाए को लेकर कोई सवाल है तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share Now

Leave a Comment