भूलेख दिल्ली खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक करे | Bhulekh Delhi Online Check

Bhulekh Delhi – अगर आप भी दिल्ली के निवासी है और आप अपने भूलेख का विवरण खाता नंबर या खसरा नंबर या फिर पाने नाम के द्वारा चेक करना चाहते है तो दिल्ली भूलेख की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन चेक करने के लिए दिल्ली राजस्व विभाग के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान की गई है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको Bhulekh Delhi Online Check कैसे करे के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले है। आप दिल्ली भूनक्शा, खसरा खतौनी आदि की जानकारी ऑनलाइन चेक करने के लिए हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

Bhulekh Delhi

Delhi Khasra Khatauni Nakal Online

बहुत सारे लोगों को राजस्व विभाग के पोर्टल के द्वारा Delhi Land Record ऑनलाइन कैसे निकाले की जानकारी नहीं होने के कारण वे इस सुविधा का लाभ नहीं प्राप्त कर पाते है। आप इस आर्टिकल को पढ़ने का बाद आसानी से अपने जमीन के खाता नंबर / खसरा नंबर या फिर नाम के द्वारा आसानी से भूलेख विवरण चेक कर सकेंगे।

दिल्ली के जिले जिनका भूलेख ऑनलाइन उपलब्ध है –

1.न्यू दिल्ली ( New Delhi )
2.नॉर्थ दिल्ली ( North Delhi )
3.नॉर्थ वेस्ट दिल्ली ( North West Delhi )
4.वेस्ट दिल्ली ( West Delhi )
5.साउथ वेस्ट दिल्ली ( South West Delhi )
6.साउथ दिल्ली ( South Delhi )
7.साउथ East दिल्ली ( South East Delhi )
8.सेंट्रल दिल्ली ( Central Delhi )
9.नॉर्थ East दिल्ली ( North East Delhi )
10.शाहदरा ( Shahdara )
11.East दिल्ली ( East Delhi )

भूलेख दिल्ली खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करे ?

राजस्व विभाग की ऑफिसियल के द्वारा भूलेख खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाईल या कंप्युटर मे dlrc.delhigovt.nic.in वेबसाईट को ओपन कर लेना है। इसके बाद आपको नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करना है।

अपना जिला सिलेक्ट करे

अब आपको सबसे पहले अपने जिला को ढूंढ लेना है। इसके बाद आपको अपना Sub Division के बाद Village को चेक करे और Contact Details के आगे View Records के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Delhi Land Record Check
खाता, खसरा नंबर, नाम मे से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करे

जैसे ही आप View Records के ऊपर क्लिक करेंगे। आपके सामने District और Sub Division का नाम आ जाएगा। आपको यहाँ पर अपना Village को सिलेक्ट करने के बाद Khata Type को सिलेक्ट करना है। इसके बाद Search Option पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे। आपके सामने तीन ऑप्शन आ जाएंगे।

  1. By Khata Number ( खाता नंबर से )
  2. By Khasra Number ( खसरा नंबर से )
  3. By Name ( नाम के द्वारा )

आपको इन तीनों ऑप्शन मे से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। हम आपको खाता नंबर के द्वारा भूलेख का विवरण निकालना बता रहे है। हम By Khata Number के विकल्प को सिलेक्ट कर लेते है।

Delhi Bhulekh Bhu Naksha Online Check
अपने खाता नंबर को भरे

आपको खाता नंबर मे खाता संख्या को भरना है। जैसे ही आप खाता संख्या को भरेंगे आपके सामने List Of Owner आ जाएगी। इस लिस्ट मे आपको अपना नाम को चेक करने के बाद अपने नाम पर को सिलेक्ट करने के बाद View Khata Details पर क्लिक करना है।

bhulekh landrecord Delhi Kaise Dekhe
भूलेख का विवरण चेक करे

आप जैसे ही व्यू खाता डिटेल्स के ऊपर क्लिक करेंगे आपके सामने भूलेख विवरण आ जाएगा। जैसे जमीन के मालिक का नाम, जमीन का खसरा नंबर, बीघा बिस्वा की जानकारी आ जाएगी।

भूलेख का विवरण चेक करे

इस तरह से आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपने मोबाईल फोन के द्वारा दिल्ली भूलेख विवरण ऑनलाइन चेक कर सकते है।

Bhulekh Delhi North East Online Check करे ?

अगर आप दिल्ली के North East मे निवासी है तो आप किस तरह से ऑनलाइन अपनी जमीन का विवरण चेक कर सकते है। नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करे –

आपको सबसे पहले दिल्ली भूलेख खसरा, खतौनी ऑनलाइन निकालने की वेबसाईट dlrc.delhigovt.nic.in को ओपन कर लेना है।

इसके बाद आपको North East District को सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने Village के नाम की लिस्ट आ जाएगी। आपको View Records पर क्लिक करना होगा।

Bhulekh Delhi North East Online Check

अब आपको अपना Village ( गाँव ) को सिलेक्ट करने के बाद Khata Type को सिलेक्ट करना है। Search Option मे By Khata No. व By Khasra No. और By Name मे से किसी एक ओपती ko सिलेक्ट करे और खाता, खसरा या नाम की जानकारी को भरने के बाद List Of Owner की लिस्ट मे से अपने नाम के ऊपर क्लिक करे और View Khata Details पर क्लिक करके अपनी जमीन की सभी जानकारी चेक करे।

Bhulekh Delhi Online Check करने को लेकर पूछे गए सवाल ( FAQ )

इंद्रप्रस्थ भूलेख पोर्टल से दिल्ली भूलेख ऑनलाइन कैसे देखे ?

Indraprastha Bhulekh Portal से दिल्ली भूलेख विवरण ऑनलाइन चेक करने की प्रोसेस हमने आपको इस आर्टिकल मे स्टेप by स्टेप प्रदान की है। आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आसानी से दिल्ली भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

Delhi Land Record By Name से कैसे निकाले ?

अपने नाम के द्वारा दिल्ली लेंड रिकार्ड ऑनलाइन आप अपने फोन मे गूगल ब्राउजर मे dlrc.delhigovt.nic.in इस वेबसाईट को ओपन करने के बाद अपना डिस्ट्रिक्ट को सिलेक्ट करे और व्यू रिकार्ड पर क्लिक करके By Name के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद अपने नाम के द्वारा दिल्ली भूलेख ऑनलाइन चेक कर सकते है।

खाता या खसरा नंबर के द्वारा दिल्ली जमीन की जानकारी कैसे चेक करे ?

अपने खाता नंबर या खसरा नंबर के द्वारा जमीन की जानकारी ऑनलाइन चेक करने की जानकारी आपको इस आर्टिकल के देखने को मिल जाएगी। आप इस आर्टिकल को पहले ध्यानपूर्वक पढे इसके बाद इसमे बताए सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपनी जमीन के खाता संख्या या खसरा नंबर के द्वारा जमीन देख सकेंगे।

आपके दोस्तों अभी भी Bhulekh Delhi Online Check को लेकर किसी भी तरह के दिमाग मे सवाल चल रहे है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपके पूछे गए सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। आपको हमारी दिल्ली भूलेख ऑनलाइन कैसे चेक करे की जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल-मीडिया ग्रुप फ़ेसबुक और व्हाट्सअप पर शेयर करके आप इस जानकारी को और अधिक लोगों तक शेयर करने मे आप हमारी मदद कर सकते है।

Share Now

Leave a Comment