नई चेक बुक के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे | SBI Cheque Book Request Online

SBI Cheque Book – आपका बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) मे है तो आप बैंक ब्रांच मे गए बगैर ही घर बैठे ही इन्टरनेट बैंकिंग की फ़ैसिलिटी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अपने Saving, Current, Cash Credit या फिर Over Draft Account के लिए चेक बुक आवेदन कर सकते है। आगे हम आपको ऑनलाइन चेक बुक अप्लाई करने के लिए आसान से तरीके विस्तार से बताने वाले है। अगर आप भी SBI Cheque Book Request Online करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। एसबीआई चेक बुक ऑनलाइन अप्लाई करने की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढे।

SBI Cheque Book Request Online

एसबीआई चेक बुक ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( एसबीआई ) चेक बुक ऑनलाइन अप्लाई करना बहुत आसान काम है। आप इंटरनेट बैंकिंग या योनो एसबीआई ऐप्प के द्वारा ऑनलाइन चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप एसएमएस सेंड करके भी घर बैठे चेक बुक अप्लाई कर सकते है। सबसे पहले हम yono SBI App के द्वारा ऑनलाइन चेक बुक Apply करना देख लेते है।

How To Request SBI Cheque Book Through YONO SBI APP

योनो एसबीआई ऐप्प से चेक बुक के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले-स्टोर से YONO SBI APP को डाउनलोड करने के बाद Install कर लेना है। इसके बाद नीचे बताए सभी स्टेप को फॉलो करना है।

  • अब आपको LOGIN के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपने MPIN या User ID को डालने के बाद लॉगिन कर लेना है।
How To Request SBI Cheque Book Through YONO SBI APP
  • अब Quick Links के नीचे ही Service Request के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Cheques करने का ऑप्शन आ जाएगा। आपके इसके ऊपर क्लिक करना है।
yono sbi se cheque book apply kaise kare
  • आपको अब Request Cheque Book के ऑप्शन पर क्लिक करे और Select Account पर क्लिक करके अपने अकाउंट को सिलेक्ट करे।
  • नीचे Number Of Leaves Required मे आप कितने पेज की चेक बुक चाहते है उसे सिलेक्ट करे। और नीचे चेक बॉक्स पर टिक करे और Next पर क्लिक करे।
yono sbi se check book apply kaise karte hai
  • अब Select Delivery Address पर क्लिक करके Registered Address, Last Dispatched Address, New Address मे से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद Next पर क्लिक करे।
  • जैसे ही आप Next के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Thank You का मैसेज आ जाएगा और आपको एक Reference Number मिल जाएगा।

इस तरह से आप योनो एसबीआई ऐप्प के द्वारा घर बैठे ऑनलाइन मोबाईल से चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते है।

State Bank Of India Cheque Book Online Apply Kaise Kare ( Net Banking )

ऑनलाइन नेट बैंकिंग के द्वारा चेक बुक ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन मे एसबीआई की आधिकारिक वेबसाईट www.onlinesbi.sbi को ओपन कर लेना है।

  • इसके बाद Personal Banking मे Login के बटन पर क्लिक करके Continue To Login पर क्लिक करे।
https://www.onlinesbi.sbi/
  • अपना Username और Password व Image Captcha कोड को भरने के बाद Login पर क्लिक करे।
  • लॉगिन करने के बाद चेक बुक अप्लाई करने के लिए Request & Enquires के ऊपर क्लिक करे।
online sbi se cheque book apply kaise kare
  • आपके सामने अब Cheque Book Request पर क्लिक करे।
state bank of india account cheque book order kaise kare
  • Account Number और Account Type व Branch को सिलेक्ट करने के बाद Multi City Option को सिलेक्ट करने के बाद Number Of Cheque सिलेक्ट करे।
  • और Number Of Cheque Leaves को सिलेक्ट करने के बाद Instrument Sub Category मे Bearer Cheque या Order Cheque सिलेक्ट करने के बाद Delivery Address को सिलेक्ट करे और Submit करे।
sbi bank cheque book kaise order kaise karte hai
  • आपके बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा। आपको प्राप्त ओटीपी को भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने चेक बुक अप्लाई का मैसेज आ जाएगा। और आपको एक Reference Number मिल जाएगा।
sbi ke account me cheque book apply kaise kare

ऑनलाइन आप इस तरह से एसबीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर चेक बुक के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

