Jeevan Pramaan Patra Kaise Banaye | जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए

Life Certificate For Pensioners – आज के इस आर्टिकल मे हम जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाए के बारे मे बात करेंगे। जैसा की आप सभी को मालूम है सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद पेंशन ही वरिष्ठ नागरिकों का जीवन यापन करने का एकमात्र आय का स्त्रोत होता है। ताकि वे पेंशन के रूप मे मिलने वाली राशि से अपनी आवश्यकता को पूरा कर सके। नौकरी से रिटायर होने के बाद वरिष्ठ नागरिकों को हर माह पेंशन के रूप मे राशि प्रदान की जाती है। वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्राप्त करने के लिए संबंधित कार्यालय मे कुछ आवश्यक दस्तावेज को जमा करवाना पड़ता है। जिनमे एक जीवन प्रमाण पत्र है। हर साल आपको नवंबर और दिसंबर महीने मे संबंधित कार्यालय मे जाकर जीवित होने का प्रमाण पत्र देना होता है। अब सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया मे बदलाव किया है। आप अपना जीवन प्रमाण पत्र अब घर बैठे ही ऑनलाइन बना सकते है। इस आर्टिकल मे हम आपको Jeevan Pramaan Patra Kaise Banaye की पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले है। पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

Jeevan Pramaan Patra Kaise Banaye

Life Certificate For Pensioners Online

कई बार बुजुर्ग पेंशनभोगी कार्यालय मे जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवाने मे असमर्थ होता है। और बार-बार कार्यालयों के चक्कर लगाने से पेंशनभोगी बुजुर्ग महिला व पुरुषों को की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस कारण केंद्र सरकार ने बुजुर्ग पेंशनभोगी को परेशानी को देखते हुए जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए वेबसाईट जारी की है। जिससे ऑनलाइन ही घर बैठे ही पेंशनभोगी का जीवन प्रमाण पत्र आधार कार्ड के द्वारा ऑनलाइन बन जाएगा। और पेंशनभोगी घर बैठे ऑनलाइन ही अपने जीवितं होने का Life Certificate दे पाएंगे।

आर्टिकल मे जानकारी जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए
भाषा हिन्दी ( Hindi )
जीवन प्रमाण बनाने की प्रक्रिया Online / Offline
लाभार्थी बुजुर्ग पेंशनभोगी
आधिकारिक वेबसाईट Click Here

जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के द्वारा जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया मे 2014 मे बदलाव किया गया। इस प्रक्रिया मे पेंशनभोगियों को बैंक की जगह आधार केंद्र से लिंक किया गया था। लेकिन इसमे भी पेंशनभोगियों के लिए एक समस्या थी। आधार कार्ड से लिंक कराने पर भी वर्ष मे एक बार पेंशनभोगियों को आधार सेंटर पर प्रस्तुत होना पड़ता था। इस समस्या को देखते हुए नई प्रक्रिया के अनुसार आधार नंबर को ई-मेल आदि से जोड़ दिया गया है। इससे पेंशनभोगियों को अब न तो आधार सेंटर जाना पड़ेगा न ही संबंधित कार्यालय मे जाना पड़ेगा। ऑनलाइन प्रक्रिया मे आपको केवल घर बैठे ही ई-मेल पर Authentication स्टेटमेंट भेजना होगा। नीचे हम आपको जीवन प्रमाण पत्र की ऑनलाइन प्रक्रिया से होने वाले लाभ हम आपको बता रहे है।

  • जीवन प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से बुजुर्ग पेंशनभोगियों को किसी कार्यालय मे जाना नहीं पड़ेगा।
  • इस प्रक्रिया के कारण अब पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना नहीं पड़ेगा। अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जमा करवा सकेंगे।
  • जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा करने से बुजुर्ग पेंशनभोगियों के समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए ?

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया आपको स्टेप by स्टेप बता रहे है। आप भी एक पेंशनभोगी है और अपना पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने चाहते है तो नीचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो जरूर करे।

  • Life Certificate Online बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल फोन या कंप्युटर मे जीवन प्रमाण की आधिकारिक वेबसाईट को ओपन करना होगा। और अपना रेजिस्ट्रैशन कर लेना है।
How To Apply Life Certificate For Pensioners
  • जीवन प्रमाण की आधिकारिक वेबसाईट पर अपना रेजिस्ट्रैशन करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, ई-मेल आईडी, फोन नंबर और पेंशन पेमेंट ऑर्डर, बैंक का नाम और खाता संख्या की जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद आपका Aadhar Authentication के लिए फिंगर प्रिन्ट का ऑप्शन आ जाएगा।
  • Aadhar Authentication की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मोबाईल नंबर पर एक एसएमएस आएगा।
  • इस SMS मे आपको Jeevan Pramaan ID मिल जाएगी।
  • इस आईडी के द्वारा आप अपने आधार कार्ड नंबर डालकर अपना जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

जीवन प्रमाण पत्र ऑफलाइन कैसे बनवाए ?

जीवन प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी CSC सेंटर पर जाना होगा। इसके बाद आपको सीएससी सेंटर के संचालक को आपको जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज देना है। इसके बाद सीएससी संचालक जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करेगा। इसके लिए आपको सीएससी सेंटर संचालक को कुछ फीस का भुगतान करना होगा। जीवन प्रमाण पत्र के आवेदन की हार्ड कॉपी अपने पास रखे। आवेदन करने के कुछ समय बाद आपको जीवन प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

Digital Jeevan Parmaan Patra Online Download Kaise Kare

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको jeevanpramaan.gov.in आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।

  • Pensioner SIGN in करने के लिए आपको अपनी Jeevan Pramaan ID और नीचे दिख रहे केप्चा कोड को भरने के बाद Generate OTP के ऊपर क्लिक करना है।
Digital Jeevan Parmaan Patra Online Download Kaise  Kare
  • अब आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा। आपको ओटीपी को भरने के बाद Login के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने Download Life Certificate का ऑप्शन आ जाएगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करके अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर लेना है।

जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) का फॉर्म कैसे भरे ? नीचे दिए गए विडिओ को देखे

Jeevan Pramaan Patra Kaise Banaye से संबंधित सवाल ( FAQ )

जीवन प्रमाण पत्र कितने समय के लिए Valid होता है ?

जीवन प्रमाण पत्र आपको हर वर्ष Generate करना पड़ता है। इससे यह पता चलता है की पेंशनभोगी व्यक्ति वर्तमान समय मे जीवित है या नहीं।

Jeevan Pramaan Patra Status Online कैसे Check करे ?

जीवन प्रमाण पत्र के लिए अगर आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप जीवन प्रमाण की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर अपने जीवन प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक कर सकते है।

जीवन प्रमाण की आधिकारिक वेबसाईट कौनसी है ?

जीवन प्रमाण की आधिकारिक वेबसाईट jeevanpramaan.gov.in है। इस आधिकारिक वेबसाईट के द्वारा आप अपने जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है। और अपने जीवन प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकते है।

हमारी अगर आपको Jeevan Pramaan Patra Kaise Banaye की जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करे। पेंशनर्स जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने को लेकर आपके किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारे को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सभी सवाल का जल्द ही जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Share Now

Leave a Comment