पंजाब नेशनल बैंक एटीएम पिन फोन से कैसे बनाए | PNB ATM PIN Generate

PNB ATM Card Activate – पहले नया खाता खुलवाते समय एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करने पर एटीएम कार्ड के साथ ही हमारे को एटीएम के पिन प्राप्त हो जाते थे। लेकिन अब हमारे को केवल एटीएम कार्ड ही प्राप्त होता है, इस कारण हमारे को नए एटीएम कार्ड के पिन खुद को ही जनरेट करना पड़ता है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको पंजाब नेशनल बैंक नए एटीएम पिन बनाना बताने वाले है। PNB ATM PIN Generate करने की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

PNB ATM PIN Generate

Punjab National Bank ATM Pin Generation Process 2022

पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम के पिन हम दो तरीकों के द्वारा जनरेट कर सकते है। पहला तरीका है एसएमएस सेंड प्राप्त ओटीपी से इंटरनेट बैंकिंग की मदद से एटीएम कार्ड के पिन बनाना और दूसरा तरीका एटीएम मशीन के द्वारा एटीएम पिन जनरेट करना है। आगे हम आपको दोनों तरीकों के द्वारा स्टेप by स्टेप बताने वाले है। आप किसी भी एक तरीके के द्वारा पीएनबी एटीएम पिन ऐक्टिवेट कर सकते है।

PNB ATM PIN Generation By SMS – एसएमएस से पीएनबी एटीएम पिन कैसे बनाए ?

एसएमएस सेंड करके पंजाब नेशनल बैंक एटीएम पिन बनाने की पूरी प्रोसेस स्क्रीनशॉट के द्वारा बता रहे है –

सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से एक एसएमएस टाइप करना है। एसएमएस आपको नीचे बताए अनुसार टाइप करना होगा।

स्टेप-1. आपको केपिटल अक्षर मे DCPIN<SPACE>16 Digit ATM Number टाइप करे। और टाइप एसएमएस को 5607040 या 9264092640 नंबर पर सेंड कर दे। नीचे स्क्रीनशॉट मे देखकर भी आप मैसेज को टाइप कर सकते है।

एसएमएस सेंड करने का इसका कुछ चार्ज भी लगेगा इसलिए आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड सिम मे बैलेंस जरूर रखना है।

pnb atm pin activate

जैसे ही आप अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से टाइप एसएमएस को सेंड करेंगे। आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर वापिस एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमे आपको 6 अंकों का एक One Time OTP प्राप्त होगा। यह ओटीपी 72 घंटे के लिए मान्य होगा।

punjab national bank atm pin kaise banaye

स्टेप-2. अब आपको अपने फोन मे पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाईट www.pnbindia.in को ओपन कर लेना है। ऑफिसियल वेबसाईट के ओपन होने के बाद आपके सामने Internet Banking का ऑप्शन आ जाएगा। आपको इसके ऊपर पर क्लिक करना है।

pnb debit card green pin kaise banaye

इसके बाद आपको अगले पेज के ओपन होने के बाद Generate Debit Card PIN के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

pnb debit card pin kaise banaye

अब आपके सामने Generate ATM Card Pin का ऑप्शन आ जाएगा। आपको इस पर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना है।

punjab national bank debit card card pin generate

अब आपके सामने Set Debit Card PIN के नीचे Account Number को भरने का ऑप्शन आ जाएगा। आपको अकाउंट नंबर को भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना है।

punjab national bank green pin generate online

जैसे ही आप अपने अकाउंट नंबर को भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Customer Name आ जाएगा। आपको यहाँ पर अपने एटीएम Card Number को भरने के बाद बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर प्राप्त SMS के द्वारा 6 अंकों के Green Pin OTP को भरने के बाद नीचे दिख रहे CAPTCHA Code को भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है।

punjab national bank debit card pin activate

इसके बाद आपके सामने Set/Reset Debit Card PIN का ऑप्शन आ जाएगा। आपको यहाँ पर अपनी पसंद को कोई भी 4 Digit Pin मे New Pin मे टाइप करने के बाद एक बार फिर से Re-Enter New Pin मे टाइप करना है और Submit पर क्लिक करे।

how generate pnb atm pin

अब आप 4 अंकों के एटीएम कार्ड के पिन को टाइप करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Your Debit Card PIN Has Been Set का मैसेज शो हो जाएगा और आपके एटीएम कार्ड के पिन जनरेट हो जाएंगे।

pnb atm pin kaise banaye

इस तरह से आप ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करते हुए एसएमएस सेंड करके ओटीपी की मदद से इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा आसानी से घर बैठे ही फोन से एटीएम के पिन जनरेट कर सकते है।

Punjab National Bank ATM Pin Generate By ATM Machine

एटीएम मशीन के द्वारा PNB Debit Card PIN Generation करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम मशीन पर जाना होगा। इसके बाद आपको स्क्रीनशॉट मे दिखाए सभी स्टेप को फॉलो करना है –

