माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे | Application For Migration Certificate

Migration Certificate – आज के इस आर्टिकल मे हम आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या है ? और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता कब पड़ती है। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए Application For Migration Certificate कैसे लिखे के बारे मे विस्तार से बताने वाले है। अगर आप भी माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

Application For Migration Certificate

माइग्रेशन सर्टिफिकेट किसे कहते है – What Is Migration Certificate

माइग्रेशन सर्टिफिकेट स्थानांतरण प्रमाण पत्र की तरह ही होता है। जिस तरह से हमारे को स्कूल, कॉलेज बदलने के ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) की जरूरत पड़ती है। उसी तरह से आपसे एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड या एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी मे जाने के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जाता है। नीचे हम आपको एक उदाहरण देकर और विस्तार से समझा देते है –

जैसे कोई सीबीएसई (CBSE) बोर्ड का विधार्थी है और वह 10th के बाद State Board जैसे राजस्थान बोर्ड (RBSE) मे जाना चाहते है तो आपको इसके लिए Migration Certificate की जरूरत पड़ेगी। तब ही आप एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड मे जा पाएंगे।

Migration Certificate Application In Hindi

हम आपको आगे स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे अलग-अलग फॉर्मेट मे लिखकर बताएंगे। ताकि आप भी आसानी से इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद खुद से माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन लिख सके।

स्कूल से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे – Application For Migration Certificate After 12th

सेवा मे,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,

( अपने स्कूल का पूरा नाम लिखे )

विषय – माइग्रेशन प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं आपकी स्कूल मे कक्षा 10वी से 12वी तक का विधार्थी रहा हूँ और मुझे 12वी कक्षा मे 91% अंक प्राप्त हुए। मैं अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी मे दाखिला लेना चाहता हूँ। मुझे दाखिले के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता है मेरे पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण मुझे दाखिला नहीं मिल पा रहा है।

अत: महोदय से विनम्र निवेदन का जल्द से जल्द मुझे माइग्रेशन प्रमाण पत्र प्रदान करने की कृपा करें ताकि में अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए कॉलेज मे एडमिशन ले सकूँ।

सधन्यवाद

हस्ताक्षर

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम –

कक्षा –

रोल नंबर –

दिनाँक –

school se migration certificate lene ke liye application kaise likhe

कॉलेज से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे – Application For Migration Certificate From College

सेवा मे,

श्रीमान प्राचार्य महोदय

(अपनी कॉलेज का पूरा नाम और पता लिखे)

विषय – माइग्रेशन प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैंने आपके महाविधालय मे स्नातक फाइनल ईयर तक शिक्षा प्राप्त की है स्नातक मे मुझे 75% अंक प्राप्त हुए है। मैं अपनी आगे की शिक्षा किसी दूसरे महाविधालय से करना चाहता हूँ। मैं दूसरे महाविधालय से एमएससी (MSC) की पढ़ाई करना चाहता हूँ। इसलिए मुझे माइग्रेशन प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।

अत: महोदय से सादर निवेदन है की मुझे जल्द से जल्द माइग्रेशन प्रमाण पत्र प्रदान करने की कृपा करे.

सधन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम –

कक्षा –

हस्ताक्षर –

रोल नंबर –

दिनाँक –

Application For Migration Certificate From College

इस तरह से आप खुद से आसानी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है और माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

Application For Migration Certificate से सम्बन्धित सवाल (FAQ)

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिन्दी अर्थ क्या होता है ?

माइग्रेशन सर्टिफिकेट को प्रवासन प्रमाण पत्र, प्रवास प्रमाण पत्र या फिर स्थानांतरण प्रमाण-पत्र भी कहते है।

यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे ?

यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र लिखने का फॉर्मेट हमने आपको इस आर्टिकल मे बताया है।

अगर आपके दोस्तों अभी भी Application For Migration Certificate को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम से कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालों का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई हो तो इस जानकारी को शेयर जरूर करे।

Share Now

Leave a Comment