SBI Cheque Book Request Through SMS

एसएमएस सेंड करके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया चेक बुक के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से एक SMS सेंड करना है। एसएमएस इस तरह से आपको टाइप करना है –

  • आपको अपने मैसेज बॉक्स मे CHQREQ टाइप करने के बाद इस एसएमएस को अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 09223588888 नंबर पर Send कर देना है।
sms se sbi cheque book apply kaise kare
  • इसके कुछ सेकंड के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।
message send karke sbi cheque book kaise mangvaye
  • इसमे आपको एक Reference No. मिल जाएगा।
  • आपको Confirmation करने के लिए प्राप्त SMS मे बताए अनुसार एक एसएमएस टाइप करने के बाद वापिस सेंड करना है।
  • टाइप एसएमएस को सेंड करने के बाद आपको वापिस एक Your Request Is Processed Successfully का मैसेज प्राप्त हो जाएगा और इसमे Reference No. मिल जाएगा।

हमने आपको इस आर्टिकल मे भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट पर ऑनलाइन चेक बुक अप्लाई कर सकते है।

SBI Cheque Book Tracking कैसे करे ?

एसबीआई की चेक बुक ट्रैक आप ऑनलाइन / ऑफलाइन चेक बुक के लिए अप्लाई करने के कुछ दिनों आपके बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक Tracking ID सेंड कर दी जाती है।

  • आप इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाईट www.indiapost.gov.in पर जाने के बाद Track N Trace के नीचे ही Consignment Number और Evaluate The Expression मे दिखाई दे रहे नंबर को भरने के बाद Search पर क्लिक करे।
sbi cheque book tracking online

इसके बाद आपके सामने चेक बुक ट्रैकिंग स्टेटस आ जाएगा। इस तरह से आप ऑनलाइन चेक बुक स्टेटस पता कर सकते है।

SBI Cheque Book Request Online से सम्बन्धित पूछे गए प्रश्न ( FAQ )

SBI Cheque Book Charges कितना लगता है ?

बैंक के द्वारा एक वित्तीय वर्ष मे 10 चेक पत्ते ( 10 Leaf Cheque ) नि:शुल्क होंगे। इसके बाद 10 लीफ चेक बुक का 40रु + जीएसटी लगाया जाएगा। 25 लीफ चेक बुक का 75रु + जीएसटी आपातकालीन चेक बुक 10 लीफ का 5रु + जीएसटी लगेगा। वही आप जब भी चेक बुक के लिए आवेदन कर रहे है उस समय भी चेक बुक चार्ज पता कर सकते है।

एसबीआई चेक बुक कितने दिन मे आ जाता है ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया चेक बुक 3 से 7 दिन मे बनकर पोस्ट ऑफिस के द्वारा होम एड्रैस पर सेंड कर दिया जाता है।

एटीएम से चेक बुक के लिए आवेदन कैसे करे ?

एटीएम से चेक अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाने के बाद एटीएम कार्ड को मशीन मे लगाए। भाषा को सिलेक्ट करने के बाद ATM PIN को भरे और Service के ऑप्शन मे Cheque Book Request पर क्लिक करके Yes पर क्लिक करे। चेक बुक टाइप को सिलेक्ट करने के बाद चेक बुक के ( Number Of Leaves 25, 50, 100 ) को सिलेक्ट करे और अकाउंट टाइप को सिलेक्ट करके चेक बुक एटीएम मशीन से अप्लाई कर सकते है।

कस्टमर केयर नंबर के द्वारा एसबीआई चेक बुक कैसे अप्लाई करे ?

अगर आप अपने एसबीआई बैंक अकाउंट पर कस्टमर केयर नंबर के द्वारा चेक बुक के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से 1800 425 3800 कस्टमर केयर नंबर से कॉल करके चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते है।

आपके दोस्तों अभी भी SBI Cheque Book Request Online को लेकर किसी भी तरह के कोई सवाल है तो आप हमारी टीम को नीचे कमेन्ट करके पूछ सकते है। हमारी टीम चेक बुक ऑनलाइन कैसे ऑर्डर करे को लेकर पूछे गए सभी सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेगी। प्यारे दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल-मीडिया ग्रुप व्हाट्सप्प और फ़ेसबुक ग्रुप मे जरूर शेयर करे।

Share Now

Leave a Comment