स्टेप-1. आपको एटीएम मशीन पर जाने के बाद सबसे पहले एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन मे लगा देना है।

pnb bank atm pin atm machine se kaise banaye

स्टेप-2. अब आपके सामने एटीएम स्क्रीन पर 8 ऑप्शन आ जाएंगे। आपको एटीएम पिन जनरेट करने के लिए CREATAE / CHANGE PIN (GPIN) के पास ही वाले बटन पर क्लिक करना है।

punjab national bank atm pin kaise banate hai

स्टेप-3. आपके सामने एटीएम स्क्रीन पर 2 ऑप्शन आ जाएंगे। पहला OTP Generation और दूसरा OTP Validation आपको पहले वाले ऑप्शन OTP Generation के पास वाले व्हाइट वाले बटन पर क्लिक करना है।

OTP Generation

स्टेप-4. एटीएम की स्क्रीन पर अब आपके सामने एक मैसेज OTP has been sent on your registered Mobile Number शो हो जाएगा। और आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक मोबाईल नंबर पर एक 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त हो जाएगा। आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन से बाहर निकाल लेना है।

pnb debit card activate

स्टेप-5. आपको अपने बैंक अकाउंट रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर 6 Digit का Onetime OTP प्राप्त होगा। आप नीचे स्क्रीनशॉट भी देखे सकते है।

how to generate pnb atm pin first time

स्टेप-6. ओटीपी के प्राप्त होने के बाद आपको एक बार फिर अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन मे लगाना होगा। और आपको CREATE / CHANGE PIN ( GPIN ) के सामने वाले बटन पर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना है।

atm pin generation

स्टेप-7. इसके बाद OTP Validation के सामने वाले बटन पर क्लिक करके सिलेक्ट कर ले।

atm pin generate by atm machines

स्टेप-8. अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों के ओटीपी को भरने के बाद YES के सामने वाले बटन को दबाना है।

punjab national bank atm pin kaise generate kare

स्टेप-9. एटीएम की स्क्रीन पर आपके सामने अब PIN CHANGE का ऑप्शन आ जाएगा। अब आप अपनी पसंद के 4 अंकों के एटीएम कार्ड के जो पिन बनाना चाहते है उसको टाइप करे।

pnb online atm pin activate

स्टेप-10. जैसे ही आप अपनी पसंद के 4 अंकों के एटीएम कार्ड के पिन को टाइप कर देंगे। एटीएम मशीन मे एक नई स्क्रीन आ जाएगी। आपको RE-ENTER NEW PIN को टाइप करना है।

punjab national bank debit card pin generation

स्टेप-11. अपने 4 अंकों के एटीएम पिन को एक बार आप जैसे ही वापिस टाइप करेंगे। आपके सामने एटीएम स्क्रीन पर PIN CHANGE SUCCESSFULLY आ जाएगा।

pnb pin change activate kaise kare

अब आपके एटीएम कार्ड के पिन बन जाएंगे। आप एटीएम कार्ड और नए बनाए गए पिन की मदद से एटीएम आदि से आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते है।

इस तरह से आप ऊपर बताए दोनों तरीकों मे से किसी भी एक तरीके के द्वारा आसानी से पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड के पिन जनरेट कर सकते है।

PNB ATM PIN Generate से सम्बन्धित पूछे जाने वाले सवाल ( FAQ )

मोबाईल से एटीएम पिन कैसे बनाए ?

मोबाईल फोन से एटीएम पिन बनाना बहुत आसान है। हमने आपको इस आर्टिकल मे पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पिन बनाने की पूरी प्रोसेस इस आर्टिकल मे आपको बताई है। आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पीएनबी एटीएम पिन जनरेट आसानी से कर सकते है।

पंजाब नेशनल बैंक नए एटीएम कार्ड को चालू कैसे करे ?

पंजाब नेशनल बैंक के नए एटीएम कार्ड को चालू यानि पीएनबी एटीएम पिन जनरेट करने के दो आसान तरीके यानि घर बैठे पिन जनरेट करने की और एटीएम मशीन के द्वारा पिन जनरेट करने की प्रोसेस बताई है। आप किसी भी एक तरीके से अपने एटीएम कार्ड को चालू कर सकते है।

PNB Green PIN OTP Received कैसे करे ?

पीएनबी ग्रीन पिन ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से DCPIN<Space>16 अंकों के एटीएम कार्ड नंबर टाइप करने के बाद इस टाइप एसएमएस को 5607040 नंबर पर या 9264092640 दोनों मे से किसी एक नंबर पर एसएमएस को सेंड कर दे। इक्से बाद आपको कुछ सेकंड के बाद एक वापिस एसएमएस प्राप्त होगा। जिसमे आपको 6 डिजिट का Green PIN OTP प्राप्त हो जाएगा।

दोस्तों अगर आपके अभी भी PNB ATM PIN Generate करने को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को कभी भी कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आप हमारी मदद करना चाहते है तो आप इस जानकारी को व्हाट्सअप और फ़ेसबुक के द्वारा अपने मित्रों के साथ शेयर करके हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

Leave a Comment