चरित्र प्रमाण पत्र के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे | Application For Character Certificate

Character Certificate – दोस्तों अगर आप भी अपना चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक एप्लीकेशन लिखना चाहते है तो आपको हम इस आर्टिकल मे चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन-पत्र कैसे लिखे की पूरी जानकारी विस्तार से जानकारी देने वाले है। आप भी Application For Character Certificate लिखने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढे।

Application For Character Certificate

चरित्र प्रमाण पत्र कैसे कहते है – What Is Character Certificate

चरित्र प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज होता है जो व्यक्ति के चरित्र, नैतिकता, व्यवहार को समझने मे मदद करता है। चरित्र प्रमाण पत्र मे व्यक्ति की विस्तृत जानकारी जैसे उसके कार्य, नैतिक मूल्यों, सामाजिक मानकों के प्रति उसकी पालना के बारे जानकारी दी होती है। चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता शिक्षा संस्थानों स्कूल, कॉलेज मे प्रवेश लेने के साथ ही नई नौकरी आदि मे होता है।

स्कूल / कॉलेज से चरित्र प्रमाण पत्र लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे ?

हम आपको आगे School/College Character Certificate Application Format आपको लिखकर बता रहे है। आप भी इस तरह से अपने कॉलेज या स्कूल मे एक एप्लीकेशन लिखकर चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य

(अपने विधालय का नाम लिखे)

विषय – चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन-पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मेरा नाम_____(अपना नाम लिखे) में आपके विधालय का छात्र हूँ। मैंने इस वर्ष आपके विधालय से कक्षा ____बारहवी की (अपनी कक्षा लिखे) परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। उच्च अध्ययन के लिए मुझे महाविधालय मे प्रवेश हेतु विधालय चरित्र प्रमाण पत्र की जरूरत है।

अत: आपसे निवेदन है की मुझे चरित्र प्रमाण प्रदान करने की कृपा करे।

सधन्यवाद। दिनाँक

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम –

कक्षा –

SchoolCollege Character Certificate Application Format

चरित्र प्रमाण पत्र के लिए थाना अध्यक्ष को एप्लीकेशन कैसे लिखे ?

सरकारी विभाग मे नौकरी लगने पर या किसी प्राइवेट संस्थान जॉब जॉइन करते समय या पासपोर्ट बनाने के लिए हमारे से पुलिस के द्वारा सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए आपको एक आवेदन-पत्र लिखना होता है। नीचे हम आपको Character Certification Application For Police Station का फॉर्मेट हम आपको बता रहे है। आप भी इस तरह से पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन लिख सकते है।

सेवा में,

श्रीमान थाना प्रभारी महोदय

विषय – चरित्र प्रमाण पत्र के संबंध मे आवेदन-पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं______(अपना नाम लिखे) पिता का नाम_____(अपने पिता का नाम लिखे) मकान नंबर_____वार्ड नंबर_____(वार्ड नंबर और एड्रैस लिखे) का निवासी हूँ। हाल ही मे मैंने एक प्राइवेट कंपनी मे नौकरी के लिए आवेदन किया है। (आप अपना कारण लिखे जिसके लिए आपको चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता है) जिसके लिए मुझे पुलिस विभाग से चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।

अत: आपसे निवेदन है की मेरा चरित्र प्रमाण पत्र जारी करने की कृपा करें जिसके लिए में सदैव आपका आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद।

आवेदन का नाम – ……….

पता -……….

मोबाईल नंबर -………

हस्ताक्षर -……..

दिनाँक -………

police character certificate application kaise likhe

Application For Character Certificate से संबंधित सवाल (FAQ)

नौकरी के लिए चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाए ?

नौकरी के लिए चरित्र प्रमाण पत्र आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई करने के बाद चरित्र प्रमाण पत्र बनवा सकते है।

पासपोर्ट या वीजा के लिए अप्लाई करने के लिए चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनाते है ?

पासपोर्ट या वीजा अप्लाई करने के लिए अगर आपको चरित्र प्रमाण पत्र की जरूरत है तो आप ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन के लिए अप्लाई करने के बाद चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

पुलिस से चरित्र प्रमाण के लिए आवेदन कैसे करें ?

पुलिस से चरित्र प्रमाण पत्र के आवेदन करने का एप्लिकेशन फॉर्मेट हमने आपको इस आर्टिकल मे बताया है। आप इस तरह से एक आवेदन-पत्र लिखने के बाद पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

इस तरह से आप भी आसानी से Application For Character Certificate लिख सकते है। आपके अभी भी दोस्तों चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करने के बाद पुछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी।

Share Now

Leave a Comment