[ऑनलाइन] खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकाले

Khasra Number Se Zameen Ka Naksha Kaise Nikale – किसी भी मकान, प्लाट या खेत की जमीन को खरीदने व बेचने के लिए हमारे को जमीन के नक्शे की जरूरत पड़ती है। ताकि यह पता चल सके की जमीन कितने एकड़ की है और जमीन का आकार क्या है। इसके साथ ही हमारे को कही बार राजस्व विभाग के कार्यों मे भी जमीन, मकान, प्लाट के नक्शे की जरूरत पड़ती है। क्योंकि जमीन का नक्शा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। अगर आप भी अपनी जमीन का नक्शा डाउनलोड करना चाहते है, तो आज के इस लेख मे हम आपको खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकाले की पूरी जानकारी देने वाले है। आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

Khasra Number Se Zameen Ka Naksha Kaise Nikale

Khasra Number Se Jamin Ka Naksha Kaise Dekhe

आज के इस डिजिटल जमाने मे इंटरनेट की सुविधा लगभग सभी के फोन मे मिल जाती है। इस कारण जमीन का नक्शा डाउनलोड करना बहुत ही आसान काम है। राजस्व विभाग के द्वारा जमीन की जानकारी जैसे जमीन का खाता संख्या, खसरा नंबर, भू नक्शा ऑनलाइन निकालने की सुविधा प्रदान करने से घर बैठे ही आप अपनी जमीन की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आगे हम आपको राजस्थान राज्य की जमीन का खसरा नंबर से जमीन का नक्शा स्टेप by स्टेप बताने वाले है। आप सभी बताए गए स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से jamin ka naksha डाउनलोड कर सकते है।

खसरा नंबर के द्वारा जमीन का भू नक्शा डाउनलोड कैसे करे – bhu naksha rajasthan

  • राजस्थान खेत या जमीन का नक्शा ऑनलाइन खसरा नंबर के द्वारा डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाईल फोन या कंप्युटर मे bhunaksha.raj.nic.in आधिकारिक वेबसाईट को ओपन कर लेना है।
Khasra Number Se Zameen Ka Naksha
  • ऑफिसियल वेबसाईट के ओपन हो जाने के बाद आपको सभी डिटेल्स को भरना होगा।
  • जैसे आपका District का नाम, Tehsil, RI का नाम, Halka का नाम, गाँव का नाम, Sheet नंबर आदि।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सबसे ऊपर Search Box मे खसरा नंबर भरकर Search करना है।
  • जैसे ही आप खसरा नंबर डालकर सर्च करेंगे। आपके सामने उस खसरा नंबर की जमीन का खेत के प्लाट का नक्शा आ जाएगा।
  • साइड मे आपको Plot Info के नीचे उस प्लाट के सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी।
  • जमीन का नक्शा या जमीन की नकल को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको Nakal के ऊपर क्लिक करना होगा।
zameen ka naksha download
  • जैसे ही आप Nakal के ऊपर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपकी जमीन का नक्शा आ जाएगा।
khsra number se jamin ka naksha kaise dekhe
  • जमीन के नक्शे को डाउनलोड करने के लिए आपको Show Report PDF के ऊपर क्लिक करके जमीन के नक्शे को डाउनलोड और प्रिन्ट कर सकते है।
  • इस तरह से दोस्तों आप खसरा नंबर से राजस्थान राज्य की जमीन का जमीन का नक्शा ऑनलाइन निकाल सकते है।

यह भी जरूर पढे :-

Khasra Number Se Zameen Ka Naksha Kaise Nikale से सम्बन्धित सवाल (FAQ)

जमीन का नक्शा कैसे निकाले ?

अगर आप भी राजस्थान के निवासी है, और अपनी जमीन का नक्शा निकालना चाहते है, तो सबसे पहले आपको bhunaksha.raj.nic.in आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा। इस वेबसाईट पर आने के बाद आप अपनी तहसील, हल्का, गाँव के नाम को सिलेक्ट करने के बाद। अपने जमीन के खसरा नंबर डालकर जमीन का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

खेत का नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाले ?

राजस्थान खेत या जमीन का नक्शा ऑनलाइन निकालने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको इस आर्टिकल मे बता दी है। आप हमारे इस लेख को पढ़कर आसानी से घर बैठे मोबाईल फोन का द्वारा ऑनलाइन खेत का नक्शा डाउनलोड कर सकते है।

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकाले

खसरा नंबर के द्वारा किसी भी जमीन का नक्शा निकालना बहुत ही आसान है। अगर आप राजस्थान के निवासी है, और आप अपनी जमीन का खेत का नक्शा या नकल को जमीन के खसरा नंबर के द्वारा निकालना चाहते है तो आप इस आधिकारिक वेबसाईट bhunaksha.raj.nic.in पर आने के बाद अपना जिला, तहसील, हल्का, गाँव का नाम सिलेक्ट करने के बाद खसरा नंबर डालकर घर बैठे जमीन का नक्शा निकाल सकते है।

अगर दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को सोशल मीडिया के द्वारा अपने मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। Khasra Number Se Zameen Ka Naksha Kaise Nikale से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल हो तो आप हमारे को कमेन्ट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द ही देने का प्रयास करेंगे।

Share Now

1 thought on “[ऑनलाइन] खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकाले”

Leave a Comment